Home हरदोई किसान मेला: आशीष कुमार सिंह, आशू ने कहा किसान योजनाओं से जुड़कर...

किसान मेला: आशीष कुमार सिंह, आशू ने कहा किसान योजनाओं से जुड़कर लाभ उठायें

बिलग्राम/हरदोई: कृषि सूचनातंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत विकास खण्ड स्तरीय किसान मेला, गोष्ठी एवं प्रदर्शनी का आयोजन विकास खण्ड परिसर, बिलग्राम में किया गया।

किसान मेला में मुख्य अतिथि विधायक आशीष कुमार सिंह आशू ने उपस्थित कृषकों को सम्बोधित करते हुये कहा कि शासन द्वारा किसानों के हित में अनेकों योजनायें चलाई जा रही हैं। किसान इनसे जुड़कर लाभ उठायें। कृषि विभाग के द्वारा 50 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक अनुदान देकर उन्नत प्रजाति के बीज वितरित किये जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : पीएमएफएमई योजना के अंतर्गत सूक्ष्म खाद्य उद्योग के लिए 35% का अनुदान मिलेगा :- जिला उद्यान अधिकारी

विधायक ने कहा प्राकृतिक आपदा होने पर कृषकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत क्षतिपूर्ति भी कराई जायेगी। किसान अपनी ई-केवाईसी 25 अगस्त 2022 तक जरूर करा लें।

विधायक आशीष कुमार सिंह, आशू ने किसान मेला में कृषकों से जैविक/प्राकृतिक खेती अपनाने की अपील की जो मृदा स्वास्थ्य और मानव स्वास्थ्य दोनों के लिये लाभकारी है और जिस पर सरकार द्वारा अनुदान भी दिया जा रहा है तथा उत्पादों के विपणन की व्यवस्था भी कराई जा रही है ताकि किसानों को उनके जैविक उत्पादों के लिये अच्छा मूल्य प्राप्त हो सके।

किसान मेला: किसान अपनी ई-केवाईसी 25 अगस्त 2022 तक जरूर करा लें

किसान मेला में उप कृषि निदेशक डा० नन्द किशोर द्वारा पी०एम०कुसुम योजना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना, कृषि यंत्रीकरण योजना, प्राकृतिक कृषि पद्धति, जैविक खेती योजना तथा कृषक उत्पादक संगठनों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने जोर देकर कहा कि किसान भाई ई-केवाईसी 25 अगस्त 2022 से पूर्व अवश्य ही करा लें। जिन किसानों का ई-केवाईसी पूर्ण नहीं होगा उन्हें आगामी किस्तों का लाभ प्राप्त नहीं होगा।

कृषि वैज्ञानिक डा० सी०पी०एन०गौतम ने कृषकों को खरीफ फसलों के बारे में समसामयिक जानकारी दी। कार्यक्रम में ब्लाक प्रमुख, उप ससंभागीय कृषि प्रसार अधिकारी सदर एवं बिलग्राम खण्ड विकास अधिकारी बिलग्राम, उप परियोजना निदेशक (आत्मा), सहायक विकास अधिकारी (कृषि), पशु चिकित्साधिकारी तथा अन्य विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी में कृषि, पशुपालन, फसल बीमा, ग्राम्य विकास, चिकित्सा आदि विभागों की स्टाल भी लगाई गई। इस अवसर पर विकास खण्ड के सुदूरवर्ती ग्रामीण अंचलों के कृषकों ने बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया।

यह भी पढ़े: मुख़्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी के बिगड़े बोल,कहा जब तक यह सरकार है, जितना कूदना है कूद लो 1-1 बात का हिसाब लूँगा

- Advertisement -

लेटेस्ट

Hardoi: मंत्री नितिन अग्रवाल ने अखिलेश यादव पर बोला हमला कहा – जनादेश का कर रहे हैं अपमान

हरदोई: अपने गृह जनपद आये आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने समाजवादी पार्टी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य...

Amazon Sale में बंपर ऑफर, स्मार्टफोन्स पर 40% तक है डिस्काउंट

अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो Amazon पर चल रही सेल का लाभ उठा सकते हैं. 4 फरवरी...

बुलेट (Bullet 350) सिर्फ 18700 रुपये की, चौंक गए लेकिन यह सच है!

Royal Enfield Bullet 350: सोशल मीडिया पर एक बुलेट (Bullet 350) का बिल वायरल हुआ है, जिसे देखकर कोई भी हैरान हो...

Hardoi: वर्दी में शराब पीना दरोगा जी को पड़ा भारी, एसपी राजेश द्विवेदी ने किया निलंबित

हरदोई: वर्दी में शराब पीना एक इंस्पेक्टर साहब को महंगा पड़ गया. वर्दी में शराब पीने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो...