होमहरदोईकिसान मेला: किसान जैविक एवम प्राकृतिक खेती अपनाएं इससे सभी को लाभ...

किसान मेला: किसान जैविक एवम प्राकृतिक खेती अपनाएं इससे सभी को लाभ है: अलका अर्कवंशी

बिलग्राम/हरदोई : कृषि सूचनातंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत विकास खण्ड स्तरीय किसान मेला, गोष्ठी एवं प्रदर्शनी का आयोजन आज विकास खण्ड परिसर, बिलग्राम में किया गया।

किसान मेला में मुख्य अतिथि विधायक अलका सिंह अर्कवंशी ने उपस्थित कृषकों को सम्बोधित करते हुये कहा कि शासन द्वारा किसानों के हित में अनेकों योजनायें चलाई जा रही हैं। किसान भाई इनसे जुड़कर लाभ उठायें। कृषि विभाग के द्वारा अनुदान पर उन्नतिशील प्रजाति के बीज वितरित किये जा रहे हैं। प्राकृतिक आपदा होने पर कृषकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत क्षतिपूर्ति भी कराई जायेगी।

यह भी पढ़ें: Hardoi News: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने दिए निर्देश कहा सभी अंत्योदय कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड तुरंत बनायें जाएँ

किसान अपनी ई-केवाईसी 25 अगस्त 2022 तक जरूर करा लें। विधायक द्वारा कृषकों से जैविक /प्राकृतिक खेती अपनाने की अपील की गई जो मृदा स्वास्थ्य और मानव स्वास्थ्य दोनों के लिये लाभकारी है और जिस पर सरकार द्वारा अनुदान भी दिया जा रहा है तथा उत्पादों के विपणन की व्यवस्था भी कराई जा रही है ताकि किसानों को उनके जैविक उत्पादों के लिये अच्छा मूल्य प्राप्त हो सके।

अलका अर्कवंशी ने किसान मेला में कहा किसानों एवं महिलाओं से इस प्रकार के आयोजनों में अधिक से अधिक संख्या में प्रतिभाग करना चाहिए तथा वैज्ञानिकों द्वारा दी गई सलाह को अपनाने अपनाना भी चाहिए। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में कृषकों ने प्रतिभाग किया।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें