होमहरदोईहरदोई के एक छोटे से गाँव के जगजीवन ने बिना वाई-फाई, इंटरनेट...

हरदोई के एक छोटे से गाँव के जगजीवन ने बिना वाई-फाई, इंटरनेट और ब्लू टूथ के जलाया बल्ब, जिलाधिकारी ने की सराहना

हरदोई: यहा सिर्फ विज्ञान पढ़ने वाला ही वैज्ञानिक नही होता। इस पंक्ति को चरितार्थ करके दिखाया है टड़ियावां के ग्राम चौभइयन थोक भैसरी में निवास करने वाले हरदोई जनपद के होनहार लाल जगजीवन ने।

उन्होंने अर्थशास्त्र से परास्नातक किया है लेकिन कई वैज्ञानिक नवाचारों को अंजाम दिया है। आज जगजीवन ने जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह से मुलाकात की और कलेक्ट्रेट सभागार में अपनी प्रतिभा का जिलाधिकारी और जनपद के अन्य अधिकारियों के समक्ष प्रदर्शन किया।

उन्होंने सभागार में सामान्य मोबाइल से विद्युत बल्ब जलाकर दिखाया। जगजीवन का कहना है कि इस प्रकार से वे किसी भी विद्युत उपकरण को मोबाइल की सहायता से बन्द कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए वाई-फाई, इंटरनेट या ब्लू टूथ की जरूरत नही पड़ती। वे कहीं से भी बैठकर विद्युत उपकरण को चालू व बन्द कर सकते हैं।

जिलाधिकारी ने उनकी प्रतिभा की सराहना करते हुए कहा कि प्रशासन की ओर से हर सम्भव सहायता का प्रयास किया जाएगा। जगजीवन ने एक ग्लोब भी बनाया है जो उन्होंने जिलाधिकारी के समक्ष प्रदर्शित किया। उनके पिता नेकराम गाँव मे खेती-बाड़ी का कार्य करते हैं। जमीन भी अधिक नही है। घर भी बहुत अच्छा नही है।

इस प्रकार से परिस्थितियों के झंझावातों का सामना करते हुए जगजीवन के जज्बे की आज जिलाधिकारी सहित सभी उपस्थित अधिकारियों ने सराहना की। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में प्रतिभाओं की कोई कमी नही है। ऐसी प्रतिभाओं को यथा सम्भव प्रोत्साहित करने का कार्य किया जाएगा।

जगजीवन ने बताया कि उनके साथी पंकज कश्यप का उनको बहुत सहयोग मिला है। पंकज भी उनके गांव के ही रहने वाले हैं। जगजीवन ने सीएसएन पीजी कॉलेज से परास्नातक किया। उसके पश्चात उन्होंने बीएड किया जो परिस्थितिवश बीच मे ही छोड़ना पड़ा। अभी वे डीएलएड कर रहे हैं।

जिलाधिकारी ने तकनीकी सहायता प्राप्त करने में यथासंभव सहायता करने का आश्वासन जगजीवन को दिया। जगजीवन ने बात-चीत में जिलाधिकारी की सराहना करते हुए कहा कि जिलाधिकारी महोदय से बात करके उन्हें अपनेपन का अहसास हुआ। जिलाधिकारी की जनपद की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने की मंशा की उन्होंने सराहना की। आज के प्रतिभा प्रदर्शन के अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट व अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें