Home धर्म Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि, जाने क्या है घटस्थापना और पारण का...

Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि, जाने क्या है घटस्थापना और पारण का मुहूर्त

Shardiya Navratri 202226 सितंबर से शारदीय नवरात्रि शुरू होने जा रहे हैं. इस अवधि में पूरे नौ दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. कहा जाता हैं कि नवरात्रि में मां दुर्गा की उपासना करने से इंसान की सोई किस्मत जाग सकती है. नवरात्रि का प्रारंभ घटस्थापना के साथ होती है और इसका समापन अष्टमी व नवमी तिथि पर कन्या पूजन कर उनका भोजन कराने के साथ होता है. तो चलिए जान लेते हैं कि इस साल नवरात्रि में अष्टमी और नवमी तिथि किस तारीख को पड़ रही है.

शारदीय नवरात्रि: घटस्थापना 26 सितंबर को

इस बार शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आने वाली हैं. ऐसा कहते हैं कि जब मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आती हैं तो बहुत ज्यादा वर्षा होती है. ऐसे में देवी की उपासना करने वालों के घर कभी अन्न की कमी नहीं रहती है. नवरात्रि का प्रारंभ घटस्थापना के साथ होता है. इस बार घटस्थापना 26 सितंबर को प्रतिपदा तिथि पर सुबह लगभग 6:15 से लेकर 07 बजकर 55 मिनट तक होगी.

इस बार महाअष्टमी 3 अक्टूबर

शारदीय नवरात्रि में अष्टमी तिथि का विशेष महत्व बताया गया है.अष्टमी महागौरी की पूजा होती है. कई जगहों पर लोग अष्टमी तिथि पर ही कन्या पूजन करते हैं. इस बार महाअष्टमी 3 अक्टूबर दिन सोमवार को पड़ रही है. आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 2 अक्टूबर को शाम 06:47 मिनट से लेकर अगले दिन सोमवार, 03 अक्टूबर को शाम 4:37 मिनट तक रहेगी. उदया तिथि के कारण अष्टमी का व्रत 3 अक्टूबर को ही रखा जाएगा.

अष्टमी तिथि पर कन्या पूजन ना करने वाले लोग नवमी को यह परंपरा निभाते हें. इस दिन मां सिद्धिदात्री का पूजन होता है. इस बार अश्विन शुक्ल की नवमी तिथि सोमवार, 03 अक्टूबर को शाम 04 बजकर 37 से लेकर मंगलवार, 04 अक्टूबर को दोपहर 02 बजकर 20 मिनट तक रहेगी. उदिया तिथि के कारण नवमी का पूजन 04 अक्टूबर को ही किया जाएगा.

नवरात्रि का पारण
शारदीय नवरात्रि पर नवमी के दिन यानी 04 अक्टूबर 2022 को दोपहर 02 बजकर 20 के बाद नौ दिन तक चलने वाले नवरात्रि व्रत का पारण किया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

ट्रैक्टर-ट्राली पलटने से 27 लोगो की मौत, कई गंभीर रूप से घायल, प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुःख

कानपुर: घाटमपुर क्षेत्र में बड़ा हादसा हो गया है। भीतरगांव के भदेउना गांव के पास श्रद्धालुओं से भरा ट्रैक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर पलट...

जाको राखे साइयां, मार सके न कोय: 5 मंजिल से गिरा अरमान और उसे कुछ नहीं हुआ

हरदोई: एक कहावत है, जाको राखे साइयां, मार सके न कोय। आज हरदोई जिले में ये कहावत चरितार्थ होती दिखी है। हरदोई...

स्वच्छ भारत अभियान 2.0 का शुभारंभ कलेक्ट्रेट परिसर में किया गयाः-जिलाधिकारी

हरदोई: नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में स्वच्छ भारत अभियान 2.0 का शुभारंभ कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी एम.पी. सिंह द्वारा किया गया।...

हरदोई: दो घण्टे चले ऑपरेशन से बच्चेदानी एवं 6 इंच बड़े ट्यूमर को निकाला

हरदोई: हरदोई मेडिकल कालेज के डाक्टरों की टीम ने लगभग दो घण्टे चले जटिल ऑपरेशन करके एक महिला की बच्चेदानी एवं ट्यूमर...