Home वाराणसी बनारस में बना दुनिया का सबसे बड़ा तबला, बनाने में लगे...

बनारस में बना दुनिया का सबसे बड़ा तबला, बनाने में लगे 17 साल

बनारस: 17 साल की अथक मेहनत के बाद बनारस के मशहूर तबला वादक पं. गणेश शंकर मिश्र ने दुनिया का सबसे बड़ा तबला बना डाला। ड्रम के आकार का यह तबला बनारस के तबले का सबसे बड़ा स्वरूप है।

इस तबले को ड्रम की तरह खड़ा होकर या कुर्सी पर बैठकर ही बजाया जा सकता है। पखावज के स्वरूप में दुनिया के सबसे बड़े तबले को देखकर हर कोई हैरान है।

यह भी पढ़ें : थाना समाधान दिवस: सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्यवाही करें: डीएम

पं. गणेश शंकर मिश्र ने बताया कि लगातार प्रयास करने के बाद आखिरकार 17 साल बाद सफलता मिली और ड्रम जितनी ऊंचाई का तबला दुनिया के सामने आया। तबले की ऊंचाई 34 इंच और वजन 30 किलोग्राम है। 

अमीर खुसरो से प्रभावित होकर यह तबला बनाया है: पं. गणेश शंकर मिश्र

63 वर्षीय पं. गणेश शंकर मिश्र दुनिया भर में अपने तबला वादन का लोहा मनवा चुके हैं। 17 साल पहले उनके मन में तबले को नया आकार देने का विचार आया। पं. गणेश शंकर मिश्र ने बताया कि अमीर खुसरो से प्रभावित होकर मैंने यह तबला बनवाया है। खुसरो ने पखावज को दो भाग में बांटकर तबले का रूप दिया था। मगर, मैंने पखावज को तबले का रूप दिया है।

यह भी पढ़ें : पुलिस अधीक्षक ने कहा, बच्चा चोरी की अफवाह फ़ैलाने वाले पर शख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी

तबले का दो हिस्सों में बनाया गया है, बायां और दायां हिस्सा। दायां हिस्सा मेटल का है तो वहीं बायां हिस्सा लकड़ी का है। यह तबला इस मायने में खास है कि यह विभिन्न संगीत नोट्स बजा सकता है, चाहे वह शास्त्रीय हो, ड्रम फाइटिंग, फ्यूजन या आध्यात्मिक।

तबले की डिजाइन और हाइट कोई कॉपी न करे इसका पेटेंट भी करवा लिया है। गणेश शंकर मिश्र ने बताया कि तबले को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने के लिए वह जल्द ही आवेदन करेंगे। 

यह भी पढ़ें : 

- Advertisement -

लेटेस्ट

संभागीय शास्त्रीय गायन प्रतियोगिता में अनुषा त्रिवेदी को मिला पहला स्थान

हरदोई। उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी लखनऊ में संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित संभागीय शास्त्रीय गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस...

हनुमान मंदिर जाने से रोकने पर आक्रोशित किसानों ने CO और SDM की गाड़ियों पर किया जमकर पथराव

शाहजहांपुर: तिलहर में मंगलवार की शाम किसान संगठन के लोगों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इसके बाद किसान भड़क गए। आक्रोशित...

Hardoi: सहिजना गांव में जमकर चले लाठी-डंडे; 4 लोग घायल

हरदोई: दो पक्षों के बीच जमकर ईंट पत्थर चलने के साथ ही जमकर लाठी-डंडे भी चली। मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर...

भूकंप से तबाही, 3400 से ज्यादा लोगों की मौत, तुर्किये में 7 दिन का राष्ट्रीय शोक

तुर्किये और सीरिया समेत 4 देशों में भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। भूकंप के कारण कई इमारतें जमींदोज हो गईं। रिक्टर पैमाने...