Home उत्तर प्रदेश Lucknow News : हर खेत की यूनीक आईडी बनाकर आधार से जोड़ेगी...

Lucknow News : हर खेत की यूनीक आईडी बनाकर आधार से जोड़ेगी सरकार

लखनऊ: आधार से भ्रष्टाचार को समाप्त करने में काफी हद तक मदद मिली है और प्रदेश सरकार को लगभग 8400 करोड़ रुपये की बचत हुई है। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने कहा कि अब हर खेत की अपनी एक यूनीक आईडी होगी और उसे आधार से जोड़ा जाएगा।

मुख्य सचिव ने कहा है कि आधार कार्ड केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं को लोगों तक बेहतर तरीके से पहुंचाने का एक माध्यम बन गया है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ की ओर से बृहस्पतिवार को आधार के उपयोग को सरल बनाने के लिए की गई हालिया पहल’ विषय पर एक दिवसीय राज्यस्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

मुख्य सचिव ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में लगभग शत प्रतिशत वयस्कों का Aadhar कार्ड बन चुका है लेकिन 5 वर्ष से कम आयु वर्ग के शिशुओं तथा और 5 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों में अभी भी काफी कार्य शेष है। 

उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग को इस कार्य में तेजी लानी होगी ताकि 5 से 18 वर्ष के समस्त बच्चों का Aadhar बन जाए। उन्होंने कहा कि 1.92 करोड़  स्कूली बच्चों तक Aadhar कार्ड की मदद से योजनाओं का लाभ पहुंचाया  जा रहा है।

उन्होंने कहा कि समय के साथ आधार को अपडेट किया जाना आवश्यक है। प्रदेश के सभी जिलों में लोगों का आधार अपडेट किया जाना चाहिए।

- Advertisement -

लेटेस्ट

Hardoi: मंत्री नितिन अग्रवाल ने अखिलेश यादव पर बोला हमला कहा – जनादेश का कर रहे हैं अपमान

हरदोई: अपने गृह जनपद आये आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने समाजवादी पार्टी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य...

Amazon Sale में बंपर ऑफर, स्मार्टफोन्स पर 40% तक है डिस्काउंट

अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो Amazon पर चल रही सेल का लाभ उठा सकते हैं. 4 फरवरी...

बुलेट (Bullet 350) सिर्फ 18700 रुपये की, चौंक गए लेकिन यह सच है!

Royal Enfield Bullet 350: सोशल मीडिया पर एक बुलेट (Bullet 350) का बिल वायरल हुआ है, जिसे देखकर कोई भी हैरान हो...

Hardoi: वर्दी में शराब पीना दरोगा जी को पड़ा भारी, एसपी राजेश द्विवेदी ने किया निलंबित

हरदोई: वर्दी में शराब पीना एक इंस्पेक्टर साहब को महंगा पड़ गया. वर्दी में शराब पीने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो...