होमविज्ञान/तकनीकसिम खरीदने का बदला नियम, 10 लाख रुपये का जुर्माना और जेल...

सिम खरीदने का बदला नियम, 10 लाख रुपये का जुर्माना और जेल भी हो सकती है, जाने नई गाइडलाइन

1 दिसंबर 2023 से देश में कई महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं, जिनमें सिम कार्ड के नए नियम भी शामिल हैं। इन नए नियमों के अनुसार, सिम कार्ड का गलत इस्तेमाल करने पर 10 लाख रुपये का जुर्माना और जेल की सजा का भी प्रावधान है। आइए इस सिम कार्ड के नए नियम को विस्तार से समझें।

2023 के अगस्त में जारी हुई नई गाइडलाइन:

इसी साल के अगस्त में सरकार ने नए सिम कार्ड के लिए नई गाइडलाइन जारी की थी, जो कि 1 दिसंबर से लागू हो रही है। सरकार ने घोषणा की थी कि पिछले 8 महीनों में देश में 52 लाख मोबाइल कनेक्शन बंद किए गए हैं, जबकि 67,000 डीलरों को ब्लैकलिस्ट में डाला गया है। 300 सिम डीलरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है और फर्जी सिम कार्ड गिरोह में शामिल 66,000 WhatsApp अकाउंट भी ब्लॉक किए गए हैं।

नए सिम कार्ड के नियम 2023:

डीलर की पुष्टि:
सभी SIM कार्ड डीलरों को पुलिस द्वारा पुष्टि करानी होगी। यदि कोई डीलर ऐसा नहीं करता है और थोक में SIM कार्ड बेचता है, तो उस पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लग सकता है और उसे जेल की सजा भी हो सकती है। सभी सिम डीलरों को अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

डुप्लिकेट सिम के लिए आधार:
अगर आप किसी कारण से अपने मौजूदा नंबर के लिए नया सिम कार्ड लेते हैं, तो आपको फिर से आधार कार्ड देना होगा और एड्रेस प्रूफ भी देना होगा।

सीमित सिम कार्ड:
अब एक आईडी कार्ड पर सिम कार्ड सीमित संख्या में ही जारी होंगे। यदि कोई व्यवसाय चला रहा है, तो उसे अधिक सिमकार्ड लेने की अनुमति होगी। सामान्य लोगों को एक आईडी पर अधिकतम 9 SIM कार्ड मिल सकेंगे।

सिम कार्ड का डी-एक्टिवेशन:
नए नियम के अनुसार, नंबर बंद होने के 90 दिन बाद ही वही नंबर से नया SIM कार्ड जारी किया जाएगा। यदि सिम बंद होने के तुरंत बाद नया सिम जारी करना चाहिए तो वह नहीं हो सकेगा।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें