HomeदेशIndependence Day Speech In Hindi : 15 अगस्त यानि कि स्वतंत्रता दिवस...

Independence Day Speech In Hindi : 15 अगस्त यानि कि स्वतंत्रता दिवस पर सरल और शानदार भाषण

Independence Day Speech In Hindi : 77वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर पूरा देश जश्न में डूबा हुआ है। हर भारतीय देशभक्ति की भावना से सराबोर है। 15 अगस्त (Independence Day) के अवसर पर देश के स्कूल, कॉलेज, सरकारी कार्यालयों व विभिन्न अन्य संस्थाओं में सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं। स्कूलों में भाषण, निबंध लेखन, कविता पाठ, पेंटिंग, वाद विवाद प्रतियोगिताओं के जरिए बच्चों को आजादी के दिन 15 अगस्त व उसकी सालगिरह के महत्व को समझाया जाता है। 15 अगस्त 1947 के दिन हमारा देश गुलामी की बेड़ियों को काटकर ब्रिटिश शासन के चंगुल से आजाद हुआ था।

व्हाटऐप चैनल से जुड़ें Join Now
टेलीग्राम चैनल से जुड़ें Join Now
गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें Follow

अगर आप स्कूल में Independence Day पर भाषण प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जा रहा हैं तो भाषण ऐसा होना चाहिए जो लोगों को जोड़े, उन्हें प्रभावित करें।  भाषण देने से पहले अभ्यास करें, ताकि जब आप भाषण दें तो आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो और आप बिना रुके एक फ्लो में भाषण दे सकें। स्पीच में स्वतंत्रता सेनानियों व उनकी जोशीली पंक्तियों आदि के बारे में जिक्र जरूर करें।

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण का उदाहरण ( Independence Day Speech )

सभी सम्मानित महान व्यक्तियों और प्रिय साथियों को, 15 अगस्त – भारतीय स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ!

आज हम सभी एक महत्वपूर्ण मौके पर इकट्ठे हुए हैं, जहाँ हम उन वीर सपूतों को याद करते हैं जिन्होंने हमारे देश को आज़ादी दिलाने के लिए अपना बलिदान दिया। हम उनकी महानता, उनके संघर्ष और उनके समर्पण को नमन करते हैं।

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) हमारे लिए सिर्फ एक तिथि नहीं है, बल्कि यह हमारे देश की महान इतिहास की एक अद्वितीय घटना है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि हमारी आज़ादी की क़ीमत क्या है और हमें इसे कैसे मनाना चाहिए।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सत्याग्रह के माध्यम से दिखाया कि अहिंसा और सत्य की शक्ति कितनी महत्वपूर्ण होती है। उनका संघर्ष हमें आत्मनिर्भरता और सहनशीलता की महत्वपूर्ण शिक्षा देता है।

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में शहीद हुए वीरों की बहादुरी का सलाम करते हुए, हमें यह याद रखना चाहिए कि हमें अपने कर्तव्यों का पालन करने की जिम्मेदारी है। हमारे देश की प्रगति में यही हमारा योगदान होता है। स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के इस महत्वपूर्ण मौके पर हमें यह समय स्मरण करने का चाहिए कि हमारे देश की स्वतंत्रता की क़ीमत क्या है। हमें अपने देश के विकास में अपना योगदान देने की जिम्मेदारी है, क्योंकि हम सभी जानते हैं कि स्वतंत्रता एक दिन की बात नहीं थी, बल्कि उसे बनाए रखने की हमारी सामूहिक जिम्मेदारी भी है।

आज हमारा देश एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़ा है। हमें आपसी सद्भावना और एकता की दिशा में अग्रसर रहना है। हमें विभाजन की बजाय एकजुट होकर समस्याओं का समाधान निकालने की कल्पना करनी चाहिए।

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के इस अवसर पर, हमें अपने आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने का संकल्प लेना चाहिए। हमें विज्ञान, प्रौद्योगिकी, शिक्षा और कृषि क्षेत्र में नए दिशानिर्देश तैयार करने की आवश्यकता है।

आओ, हम सभी मिलकर एक नए भारत की नींव रखें, जो समृद्धि, समानता और स्वतंत्रता के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध हो।

अल्लामा इकबाल की पंक्तियां
यूनान-ओ-मिस्र-ओ-रूमा सब मिट गए जहाँ से
अब तक मगर है बाक़ी नाम-व-निशाँ हमारा
कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी
सदियों रहा है दुश्मन दौर-ए-ज़माँ हमारा
सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्ताँ हमारा
हम बुलबुलें हैं इसकी यह गुलसिताँ हमारा

आप सभी को पुनः स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ! जय हिन्द!

Rojgar alert Banner
spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें