Homeहरदोईकिसानो को मुर्रा भैंस का सीमेन दिया जाए: पशुधन एवं दुग्ध विकास...

किसानो को मुर्रा भैंस का सीमेन दिया जाए: पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री

spot_img

हरदोई: विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास धर्मपाल सिंह की अध्यक्षता में लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम/उपचार एवं निराश्रित गोवंश संरक्षण के संबंध में बैठक हुई।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Google News Follow

समीक्षा के दौरान पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री ने बीमारी से बचाव के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए। पशुओं के टीकाकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि निराश्रित गोवंशों को संरक्षित करने में पशु चिकित्सकों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। सभी लोग अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन पूरी तन्मयता से करें।

पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री ने कहा निराश्रित गोवंशों के साथ जनपद के सभी पशुओं का टीकाकरण किया जाए। सभी लोग गाय के गोबर से बने दीपक को जलाये तथा अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संक्रामक रोगों से बचाव के टीके लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि देशी गाय का दूध अमृत के समान होता है।

दूध की उत्पादकता बढ़ाने पर जोर दिया जाए। इसके लिए सेक्सीमन का प्रयोग किया जाए। पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री ने कहा कि कृषकों को मुर्रा भैंस का भी सीमेन दिया जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना, अपर पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार सिंह यादव, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी सहित अन्य पशु चिकित्सा अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

spot_img
- Advertisment -spot_img

ताज़ा ख़बरें