Home उत्तर प्रदेश Lucknow News : हर खेत की यूनीक आईडी बनाकर आधार से जोड़ेगी...

Lucknow News : हर खेत की यूनीक आईडी बनाकर आधार से जोड़ेगी सरकार

लखनऊ: आधार से भ्रष्टाचार को समाप्त करने में काफी हद तक मदद मिली है और प्रदेश सरकार को लगभग 8400 करोड़ रुपये की बचत हुई है। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने कहा कि अब हर खेत की अपनी एक यूनीक आईडी होगी और उसे आधार से जोड़ा जाएगा।

मुख्य सचिव ने कहा है कि आधार कार्ड केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं को लोगों तक बेहतर तरीके से पहुंचाने का एक माध्यम बन गया है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ की ओर से बृहस्पतिवार को आधार के उपयोग को सरल बनाने के लिए की गई हालिया पहल’ विषय पर एक दिवसीय राज्यस्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

मुख्य सचिव ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में लगभग शत प्रतिशत वयस्कों का Aadhar कार्ड बन चुका है लेकिन 5 वर्ष से कम आयु वर्ग के शिशुओं तथा और 5 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों में अभी भी काफी कार्य शेष है। 

उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग को इस कार्य में तेजी लानी होगी ताकि 5 से 18 वर्ष के समस्त बच्चों का Aadhar बन जाए। उन्होंने कहा कि 1.92 करोड़  स्कूली बच्चों तक Aadhar कार्ड की मदद से योजनाओं का लाभ पहुंचाया  जा रहा है।

उन्होंने कहा कि समय के साथ आधार को अपडेट किया जाना आवश्यक है। प्रदेश के सभी जिलों में लोगों का आधार अपडेट किया जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

बैंक मित्र से लूट करने वाले बदमाश मुठभेड़ में गिरफ्तार, एक आरोपी पर 30 से ज्यादा मुकदमे है दर्ज

हरदोई। पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार बदमाशों ने बैंक मित्र को गोली मारकर लूट की घटना को अंजाम दिया गया। पुलिस ने आरोपियों...

हरदोईः दुष्कर्म के दोषी को 14 वर्ष का कारावास, 50,000 रुपये का अर्थदंड

हरदोई: न्यायालय अपर सत्र न्यायाधीश हेमेंद्र कुमार सिंह ने बालिका के साथ दुष्कर्म करने वाले शकील को 14 वर्ष के कारावास...

UP SSSC: अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक परीक्षा भर्ती परिणाम घोषित

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UP SSSC) ने प्रवर सहायक, अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित किया...

कलयुगी माँ प्यार में इस कदर हुई अंधी, प्रेमी के हाथों करा दिया बेटे का कत्ल

बदायूं: जिले से रिश्तों को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। जहां एक कलयुगी माँ ने प्यार में अंधी होकर बाधा...