Homeस्वास्थ्यRight time to eat: आज से ही इसे अपनाकर बीमारी से बचें,...

Right time to eat: आज से ही इसे अपनाकर बीमारी से बचें, नाश्ता, दोपहर का भोजन, और रात का खाना

spot_img

Right time to eat: नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना सही समय पर होना चाहिए, तभी शरीर को इसका पूरा फायदा मिल सकता है। अपने खान-पान की आदतों में सुधार करके आप कई खतरनाक बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि अगर हम अपने खान-पान की आदतों में सुधार कर लें तो मोटापा, मधुमेह और पेट संबंधी कई अन्य समस्याओं से बच सकते हैं। इसलिए हर किसी को दिन में तीनों समय खाने के समय पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने का सबसे अच्छा समय क्या है…

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Google News Follow

खाना खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

आपको नाश्ता कब करना चाहिए?

विशेषज्ञों के मुताबिक सुबह का नाश्ता सेहत के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप इसका पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको सही समय पर नाश्ता करना चाहिए। इसके लिए सबसे अच्छा समय सुबह 7 से 8 बजे तक है। सुबह का नाश्ता कभी भी 10 बजे के बाद नहीं करना चाहिए। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सुबह उठने के 30 मिनट के अंदर ही कुछ न कुछ खा लेना चाहिए।

दोपहर के भोजन का सही समय क्या है?

दोपहर का खाना खाने का भी एक समय होता है, अगर आप इसके बाद दोपहर का खाना खाते हैं तो शारीरिक परेशानियां बढ़ सकती हैं। दोपहर के भोजन के लिए सबसे अच्छा समय दोपहर 12:30 से 2 बजे तक है। इसमें नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच अच्छा गैप भी मिलता है. दोपहर का भोजन कभी भी 4 बजे के बाद नहीं करना चाहिए। इससे सेहत को नुकसान हो सकता है. ध्यान रखें कि नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच कम से कम 4 घंटे का अंतर होना चाहिए।

हमें रात का खाना कब खाना चाहिए

अगर आप फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो शाम 6 बजे से 8 बजे के बीच डिनर कर लें। रात 9 बजे के बाद कभी भी खाना नहीं खाना चाहिए। सोने से 3 घंटे पहले खाना खाना सेहत के लिए अच्छा होता है।

spot_img
- Advertisment -spot_img

ताज़ा ख़बरें