Home उत्तर प्रदेश 24 घंटे की ही बारिश में गुरुग्राम और नोएडा दोनों शहर हुए...

24 घंटे की ही बारिश में गुरुग्राम और नोएडा दोनों शहर हुए बेहाल, नोएडा में बंद हुए स्कूल

अभी कुछ दिनों पहले की ही बात है, लगातार हो रही बारिश ने भारत के ‘सिलिकॉन वैली’ के रूप में पहचाने जाने वाले बेंगलुरु शहर का हाल बुरा कर दिया था. कई दिनों की बरसात ने शहर के कई हिस्सों को झील बना दिया था. सड़कों पर गाड़ियों की जगह नाव चलाने की नौवत आ गई थी. अब महज 24 घंटे की बारिश ने दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) खासकर गुरुग्राम और नोएडा की हालत पतली कर दी है और हालात ठीक वैसे ही हो गए जैसे बेंगलुरु शहर के थे.

यह भी पढ़े:  12 साल के छात्र का सुसाइड नोट पढ़ कर आपकी आँखे नम हो जायेंगी, कोई स्कूल ऐसा भी करता है?

दिल्ली-एनसीआर के दोनों शहर नोएडा और गुरुग्राम भी कई बड़ी कंपनियों के हब हैं. नोएडा और गुरुग्राम में शानदार आईटी पार्क हैं, जहां बड़ी-बड़ी कंपनियों के दफ्तर हैं. इनके अलावा ऑटोमोबाइल से लेकर मीडिया और फाइनेंस सेक्टर तक की नामी कंपनियों का ठिकाना भी इन दो शहरों में है. हालांकि 24 घंटे की बारिश ने इन दोनों शहरों औकात बता दिखा दी.

हालात ऐसे उत्पन्न हो गए हैं कि प्रशासन की ओर से कंपनियों को वर्क फ्रॉम होम लागू करने की हिदायत दी जा रही है. लोग घंटों तक जाम में फंस रहे हैं. बच्चों के स्कूल बंद करने पड़ गए हैं.

24 घंटे की बारिश में बेहाल हुआ गुरुग्राम

अभी मानसून के रीट्रीट के कारण गुरुवार से हो रही बारिश ने शहर की कलाई खोल कर रख दी. भारी बारिश के चलते गुरुग्राम के कई हिस्सों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है और सड़कों ने नदियों का रूप ले लिया है. इसके चलते गुरुवार को तो लोग गुरुग्राम में पांच-पांच घंटे तक ट्रैफिक में फंसे रह गए थे.

बिगड़े हालात को देखते हुए गुरुग्राम के डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने शुक्रवार को एडवाइजरी जारी की. एडवाइजरी में सभी कॉरपोरेट ऑफिसेज और प्राइवेट संस्थानों को वर्क फ्रॉम होम पर अमल करने की हिदायत दी गई. इसके अलावा अथॉरिटी ने सभी प्राइवेट शैक्षणिक संस्थानों को कहा कि वे 23 सितंबर को अपने स्कूल व कॉलेज बंद रखें.

गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने भी अलग से लोगों के लिए हिदायत जारी की. ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से कहा कि बेहद जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें. ट्रैफिक पुलिस की मानें तो गुरुग्राम के कई हिस्सों में भारी जल-जमाव हुआ है और ट्रैफिक की हालत खराब है.

नोएडा में बंद हुए स्कूल

इसी तरह नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बारिश के चलते 8वीं तक के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया. नोएडा के डिस्ट्रिक्ट स्कूल इंस्पेक्टर धर्मवीर सिंह ने आदेश में कहा, ’23 सितंबर को जिले में क्लास 01 से क्लास 08 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे.

- Advertisement -

लेटेस्ट

Hardoi: मंत्री नितिन अग्रवाल ने अखिलेश यादव पर बोला हमला कहा – जनादेश का कर रहे हैं अपमान

हरदोई: अपने गृह जनपद आये आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने समाजवादी पार्टी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य...

Amazon Sale में बंपर ऑफर, स्मार्टफोन्स पर 40% तक है डिस्काउंट

अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो Amazon पर चल रही सेल का लाभ उठा सकते हैं. 4 फरवरी...

बुलेट (Bullet 350) सिर्फ 18700 रुपये की, चौंक गए लेकिन यह सच है!

Royal Enfield Bullet 350: सोशल मीडिया पर एक बुलेट (Bullet 350) का बिल वायरल हुआ है, जिसे देखकर कोई भी हैरान हो...

Hardoi: वर्दी में शराब पीना दरोगा जी को पड़ा भारी, एसपी राजेश द्विवेदी ने किया निलंबित

हरदोई: वर्दी में शराब पीना एक इंस्पेक्टर साहब को महंगा पड़ गया. वर्दी में शराब पीने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो...