Home हरदोई CDO आकांक्षा राना ने रूइयागढ़ी में निर्माणाधाीन जलाशय का किया औचक निरीक्षण

CDO आकांक्षा राना ने रूइयागढ़ी में निर्माणाधाीन जलाशय का किया औचक निरीक्षण

हरदोई :मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना द्वारा जनपद हरदोई के विकास खण्ड माधौगंज के ग्राम रूइयागढ़ी में निर्माणाधाीन जलाशय एवं विकास खण्ड बिलग्राम के बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में नहर विभाग द्वारा कराये गये बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य का औचक निरीक्षण किया।
रूइयागढ़ी जलाशय के निरीक्षण में मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना ने पाया कि मौके पर ग्राम पंचायत द्वारा जलाशय में बंधा का निर्माण कराया जा रहा है। कृषकों एवं उपस्थित ग्रामवासियों के अनुसार जलाशय में वर्षा ऋतु में पर्याप्त पानी एकत्र होने के बाद भी समस्त पानी बहकर नाले के रास्ते निकल जाता है। इसकी रोक थाम के लिए अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग और सहायक अभियंता लघु सिंचाई के परामर्श से जलाशय में लगभग 80 से0मी0 पानी को रोका जा सकता है।

इससे कृषकों की फसल पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा, क्योंकि जलाशय का कैचमेन्ट एरिया एवं जलाशय की गहराई आस-पास के खेतों से लगभग 03 फीट गहरी है। इस जलाशय के पानी को रोकने के लिए ग्राम पंचायत द्वारा बनाये जा रहे बन्धे पर एक काजवे टाईप रपटा भूतल से 80 से0मी0 ऊॅचाई में बनाये जाने का निर्णय मौके की स्थिति के अनुसार लिया गया एवं ग्राम पंचायत को निर्देशित किया गया कि उक्त स्ट्रक्चर का निर्माण 15 दिवस के अन्दर पूर्ण करायें और अपेक्षित तकनीकी परामर्श सहायक अभियंता लघु सिंचाई के स्तर से प्रदान किया जाये।

मौके पर पाया गया कि जलाशय परिक्षेत्र में अवस्थित वन विभाग की भूमि पर कुछ स्थानीय कृषकों द्वारा अवैध रूप से जुताई कर फसल बोने की तैयारी की जा रही है। आकांक्षा राना कहा कि प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी वन प्रभाग, राजस्व विभाग से समन्वय कर इस संबंध में प्रभावी कार्यवाही कर जमीन पर हो रहे अवैध कब्जे को हटवायंे।

ग्राम कटरी परसोला क्षेत्र में गंगा नदी पर परक्यूपाइन स्पर एवं जियो बैग स्पर का कार्य कराया गया। निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियन्ता, हरदोई खण्ड शारदा नहर हरदोई द्वारा अवगत कराया गया कि परियोजना के समस्त कार्य पूर्ण हैं। इस कार्य से गंगा नदी के किनारे विभिन्न ग्रामों में होने वाले कटाव को रोका जा सकेगा।

इसके साथ ही CDO आकांक्षा राना द्वारा ग्राम कटरी बिछुइया एवं कटरी छिबरामऊ में गत वर्ष कराये गये बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यों की स्थिति का निरीक्षण किया गया तथा अधिशासी अभियंता, नहर को निर्देश दिये गये कि वर्षा ऋतु के दृष्टिगत बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में सतत निगरानी रखी जाये ताकि बाढ़ में सुरक्षात्मक कार्यों का सदुपयोग हो सके तथा किसी भी विषम परिस्थित से बचा सके।

निरीक्षण के समय उपायुक्त मनरेगा प्रमोद चन्द्रौल, अधिशासी अभियंता, शारदा नहर अखिलेश गौतम, सहायक अभियंता, डी0आर0डी0ए0 राजेश कुमार सिंह, सहायक अभियंता लघु सिचंाई धर्मेन्द्र सिंह, एवं खण्ड विकास अधिकारी माधौगंज रमेश चन्द्र उपस्थित थे।

- Advertisement -

लेटेस्ट

 राजस्थान : गैंगस्टर राजू ठेठ की गोली मारकर हत्या, लॉरेंश गैंग के हिस्ट्रीशीटर रोहित गोदारा ने ली जिम्मेदारी

राजस्थान के सीकर में एक बार फिर से गैंगवार की घटना सामने आई है. बताया जा रहा है कि गैंगस्टर राजू ठेठ...

भीषण हादसा: जयपुर हाईवे पर ट्रक से टकराई कार, 4 बरातियों की मौत

आगरा: फतेहपुर सीकरी में शनिवार सुबह तड़के भीषण सड़क हादसा हो गया। फतेहपुर सीकरी टोल प्लाज के निकट आगरा-जयपुर हाईवे पर बरातियों...

उन्नाव सड़क हादसा: हाईवे पर डंपर से भिड़े 2 ट्रक, तीनो ड्राइवरों की जलकर मौत

उन्नाव: कानपुर-लखनऊ हाईवे पर कोहरे के चलते आगे चल रहे डंपर में पीछे से तेज रफ्तार दो ट्रक भिड़ने से एक बड़ा...

हरदोई: 56 मैरिज लॉन, होटल, धर्मशाला संचालकों को नोटिस, जाने क्या है वजह?

हरदोई। 56 मैरिज लॉन, होटल, धर्मशाला संचालकों को सिटी मजिस्ट्रेट ने नोटिस जारी किए गए हैं। जिसमे 30 दिन में पंजीकरण कराने...