Homeस्वास्थ्यCancer Risk: युवा में तेजी से बढ़ रहा है, हर साल 15...

Cancer Risk: युवा में तेजी से बढ़ रहा है, हर साल 15 लाख से अधिक मामले! तत्काल सतर्क हो जाए

spot_img

Cancer Risk: मधुमेह के बाद भारत में cancer तेजी से बढ़ रहा है। हर साल बड़ी संख्या में लोग इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। अपोलो हॉस्पिटल्स की एक नई स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में कैंसर बहुत जल्द बढ़ सकता है. हेल्थ ऑफ द नेशन नाम से प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में युवाओं को कैंसर का खतरा ज्यादा है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Google News Follow

आंकड़े डराते हैं

युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं, जो बेहद चिंताजनक है। आंकड़ों पर ध्यान दें तो साल 2020 में देश में 13.9 लाख कैंसर मरीज थे, जिनकी संख्या साल 2025 तक 15.7 लाख तक पहुंचने का अनुमान है. इसका मतलब है कि 5 साल में कैंसर के मामले 13 फीसदी बढ़ गए हैं. जानिए रिपोर्ट की मुख्य बातें…

कम उम्र में cancer का खतरा अधिक होता है

इस अध्ययन रिपोर्ट में बताया गया है कि, भारत में महिलाओं में स्तन कैंसर और पुरुषों में फेफड़ों का कैंसर अधिक तेजी से फैल रहा है। युवा मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका और ब्रिटेन को छोड़कर अन्य देशों की तुलना में भारत में युवा तेजी से कैंसर का शिकार हो रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि अन्य देशों की तुलना में इस बीमारी की स्क्रीनिंग बहुत कम या बहुत देर से हो रही है।

भारत में किस प्रकार के कैंसर के मामले अधिक हैं?

1. रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं में सर्विक्स कैंसर और ओवेरियन कैंसर के मामले बहुत ज्यादा हैं।

2. पुरुषों में मुंह के कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बहुत ज्यादा देखा गया है।

3. कोलन कैंसर या आंत का कैंसर युवाओं में अधिक देखा जा रहा है। इस कैंसर के लगभग 30 प्रतिशत मरीज़ 50 वर्ष से कम उम्र के हैं। आशंका है कि आने वाले 10 सालों में इस कैंसर के मरीजों की संख्या दोगुनी हो सकती है।

spot_img
- Advertisment -spot_img

ताज़ा ख़बरें