Home प्रयागराज इलाहाबाद विश्वविद्यालय: पहली बार छात्र पढ़ेंगे कश्मीर का इतिहास

इलाहाबाद विश्वविद्यालय: पहली बार छात्र पढ़ेंगे कश्मीर का इतिहास

पहली बार छात्र कश्मीर का इतिहास का अध्ययन करेंगे। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्राचीन इतिहास में नई शिक्षा नीति के तहत शैक्षिक सत्र 2023-24 से चार वर्षीय स्नातक की पढ़ाई शुरू होगी। इसके लिए नया पाठ्यक्रम तैयार किया जा रहा है। नए पाठ्यक्रम की मंजूरी के लिए संशोधन का प्रस्ताव इलाहाबाद विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल (विद्वत परिषद) के समक्ष रखा जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद यह पाठ्यक्रम का हिस्सा बन जाएगा। 

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो.अनामिका राय ने बताया कि पाठ्यक्रम में कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत के 1200 ई. तक के इतिहास को शामिल किया जा रहा है। यह पाठ्यक्रम पहले छात्रों को स्नातक स्तर पर नहीं पढ़ाया जा रहा था। इसके अलावा कश्मीर की रानी दिद्दा समेत वहां की अन्य रानियों के इतिहास से छात्रों को बताया जाएगा।   

वैदिक व प्राचीन ज्योतिष का करेंगे अध्ययन 

प्राचीन इतिहास के छात्र अब फाउंडेशन कोर्स संग वैदिक और प्राचीन ज्योतिष का भी अध्ययन करेंगे। इसके साथ ही कल्हण का राजतरंगिणी ग्रंथ भी चार वर्षीय पाठ्यक्रम का हिस्सा होगा। चार वर्षीय पाठ्यक्रम के तहत एक साल में छात्र को सार्टिफिकेट, दूसरे साल में डिप्लोमा, तीसरे साल में डिग्री एवं चौथे साल में आनर्स डिग्री प्रदान की जाएगी।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष एवं चीफ प्रॉक्टर प्रो. हर्ष कुमार ने बताया कि पहले साल में पुरातत्व, राजनीतिक इतिहास, इलेक्टिव के एक विषय की पढ़ाई करनी होगी। दूसरे साल में राजनीति इतिहास, विश्व की सभ्यताएं संग इलेक्टिव कोर्स की पढ़ाई करनी होगी।

तीसरे साल में इतिहास दर्शन, कला एवं स्थापत्य, भारतीय संस्कृति, पर्यावरण, धर्म एवं दर्शन, सर्वेक्षण एवं उत्खनन के तकनीकों का अध्ययन, पर्यटन आदि को पढ़ाया जाएगा। वहीं चौथे वर्ष में संग्रहालय, मूर्ति, मंदिरों का टूर और प्रोजेक्ट तैयार कराया जाएगा।

- Advertisement -

लेटेस्ट

हरदोई: अस्पताल परिसर में थूका तो देना हो 500 रुपये जुर्माना

हरदोई: जिला अस्पताल परिसर में निर्माणाधीन ओपीडी भवन का जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने सघन निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान निर्माण की...

हरदोई: दिनदहाड़े हुई 3 लाख की लूट का हुआ पर्दाफाश, 2 आरोपी गिरफ्तार, तमंचे के साथ रुपये भी बरामद

हरदोई: शाहाबाद में जनसेवा केंद्र संचालक से दिनदहाड़े हुई लूट का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस ने दो बदमाशों को...

Hardoi News: 2 करोड़ से बनेगा पाली रोडवेज बस अड्डा, बहुत जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

पाली /हरदोई:अब पाली नगर में प्रस्तावित रोडवेज बस अड्डे के लिए अब क्षेत्रीय लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।  जल्दी ही...

हरदोई: अच्छा उत्पादन करने वाले कृषकों को किया जाये सम्मानित: जिलाधिकारी

हरदोई: कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा...