Homeखेल जगतनीरज चोपड़ा: विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 में भारत की उम्मीद बरक़रार

नीरज चोपड़ा: विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 में भारत की उम्मीद बरक़रार

“वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 में भारत के प्रमुख जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा फाइनल में स्वर्ण पदक की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में शानदार प्रदर्शन किया और 88.17 मीटर की दूरी पर पहुंचकर टॉप पर प्राथमिकता प्राप्त की है। नीरज ने पहले प्रयास में 88.77 मीटर की दूरी हासिल की थी, जिससे वे फाइनल में पहले ही स्थान पकड़ लिए थे।

इसके साथ ही, उन्होंने 2024 पेरिस ओलिंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है। अब वह फाइनल में सोने की मेडल के लिए प्रतिबद्ध हैं। पिछली बार इसी प्रतियोगिता में नीरज दूसरे स्थान पर रहे थे और उन्हें सिल्वर मेडल मिला था। इस बार वह गोल्ड मेडल जीतने का सपना पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं।

नीरज चोपड़ा के अलावा भारतीय टीम में डीपी मनु और किशोर जेना भी अपनी प्रदर्शन क्षमता को दिखा रहे हैं। पहले प्रयास में डीपी मनु ने 78.44 मीटर की दूरी हासिल की, जबकि किशोर जेना ने 75.70 मीटर की दूरी प्राप्त की।

इसके बाद पाकिस्तान के असरफ नदीम ने अपने तीसरे प्रयास में 87.82 मीटर की दूसरी हासिल की और दूसरे प्रयास में नीरज ने 86.32 मीटर की दूरी प्राप्त की। उसके बाद भारतीय खिलाड़ियों ने अपने प्रयासों में बेहतर प्रदर्शन किया। किशोर जेना ने दूसरे प्रयास में 82.82 मीटर की दूरी हासिल की और डीपी मनु ने दूसरे प्रयास में 81.44 मीटर की दूरी प्राप्त की।

फाइनल के दूसरे राउंड में नीरज चोपड़ा ने धमाकेदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 88.17 मीटर की दूरी हासिल की और पहले स्थान पर पहुंच गए। उनके बाद ओलिवर हेलैंडर ने 81.44 मीटर की दूरी प्राप्त की।

फाइनल के पहले राउंड में भारत के डीपी मनु ने 78.44 मीटर की दूरी हासिल की और पहले प्रयास में नीरज असफल रहे। इसके बाद ओलिवर हेलैंडर ने 83.38 मीटर की दूरी प्राप्त की और पहले स्थान पर रहे।

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में नीरज चोपड़ा के पास स्वर्ण पदक जीतने का मौका है। उन्होंने अपने पहले प्रयास में 88.77 मीटर की दूरी हासिल की है, जिससे वे टॉप पर हैं। उनका लक्ष्य न केवल गोल्ड मेडल जीतना है, बल्कि 90 मीटर की दूरी पार करके नया कीर्तिमान स्थापित करना भी है।

नीरज चोपड़ा ने अब तक तोक्यो ओलिंपिक, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स जैसे महत्वपूर्ण प्रतियोगिताओं में गोल्ड मेडल जीते हैं, लेकिन वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में उन्हें अब तक सोना नहीं मिला है। यह उनके लिए एक महत्वपूर्ण मौका है जिसे वे पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं।

फाइनल मुकाबले की शुरुआत भारतीय समयानुसार रात 11:45 बजे होगी। नीरज चोपड़ा के साथ ही, डीपी मनु और किशोर जेना भी फाइनल में उपस्थित होंगे और उन्हें भी अच्छे प्रदर्शन की आशा है।”

Rojgar alert Banner
spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें

You cannot copy content of this page