Home हरदोई गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण हो: कपिल देव

गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण हो: कपिल देव

हरदोई: लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद अपने समूह के सदस्य राज्यमंत्री व्यवसायिक शिक्षा कौशल विकास स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल एवं राज्य मंत्री संसदीय कार्य, चिकित्सा स्वास्थ्य परिवार कल्याण तथा मृात शिशु कल्याण मयंकेश्वर शरण सिंह जी के साथ ने आज हरदोई जनपद भ्रमण में दूसरे दिन ग्राम कौढ़ा के संविलियन विद्यालय में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान मंत्री कपिल देव तथा मयंकेश्वर शरण सिंह ने एक बच्चे की गोद भराई की तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्वि मिश्रा को निर्देश दिये कि समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराने के साथ निर्धारित समय पर पोषाहार का वितरण करायें।

गौवंशों का स्वास्थ्य परीक्षण के साथ खाने में भूसा के साथ हरा चारा हर हाल में दिया जायेः-जितिन प्रसाद

इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री जी ने आंगनबाड़ी केन्द्र पर पंजीकृत बच्चों के रजिस्टार तथा पोषाहार वितरण की समीक्षा करते हुए आंगनबाड़ी कार्यकत्री को निर्देश दिये कि कुपाषित व अति कुपोषित बच्चों की देखरेख में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाये और प्रतिदिन उनके घर जाकर देखें और उनके अभिभावकों को बच्चे को साफ-सुथरा रखने के साथ पोषक आहार खिलाने हेतु प्रेरित करें तथा गंभीर बच्चों को तत्काल अस्पताल में भर्ती करायें।

बच्चे देश का भविष्य, उच्च स्तर की शिक्षा देकर उनका भविष्य उज्जवल बनायें:- लोक निर्माण मंत्री

इसके बाद मंत्रियों ने संविलियन विद्यालय में कक्षा तीन की छात्राओं से गणित के सवाल लगवायें जो उन्होने सही लगाये इस पर मंत्रियों ने बच्चों एवं शिक्षकों की प्रशंसा की। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री जी ने शिक्षकों से कहा कि बच्चे देश का भविष्य है, इसलिए बच्चों को शिक्षा उच्च स्तर की देकर उनका भविष्य उज्जवल बनायें।

इस अवसर पर विद्यालय में उपस्थित ग्रामीणों ने मंत्री जी को बताया गांव में बन्दरों काफी आंतक है और विद्युत आपूर्ति नियमित नहीं होती है, इस पर लोक निर्माण मंत्री ने ग्रामवासियों को आश्वासन दिया कि वन के माध्यम से शीघ्र बन्दरों की समस्या दूर कराई जायेगी और निर्धारित रोस्टर के अनुसार गांव मंे विद्युत आपूर्ति कराई जायेगी।

विद्यालय निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी अविनाश कुमार, पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वन्दना त्रिवेदी, नगर मजिस्टेªट डा0 सदानन्द गुप्ता, एसडीएम सदर स्वाती शुक्ला, जिला विकास अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

बैंक मित्र से लूट करने वाले बदमाश मुठभेड़ में गिरफ्तार, एक आरोपी पर 30 से ज्यादा मुकदमे है दर्ज

हरदोई। पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार बदमाशों ने बैंक मित्र को गोली मारकर लूट की घटना को अंजाम दिया गया। पुलिस ने आरोपियों...

हरदोईः दुष्कर्म के दोषी को 14 वर्ष का कारावास, 50,000 रुपये का अर्थदंड

हरदोई: न्यायालय अपर सत्र न्यायाधीश हेमेंद्र कुमार सिंह ने बालिका के साथ दुष्कर्म करने वाले शकील को 14 वर्ष के कारावास...

UP SSSC: अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक परीक्षा भर्ती परिणाम घोषित

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UP SSSC) ने प्रवर सहायक, अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित किया...

कलयुगी माँ प्यार में इस कदर हुई अंधी, प्रेमी के हाथों करा दिया बेटे का कत्ल

बदायूं: जिले से रिश्तों को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। जहां एक कलयुगी माँ ने प्यार में अंधी होकर बाधा...