होमउत्तर प्रदेशRam Mandir Update: सील हुई रामनगरी अयोध्या, अब बिना पास के एंट्री...

Ram Mandir Update: सील हुई रामनगरी अयोध्या, अब बिना पास के एंट्री नहीं, जाने आज क्या होगें कार्यक्रम

Ram Mandir Update: अयोध्या में श्रीराम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होना तय है। इसके पहले आज 21 जनवरी को कुछ धार्मिक कार्यक्रम होंगे। प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन पहले रविवार को नित्यपूजन, हवन, पारायण, प्रात: मध्वाधिवास, 114 कलशों के विविध औषधीयुक्त जल से मूर्ति स्नान, महापूजा, उत्सव मूर्ति का प्रासाद परिक्रमा, शय्याधिवास तत्वन्यास, महान्यासादि, शांतिक-पौष्टिक, अघोर-व्याह्रतिहोम, रात्रि जागरण जैसे धार्मिक अनुष्ठान होंगे।

सील हुई रामनगरी अयोध्या, अब बिना पास प्रवेश नहीं

Ram Mandir Update: प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर रामनगरी का सुरक्षा घेरा सख्त किया गया है। शनिवार रात से ही जिले समेत अयोध्या धाम की सीमाएं सील कर दी गईं। बिना पास के किसी को भी अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। सुरक्षा एजेंसियों ने प्रधानमंत्री समेत अन्य अतिथियों के गुजरने वाले मार्ग पर बने मकानों का सत्यापन किया है। छतों पर भी कार्यक्रम के दौरान सशस्त्र जवान मुस्तैद रहेंगे।

Ram Mandir Update: एसपीजी की सुरक्षा में कार्यक्रम स्थल

प्रधानमंत्री के आगमन से पूर्व एसपीजी का एक और दल अयोध्या पहुंच गया है। अधिकारियों के साथ बैठक करके उन्होंने कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा-व्यवस्था अपने कब्जे में ले ली है। वीआईपी के ठहरने वाले स्थलों और होटलों पर भी सुरक्षा घेरा सख्त कर दिया गया है।

Ram Mandir Update: आज आ सकते हैं मुख्यमंत्री

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य शनिवार को ही अयोध्या पहुंच गए। वह प्राण प्रतिष्ठा समारोह तक अब यहीं पर प्रवास करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को तैयारियों का निरीक्षण और समीक्षा बैठक कर वापस लौट गए थे। सीएम योगी के रविवार को फिर अयोध्या आने की संभावना है। प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह यहीं पर डेरा डाले हुए हैं। कई अन्य मंत्री रविवार को आएंगे।

Ram Mandir Update: कल सुबह 10 बजे से होगा ‘मंगल ध्वनि’ का भव्य वादन

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह में कल सुबह 10 बजे से ‘मंगल ध्वनि’ का भव्य वादन किया जाएगा। 50 से ज्यादा मनोरम वाद्ययंत्र, विभिन्न राज्यों से, लगभग दो घंटे तक इस शुभ घटना के साक्षी बनेंगे। आपको बता दें कि अयोध्या के यतीन्द्र मिश्र इस भव्य मंगल वादन के परिकल्पनाकार और संयोजक हैं। इसमें केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी, नई दिल्ली ने सहयोग किया है।

Ram Mandir Update: आज धुलेगा रामलला का सिंहासन

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा में सिर्फ एक दिन बचा है। रामलला के सिंहासन को आज सरयू नदी के जल के 125 कलश से धोया जाएगा। इसके बाद रामलला का मध्याधिवास होगा। शाम को शैयाधिवास का अनुष्ठान किया जाएगा। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी।

Ram Mandir Update: ‘आज शाम आठ बजे नए मंदिर में रखी जाएगी मूर्ति’

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास कहते हैं कि ‘राम लला की मूर्ति जो वर्तमान में अस्थायी मंदिर में है, आज शाम 8 बजे नए मंदिर में रखी जाएगी, जहां नई मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कल की जाएगी।

Ram Mandir Ayodhya: ‘अनुष्ठान’ कल पूरा होगा- मुख्य पुजारी

राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ पर मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा कि 16 जनवरी को शुरू हुआ ‘अनुष्ठान’ कल पूरा होगा और दोपहर करीब 12:30 बजे भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा। प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद भक्त भगवान श्री राम के दर्शन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें –

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें