Home उत्तर प्रदेश UP News: यूपी के 6 और जिलों को मिलेगी मेडिकल कालेज सौगात,...

UP News: यूपी के 6 और जिलों को मिलेगी मेडिकल कालेज सौगात, 1525 करोड़ रुपये आएगा खर्च

उत्तर प्रदेश के 6 और जिलों को मेडिकल कालेज मिलने जा रहे है, सरकार पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) के तहत छह जिलों में मेडिकल कालेज खोलने की तैयारी कर रही है। इसके लिए केंद्र सरकार ने वायबिलिटी गैप फंडिंग स्कीम (वीजीएफ) के तहत सैद्धांतिक सहमति दे दी है।

राज्य सरकार की ओर से एक जिला एक मेडिकल कॉलेज के तहत प्रदेश के 16 जिलों में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कालेज की योजना तैयार की गई है। तो वही केंद्र सरकार के आर्थिक कार्य मंत्रालय ने वीजीएफ  स्कीम के तहत पीपीपी मॉडल पर सिर्फ छह जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने की अनुमति दी है।

छह जिलों में मेडिकल कालेज खोलने में करीब 1525 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। जिसमें से सब्सिडी का करीब 1012 करोड़ रुपये केंद्र सरकार देगी। इस तरह एक मेडिकल कालेज को औसतन 160 करोड़ रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

इन जिलों को मिलेगी मेडिकल कालेज की सौगात

मैनपुरी, महोबा, बागपत, हाथरस, हमीरपुर और कासगंज में मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बताया जा रहा है जल्द टेंडर के माध्यम से निवेशकों को चयनित किया जाएगा। संभल और महराजगंज में निजी संस्था के साथ MOU हो चुका है। इसी तरह शामली और मऊ में मेडिकल कॉलेज प्रक्रियाधीन हैं।

चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया कि पीपीपी मॉडल पर खुलने वाले मेडिकल कॉलेजों के लिए राज्य सरकार जिला अस्पताल और भूमि को 33 साल की लीज पर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

हरदोईः दुष्कर्म के दोषी को 14 वर्ष का कारावास, 50,000 रुपये का अर्थदंड

हरदोई: न्यायालय अपर सत्र न्यायाधीश हेमेंद्र कुमार सिंह ने बालिका के साथ दुष्कर्म करने वाले शकील को 14 वर्ष के कारावास...

UP SSSC: अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक परीक्षा भर्ती परिणाम घोषित

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UP SSSC) ने प्रवर सहायक, अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित किया...

कलयुगी माँ प्यार में इस कदर हुई अंधी, प्रेमी के हाथों करा दिया बेटे का कत्ल

बदायूं: जिले से रिश्तों को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। जहां एक कलयुगी माँ ने प्यार में अंधी होकर बाधा...

हरदोई: जिलाधिकारी ने कहा अवैध खनन को बिल्कुल भी बर्दाश्त नही किया जाएगा

हरदोई:आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी एमपी सिंह की अध्यक्षता में प्रवर्तन से संबंधित बैठक हुई। उन्होंने निर्देश दिए कि पेट्रोल पंपों पर...