Homeउत्तर प्रदेशयूपी के देवरिया में खूनी संघर्ष, पूर्व जिला पंचायत सदस्य समेत 6...

यूपी के देवरिया में खूनी संघर्ष, पूर्व जिला पंचायत सदस्य समेत 6 लोगों की हत्या

spot_img
spot_img

यूपी के देवरिया जिले के दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है।  रुद्रपुर कोतवाली क्षेत्र में सोमवार की सुबह छह लोगों की हत्या कर दी गई। भूमि विवाद को लेकर घटना हुई है। एक ही परिवार के पांच लोगों की हत्या हुई हैं जबकि दूसरी तरफ के एक पूर्व जिला पंचायत सदस्य की हत्या हुई है।

घटना के बाद गांव में तनाव का माहौल है जिसको देखते हुए करीब दो दर्जन थानों की पुलिस और पीएसी तैनात कर दी गई है। मौके पर पहुंच कर कमिश्नर और आईजी ने जायजा लिया। वहीँ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिये है।  

देवरिया जिले में रुद्रपुर कोतवाली के फतेहपुर के लेड़हा टोले पर सोमवार की सुबह भूमि के विवाद में पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेम यादव की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई, घटना की जानकारी जैसे ही प्रेमचंद यादव के परिजनों और उनके टोले पर रहने वाले लोगों को हुई वे आक्रोशित हो गए।

वहां से दर्जनों की भीड़ लाठी-डंडा और असलहे के साथ सत्यप्रकाश दूबे के घर पहुंची और हमला बोल दिया। वहां धारदार हथियार और असलहों से लैस लोगों ने पति, पत्नी दो बेटी, एक बेटे को मार डाला।  जबकि आठ साल के एक बेटे की स्थिति गंभीर है। उसे बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर रेफर कर दिया गया है।  घटना के बाद गांव में अफरा-तफरी मच गई और मौके डीएम, एसपी सहित कई थानो की पुलिस पहुंच गई।

देवरिया जिले फतेहपुर के लेड़हा टोले के रहने वाले सत्य प्रकाश दुबे के छोटे भाई साधु दुबे ने 2014 में अपने हिस्से की करीब 10 बीघा भूमि गांव के अभयपुरा टोले के रहने वाले पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेमचंद यादव को बेच दी थी। इसी बात को लेकर सत्यप्रकाश दूबे और प्रेमचंद यादव के परिवार के बीच रंजिश चल रही थी।

सोमवार की सुबह करीब 7:00 बजे प्रेमचंद यादव बाइक से बैनामा लिए गए खेत को देखने गए थे। इसके बाद वे सत्यप्रकाश दूबे के घर पहुंच गए। यहां उनकी सत्यप्रकाश दूबे के परिजनों से कहासुनी होने लगी। उसी दौरान विवाद बढ़ गया और धारदार हथियार से सत्यप्रकाश दूबे व उनके परिजनों ने प्रेमचंद यादव की गला रेत कर हत्या कर दी।

घटना की जानकारी जैसे ही प्रेमचंद यादव के परिजनों और उनके टोले पर रहने वाले लोगों को हुई वे आक्रोशित हो गए। वहां से दर्जनों की भीड़ लाठी-डंडा और असलहे के साथ सत्यप्रकाश दूबे के घर पहुंची और हमला बोल दिया।

स्पेशल डीजी कानून व्यवस्था एवं अपराध प्रशांत कुमार ने कहा कि  देवरिया के रुद्रपुर तहसील के फतेहपुर गांव के लेहड़ा टोले में आपसी रंजिश में हुए विवाद में एक पक्ष के एक व्यक्ति की मौके पर मृत्यु हुई तथा दूसरे पक्ष के छह लोगों को घायल अवस्था में मेडिकल कॉलेज भेजा गया, जहां पांच लोगों की मृत्यु हुई।

प्रथम दृष्टया घटना आपसी रंजिश से संबंधित है। आज सुबह प्रेम यादव सत्यप्रकाश दुबे के घर पर आए थे, जिसमें कहासुनी हुई और सत्यप्रकाश दुबे और उनके परिजनों ने प्रेम यादव की धारदार हथियार से हत्या कर दी। कुछ देर बाद प्रेम यादव के टोले अभयपुर से लोगों ने सत्यप्रकाश दुबे के घर पर हमला कर घटना को अंजाम दिया। मामले में दो गिरफ्तारी हुई है। प्रकरण की जांच जारी है।

 देवरिया कांड: सीएम योगी ने जताया दुख

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देवरिया जिले में हुई घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।  उन्होंने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है।

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर पीड़ित परिवार को हर संभव सहायता करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कमिश्नर/आईजी को त्वरित और कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

 देवरिया कांड: दोनों पक्षों में रंजिश चल रही थी: डीएम

देवरिया के डीएम अखंड प्रताप सिंह ने बताया कि भूमि विवाद के चलते 6 लोगों की मृत्यु हुई है जबकि एक बच्चा रेफर है। घटना के पीछे भूमि विवाद है, लेकिन भूमि विवाद से संबंधित सभी मामलों का निपटारा हो गया था। इसके बावजूद दोनों पक्षों में रंजिश चल रही थी।

उन्होंने बताया कि सुबह प्रेम यादव सत्यप्रकाश दुबे के घर पर आए थे, जिसमें कहासुनी हुई और सत्यप्रकाश दुबे और उनके परिजनों ने प्रेम यादव की धारदार हथियार से हत्या कर दी। कुछ देर बाद प्रेम यादव के टोले अभयपुर से लोगों ने सत्यप्रकाश दुबे के घर पर हमला कर घटना को अंजाम दिया। मामले में दो गिरफ्तारी हुई है। प्रकरण की जांच जारी है।

spot_img
- Advertisment -spot_img

ताज़ा ख़बरें