Home उत्तर प्रदेश Hardoi News: प्रशासन ने कहा किसी भी पटरी व रेड़ी दुकानदार...

Hardoi News: प्रशासन ने कहा किसी भी पटरी व रेड़ी दुकानदार के विरूद्ध कोई उत्पीड़न कार्यवाही नहीं की गयी

अतिक्रमण हटने से आम आदमी को बाजारों और मार्गो पर चलने में सुगमता होगी:- जिलाधिकारी
हरदोई: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने आमजनमास से कहा है कि आम आदमी को बाजारों और मार्गो पर चलने में सुगमता रहे, पटरी व्यवसायियों को किसी प्रकार व्यवस्थित किया जा रहा है जिससे उनका शोषण न हो, इसी के तहत सरकार के निर्देशानुसार अतिक्रमण अभियान चलाया जा रहा है और इसमें सभी वर्ग के लोगों का सहयोग मिल रहा है।

इस सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी देते हुए नगर मजिस्ट्रेट डॉ सदानन्द गुप्ता ने बताया है कि आदर्श पटरी दुकानदार यूनियन ने प्रशासन पर उपेक्षा का आरोप लगाया है। हिमाशु गुप्ता ने बताया कि परेशान होकर वह दो सैकड़ा से अधिक दुकानदारों के साथ परिवार सहित राष्ट्रपति से इच्छामृत्यु की मांग कर रहे हैं।

इस संबंध में सर्वसाधारण को अवगत कराना है कि शासन के निर्देशों के क्रम में अतिक्रमण, यातायात व्यवस्था, नगरीय क्षेत्र की साफ-सफाई व वेण्डिंग जोन को चिन्हित कर वेण्डरों को सुनियोजित तरीके से प्रबन्धित कराने की कार्यवाही जनपद हरदोई में की जा रही है।

इस सम्बन्ध में समस्त नगरीय निकायों / नगर पंचायतों व ग्रामीण क्षेत्रों हेतु समस्त अधिशासी अधिकारियों व जिला पंचायत राज अधिकारी को शासन की मंशानुरूप कार्यवाही करने हेतु जिलाधिकारी के आदेश से नामित मजिस्ट्रेट/नोडल अधिकारी के पर्यवेक्षण में किसी भी कार्यवाही से पूर्व लोगों से संवाद व वार्ता कर जनसामान्य का सहयोग प्राप्त करते हुए शासन की मंशानुरूप कार्यवाही की जा रही है।

दिनांक 28 मई को व्यापार मंडल के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों के साथ स्वयं जिलाधिकारी हरदोई द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में अपर पुलिस अधीक्षक (पूर्वी), अपर जिलाधिकारी (वि०/रा०), नगर मजिस्ट्रेट व उप जिला मजिस्ट्रेटों, अधिशासी अधिकारियों व अध्यक्ष नगर पालिका परिषद, हरदोई की उपस्थिति में शहर के सौन्दर्यीकरण एवं जाम से निजात व अवैध अतिक्रमण को हटाने हेतु विस्तृत कार्ययोजना पर वार्ता की गयी एवं प्रशासन द्वारा सुझाव आमंत्रित किये गये।

इसी बैठक में हिमांशु गुप्ता उपस्थित हुए जिनके द्वारा पटरी दुकानदार यथा खोखा एवं रेहड़ी से सम्बन्धी मुद्दों पर विस्तृत वार्ता व सुझाव दिये गये। नगर पालिका परिषद / नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शहर के सभी वेण्डरों का सर्वे एवं चिन्हांकन कर उनके द्वारा रखी जाने वाली दुकान के साइज तय करते हुए जगह आवंटित करें। साथ ही साथ उन्हें आवंटन से संबंधित प्रमाण-पत्र भी निर्गत करें। साथ ही मोवाईल वेण्डर्स (चलित दुकाने) जो अस्थाई हैं, का सर्वे एवं चिन्हांकन कर यथासंभव इनको प्रेरित कर आवासीय क्षेत्रों में मोवाइल वेण्डर्स (चलित दुकानें) का क्षेत्रवार वितरण किया जाये जिससे इनकी आमदनी को सुरक्षित व बढ़ोत्तरी सुनिश्चित किया जा सके।

उपस्थित व्यक्तियों द्वारा अवगत कराया गया कि कुछ ठेकेदार प्रवृत्ति के लोगों द्वारा लोहे व लकड़ी की स्थाई गुमटियां (खोखा बनवाकर सरकारी भूमियों पर अवैध तरीके से रखकर उन्हें किराये पर उठाया गया है तथा कुछ दुकानदारों के द्वारा नाले के ऊपर अस्थाई निर्माण कराया गया है जिससे नाले की सफाई भी नहीं हो पाती है व इन्हीं दुकानदारों द्वारा बांस एवं बल्ली लगाकर नाले के आगे की ओर सड़की पटरी तक दुकान बढ़ाकर दुकान का सामान रख लिया जाता है, जिससे यातायात व्यवस्था बाधित होती है।

बैठक में उपस्थित हिमांशु गुप्ता से वार्ता कर स्पष्ट रूप से अवगत कराया गया है कि अस्थाई वेण्डर्स को जगह देने के उपरान्त ही उन्हें हटाया जायेगा जिसकी प्रक्रिया उत्तर प्रदेश पथ विक्रेता (जीविका संरक्षण और विक्रय विनियमन) अधिनियम, 2014 में विहित प्राविधान संख्या 06 के अनुसार

(क) अपनी अधिकारिता के अधीन स्थित सभी विद्यमान पथ विक्रेताओं का सर्वेक्षण संचालित करना और पथ विक्रय परिक्षेत्र की धारण क्षमता और प्रतिमानों की अध्याधीन पथ विक्रय परिक्षेत्र में उनको स्थान देना सुनिश्चित करें। (ख) प्रत्येक पथ विक्रेता जिसे पथ विक्रय प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराया जा चुका है, को परिचय पत्र जारी किया जाना सुनिश्चित करना । (ग) बिना प्रतिबन्ध के पथ विक्रय क्षेत्र, दिनांक दिवस और समय से सम्बन्धित प्रतिबन्धित क्षेत्रों और ऐसे क्षेत्रों जिन्हे पथ विक्रय रहित परिक्षेत्र चिन्हित किया जायेगा, के सीमांकन के लिए नगर पालिका को संस्तुति करना । (घ) पथ विक्रेताओं को कोई क्षेत्र या कोई स्थान या कोई अवस्थिति उपलब्ध कराये जाने के संबंध में मानकों का विनिश्चय करना। (ड.) समय-समय पर पथ विक्रय शुल्क नियत करना । (च) पथ विक्रेता चार्टर प्रकाशित कराना। (छ) यह सुनिश्चित करना कि ऐसे चल पथ विक्रेता जिन्हें स्टाल/पथ विक्रय स्थल/पथ विक्रय क्षेत्र आवंटित हैं, वे वास्तव में उनका उपयोग कर रहे हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करना कि इन्हें किराये पर नहीं दिया गया हो या न बेंचा गया हो।

इस हेतु नगर पथ विक्रय समिति को तत्काल प्रभाव से सक्रिय किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। हिमांशु गुप्ता द्वारा मीडिया के माध्यम से दिया गया वक्तव्य स्वीकार योग्य नहीं है एवं उनके द्वारा दिया गया वक्तव्य पटरी व रेड़ी दुकानदारों को भ्रमित करने के उद्देश्य से दिया गया है। किसी भी पटरी व रेड़ी दुकानदार के विरूद्ध प्रशासन द्वारा कोई भी उत्पीड़न की कार्यवाही नहीं की गयी है, केवल जो ठेकेदार प्रवृत्ति के लोग हैं, जिनके द्वारा लोहे व लकड़ी के खोखे का निर्माण कराकर सरकारी भूमियों, नाले-नालियों पर रख कर किराये पर उठाया गया है व उनके द्वारा वसूली आदि की जाती है, वे ही प्रशासन द्वारा अवैध अतिक्रमण हटाये जाने वाली कार्यवाही से क्षुब्ध हैं।

प्रशासन के द्वारा पटरी दुकानदारों के मान सम्मान को सुरक्षित रखते हुए प्रक्रिया विधिक कार्यवाही की जा रही है। मात्र ठेकेदार प्रवृत्ति के लोग जिनके द्वारा पटरी दुकानदारों से अवैध उगाही की जाती है, वह प्रशासन की कार्यवाही से व्यथित हैं उन्हीं तथाकथित लोगों के द्वारा शासन की मंशा को विफल करने का कुत्सित प्रयास किया जा रहा है, जिसे प्रशासन द्वारा गंभीरतापूर्वक लिया जा रहा है एवं ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कठोर विधिक कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।

यह भी पढ़ें :
Kanpur News: सिपाही की गर्दन रेतकर नृशंस हत्या
Hardoi News: स्टेशन मास्टर की संदिग्ध हालात में मौत, ड्यूटी रूम में मिला शव
हरदोई: ओवरलोडिंग करने वाले ट्रकोें के विरूद्ध कार्यवाही, मोटरसाइकिल सहित 11 वाहनों का हुआ चालान

Most Popular

Auraiya: शिक्षक की पिटाई से दलित छात्र की मौत के बाद बवाल, चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात, आज हुआ अंतिम संस्कार

औरैया: एक शिक्षक की पिटाई से छात्र की मौत के मामले में जिले में तनाव बना हुआ है। सोमवार रात हुए उपद्रव...

Taj Mahal: सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, कहा ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में व्यावसायिक गतिविधियां तुरंत रोकें

आगरा: सुप्रीम कोर्ट ने एक बहुत ही अहम आदेश दिया है कहा है ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में सभी व्यावसायिक...

 UP News: डीजीपी ने 31 अक्तूबर तक पुलिसकर्मियों की छुट्टियों पर लगाई रोक, यह है वजह!

उत्तर प्रदेश: भारत में त्योहारों का सीजन शुरू हो चूका है. आने वाले कुछ दिनों में दुर्गा पूजा, दशहरा, दीवाली और छठ...

हरदोई: आप लोग उसे छोड़ना मत प्लीज, हम उसके बिना जी नहीं सकते मर तो सकते है और सुसाइड नोट छोड़ झूल गई फंदे...

पिहानी/हरदोई: पिहानी कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में प्रेमी धोखा ने देने आहत युवती ने कमरे में फंदा लगाकर फांसी लगाकर जान...