Home वाराणसी बनारस में बना दुनिया का सबसे बड़ा तबला, बनाने में लगे...

बनारस में बना दुनिया का सबसे बड़ा तबला, बनाने में लगे 17 साल

बनारस: 17 साल की अथक मेहनत के बाद बनारस के मशहूर तबला वादक पं. गणेश शंकर मिश्र ने दुनिया का सबसे बड़ा तबला बना डाला। ड्रम के आकार का यह तबला बनारस के तबले का सबसे बड़ा स्वरूप है।

इस तबले को ड्रम की तरह खड़ा होकर या कुर्सी पर बैठकर ही बजाया जा सकता है। पखावज के स्वरूप में दुनिया के सबसे बड़े तबले को देखकर हर कोई हैरान है।

यह भी पढ़ें : थाना समाधान दिवस: सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्यवाही करें: डीएम

पं. गणेश शंकर मिश्र ने बताया कि लगातार प्रयास करने के बाद आखिरकार 17 साल बाद सफलता मिली और ड्रम जितनी ऊंचाई का तबला दुनिया के सामने आया। तबले की ऊंचाई 34 इंच और वजन 30 किलोग्राम है। 

अमीर खुसरो से प्रभावित होकर यह तबला बनाया है: पं. गणेश शंकर मिश्र

63 वर्षीय पं. गणेश शंकर मिश्र दुनिया भर में अपने तबला वादन का लोहा मनवा चुके हैं। 17 साल पहले उनके मन में तबले को नया आकार देने का विचार आया। पं. गणेश शंकर मिश्र ने बताया कि अमीर खुसरो से प्रभावित होकर मैंने यह तबला बनवाया है। खुसरो ने पखावज को दो भाग में बांटकर तबले का रूप दिया था। मगर, मैंने पखावज को तबले का रूप दिया है।

यह भी पढ़ें : पुलिस अधीक्षक ने कहा, बच्चा चोरी की अफवाह फ़ैलाने वाले पर शख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी

तबले का दो हिस्सों में बनाया गया है, बायां और दायां हिस्सा। दायां हिस्सा मेटल का है तो वहीं बायां हिस्सा लकड़ी का है। यह तबला इस मायने में खास है कि यह विभिन्न संगीत नोट्स बजा सकता है, चाहे वह शास्त्रीय हो, ड्रम फाइटिंग, फ्यूजन या आध्यात्मिक।

तबले की डिजाइन और हाइट कोई कॉपी न करे इसका पेटेंट भी करवा लिया है। गणेश शंकर मिश्र ने बताया कि तबले को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने के लिए वह जल्द ही आवेदन करेंगे। 

यह भी पढ़ें : 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

बैंक मित्र से लूट करने वाले बदमाश मुठभेड़ में गिरफ्तार, एक आरोपी पर 30 से ज्यादा मुकदमे है दर्ज

हरदोई। पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार बदमाशों ने बैंक मित्र को गोली मारकर लूट की घटना को अंजाम दिया गया। पुलिस ने आरोपियों...

हरदोईः दुष्कर्म के दोषी को 14 वर्ष का कारावास, 50,000 रुपये का अर्थदंड

हरदोई: न्यायालय अपर सत्र न्यायाधीश हेमेंद्र कुमार सिंह ने बालिका के साथ दुष्कर्म करने वाले शकील को 14 वर्ष के कारावास...

UP SSSC: अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक परीक्षा भर्ती परिणाम घोषित

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UP SSSC) ने प्रवर सहायक, अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित किया...

कलयुगी माँ प्यार में इस कदर हुई अंधी, प्रेमी के हाथों करा दिया बेटे का कत्ल

बदायूं: जिले से रिश्तों को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। जहां एक कलयुगी माँ ने प्यार में अंधी होकर बाधा...