Home उत्तर प्रदेश 24 घंटे की ही बारिश में गुरुग्राम और नोएडा दोनों शहर हुए...

24 घंटे की ही बारिश में गुरुग्राम और नोएडा दोनों शहर हुए बेहाल, नोएडा में बंद हुए स्कूल

अभी कुछ दिनों पहले की ही बात है, लगातार हो रही बारिश ने भारत के ‘सिलिकॉन वैली’ के रूप में पहचाने जाने वाले बेंगलुरु शहर का हाल बुरा कर दिया था. कई दिनों की बरसात ने शहर के कई हिस्सों को झील बना दिया था. सड़कों पर गाड़ियों की जगह नाव चलाने की नौवत आ गई थी. अब महज 24 घंटे की बारिश ने दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) खासकर गुरुग्राम और नोएडा की हालत पतली कर दी है और हालात ठीक वैसे ही हो गए जैसे बेंगलुरु शहर के थे.

यह भी पढ़े:  12 साल के छात्र का सुसाइड नोट पढ़ कर आपकी आँखे नम हो जायेंगी, कोई स्कूल ऐसा भी करता है?

दिल्ली-एनसीआर के दोनों शहर नोएडा और गुरुग्राम भी कई बड़ी कंपनियों के हब हैं. नोएडा और गुरुग्राम में शानदार आईटी पार्क हैं, जहां बड़ी-बड़ी कंपनियों के दफ्तर हैं. इनके अलावा ऑटोमोबाइल से लेकर मीडिया और फाइनेंस सेक्टर तक की नामी कंपनियों का ठिकाना भी इन दो शहरों में है. हालांकि 24 घंटे की बारिश ने इन दोनों शहरों औकात बता दिखा दी.

हालात ऐसे उत्पन्न हो गए हैं कि प्रशासन की ओर से कंपनियों को वर्क फ्रॉम होम लागू करने की हिदायत दी जा रही है. लोग घंटों तक जाम में फंस रहे हैं. बच्चों के स्कूल बंद करने पड़ गए हैं.

24 घंटे की बारिश में बेहाल हुआ गुरुग्राम

अभी मानसून के रीट्रीट के कारण गुरुवार से हो रही बारिश ने शहर की कलाई खोल कर रख दी. भारी बारिश के चलते गुरुग्राम के कई हिस्सों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है और सड़कों ने नदियों का रूप ले लिया है. इसके चलते गुरुवार को तो लोग गुरुग्राम में पांच-पांच घंटे तक ट्रैफिक में फंसे रह गए थे.

बिगड़े हालात को देखते हुए गुरुग्राम के डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने शुक्रवार को एडवाइजरी जारी की. एडवाइजरी में सभी कॉरपोरेट ऑफिसेज और प्राइवेट संस्थानों को वर्क फ्रॉम होम पर अमल करने की हिदायत दी गई. इसके अलावा अथॉरिटी ने सभी प्राइवेट शैक्षणिक संस्थानों को कहा कि वे 23 सितंबर को अपने स्कूल व कॉलेज बंद रखें.

गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने भी अलग से लोगों के लिए हिदायत जारी की. ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से कहा कि बेहद जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें. ट्रैफिक पुलिस की मानें तो गुरुग्राम के कई हिस्सों में भारी जल-जमाव हुआ है और ट्रैफिक की हालत खराब है.

नोएडा में बंद हुए स्कूल

इसी तरह नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बारिश के चलते 8वीं तक के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया. नोएडा के डिस्ट्रिक्ट स्कूल इंस्पेक्टर धर्मवीर सिंह ने आदेश में कहा, ’23 सितंबर को जिले में क्लास 01 से क्लास 08 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

बैंक मित्र से लूट करने वाले बदमाश मुठभेड़ में गिरफ्तार, एक आरोपी पर 30 से ज्यादा मुकदमे है दर्ज

हरदोई। पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार बदमाशों ने बैंक मित्र को गोली मारकर लूट की घटना को अंजाम दिया गया। पुलिस ने आरोपियों...

हरदोईः दुष्कर्म के दोषी को 14 वर्ष का कारावास, 50,000 रुपये का अर्थदंड

हरदोई: न्यायालय अपर सत्र न्यायाधीश हेमेंद्र कुमार सिंह ने बालिका के साथ दुष्कर्म करने वाले शकील को 14 वर्ष के कारावास...

UP SSSC: अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक परीक्षा भर्ती परिणाम घोषित

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UP SSSC) ने प्रवर सहायक, अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित किया...

कलयुगी माँ प्यार में इस कदर हुई अंधी, प्रेमी के हाथों करा दिया बेटे का कत्ल

बदायूं: जिले से रिश्तों को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। जहां एक कलयुगी माँ ने प्यार में अंधी होकर बाधा...