HomeबिजनेसEPFO: खुशखबरी, Pension स्कीम में बड़ा बदलाव, 6 करोड़ से ज्यादा EPFO ग्राहकों...

EPFO: खुशखबरी, Pension स्कीम में बड़ा बदलाव, 6 करोड़ से ज्यादा EPFO ग्राहकों को मिलेगा लाभ

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पेंशन स्कीम में एक बड़ा बदलाव किया है, जो करोड़ों ग्राहकों को राहत देने वाला है. दरअसल, रिटायरमेंट बॉडी फंड ने 6 महीने से भी कम समय में रिटायर होने वाले अपने ग्राहकों को कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस-95) के तहत जमा राशि निकालने की अनुमति दे दी है.

व्हाटऐप चैनल से जुड़ें Join Now
टेलीग्राम चैनल से जुड़ें Join Now
गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें Follow

EPFO: CBT की अपील पर फैसला 

पीटीआई के मुताबिक, श्रम मंत्रालय की ओर से ये जानकारी साझा की गई है. इसमें बताया गया कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) ने सरकार से जो सिफारिश की उसमें छह महीने से भी कम सेवा अवधि वाले ग्राहकों को अपने ईपीएस खाते से निकासी की सुविधा देना भी शामिल है. देशभर में साढ़े 6 करोड़ से ज्यादा EPFO ग्राहक हैं.

यह भी पढ़ें: UP Municipal Elections: यूपी में निकाय चुनाव दिसंबर के दूसरे या तीसरे सप्ताह में होंगे

यह भी पढ़ें: 115 रुपये सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर

इसके साथ ही न्यासी मंडल ने 34 वर्षों से अधिक समय से इस योजना का हिस्सा रहे EPFO ग्राहकों को आनुपातिक पेंशन लाभ देने की भी अनुशंसा की गई है. इस सुविधा से पेंशनर्स को रिटायरमेंट लाभ के निर्धारण के समय ज्यादा पेंशन पाने में मदद मिलेगी.

अभी ग्राहकों को थी ये अनुमति

गौरतलब है कि अभी तक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के ग्राहकों को 6 महीने से कम की सेवा बाकी रहने पर सिर्फ अपने कर्मचारी भविष्य निधि खाते (Employee’s Provident Fund) में जमा राशि की निकासी की ही अनुमति मिली हुई है. लेकिन रिटायरमेंट बॉडी फंड की ओर से लिए गए इस बड़े फैसले के बाद अब उन ग्राहकों को बड़ी राहत मिलेगी, जिनकी कुल 6 महीने की ही सेवा बाकी है. 

CBT की ओर से सोमवार को हुई 232वीं बैठक में सरकार से सिफारिश की गई कि ईपीएस-95 योजना में कुछ संशोधन कर रिटायर होने वाले EPFO ग्राहकों को पेंशन फंड में जमा राशि निकालने की अनुमति दी जाए. श्रम मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई इस बैठक में ईपीएस-95 के तहत जमा राशि निकालने की सिफारिश पर फैसला लिया गया.

यह भी पढ़ें: सलमान खान की सुरक्षा बढ़ाई गई, जान का खतरे को देखते हुए लिया गया फैसला

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें