होमहरदोईस्वीकृत कुलाबा स्थल से ही सिंचाई करें एवं सिंचाई के उपरान्त कुलाबों...

स्वीकृत कुलाबा स्थल से ही सिंचाई करें एवं सिंचाई के उपरान्त कुलाबों को बन्द कर देंः- अखिलेश गौतम

spot_img

हरदोई: अधिशासी अभियंता शारदा नहर अखिलेश गौतम ने बताया है कि जनपद हरदोई में सिंचाई हेतु हरदोई शाखा एवं लखनऊ शाखा पर पानी 700 क्यूसेक व 1550 क्यूसेक की माँग के सापेक्ष 1248 क्यूसेक एवं 1733 क्यूसेक क्रमशः पानी उपलब्ध कराया जा रहा है, परन्तु वर्तमान में वर्षा न होने के कारण नहरों से पानी की मांग अत्यधिक बढ़ गई है एवं राजवहों व अल्पिकाओं के शीर्ष भाग पर कृषकों द्वारा पानी के अत्यधिक दोहन के कारण रजवहा एवं अल्पिका के टेल भाग तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है।

पानी को टेल भाग तक सुनिश्चित कराने हेतु पारा राजवहा पर स्थित ग्राम बिजगवां कलां विकास खण्ड पिहानी के ग्राम प्रधान मेवालाल एवं अन्य ग्रामीणों के साथ सुभाष चन्द्र गौतम सहायक अभियन्ता प्रथम, सुशील चन्द्र शुक्ला उपराजस्व अधिकारी व रामपाल जिलेदार प्रथम द्वारा वार्ता की गई एवं कृषकों से अपेक्षा की गई कि नहरों का पानी सिंचाई हेतु आवश्यकतानुसार प्रयोग करें।

अवैध कटिंग एवं बन्धा न लगायें तथा कुलाबें से ही सिंचाई करें। सिंचाई विभाग के अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि किसान यदि सहयोग की भावना से सिंचाई करेगें तो सभी को समय से पानी उपलब्ध होगा एवं टेल भाग पर स्थित किसानों को भी पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध होगा।

अधिकारियों द्वारा पानी के समुचित उपयोग करने एवं अपव्यय न करने हेतु कृषकों को जागरूक किया गया। जनपद को पानी की उपलब्धता माँग से अधिक कराई जा रही है, परन्तु अवैध रुप से सिंचाई करने एवं सिंचाई हेतु उपलब्ध जल अत्यधिक दोहन करने के कारण नहरों की टेल तक पानी नहीं पहुंच रहा है, जिस कारण टेल के किसानों को सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।

कृषकों से अनुरोध है कि स्वीकृत कुलाबा स्थल से ही सिंचाई करें एवं सिंचाई के उपरान्त कुलाबों को बन्द कर दें। अवैध कटिंग न करें एवं बन्धा न लगायें। सिंचाई हेतु अपनी बारी की प्रतीक्षा करें, सभी को पर्याप्त पानी उपलब्ध कराया जायेगा।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें