Home देश कूनो नेशनल पार्क: नामीबिया से खास विमान में भारत आ रहे हैं...

कूनो नेशनल पार्क: नामीबिया से खास विमान में भारत आ रहे हैं 8 अफ्रीकी चीते, अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी छोड़ेंगे चीते

कूनो नेशनल पार्क: मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में जल्द ही देशवासियों को अफ्रीकी चीतों का दीदार करने का अवसर मिलेगा। आठ अफ्रीकी चीतों को एक खास विमान से भारत लाया जा रहा है।

विमान आज नामीबिया से भारत के लिए उड़ान भरेगा और कल ग्वालियर में लैंड करेगा। चीता प्रोजेक्ट प्रमुख एसपी यादव ने बताया कि विशेष चार्टर कार्गो फ्लाइट ग्वालियर में उतरेगी. ग्वालियर से अफ्रीकी चीतों को हेलीकॉप्टर से कूनो नेशनल पार्क लाया जाएगा।

विशेष विमान की फोटोज हाल ही में एयरलाइन कंपनी ने twitter पर शेयर की हैं। एयरलाइन कंपनी ने इस फ्लाइट को स्पेशल फ्लैग नंबर 118 दिया है। विमान में चीते की एक आकर्षक पेंटिंग बनी है। 

अपने जन्मदिन यानि 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कूनो नेशनल पार्क में छोड़ेंगे चीते

दुनिया में ऐसा पहली बार हो रहा है कि किसी देश में चीतों को शिफ्ट करने का काम एयरलाइन कंपनी कर रही हो। यह क्षण एयरलाइन कंपनी के लिए भी यादगार होने वाला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन यानि 17 सितंबर के दिन खुद कूनो नेशनल पार्क में बने बाड़े से अफ्रीकी चीतों को आजाद कर देश के पहले चीता प्रोजेक्ट का शुभारंभ करेंगे। विमान नामीबिया पहुंच चुका है, जिसकी पहली तस्वीर नामीबिया में भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर शेयर की है।

भारत में करीब 70 साल बाद लोगों को अफ्रीकी चीतों का दीदार मिल सकेगा। आपको बताते चलें दक्षिण अफ्रीका से 5 मादा और तीन नर अफ्रीकी चीते भारत लाए जा रहे हैं। चीतों तस्वीर भी सामने आ चुकी है। चीतों की उम्र ढाई से साढ़े पांच साल के बीच है। वहीं, एक चीते की उम्र 12 साल भी बताई गई है। यह भी बताया जा रहा कि आठ चीतों में दो सगे भाई भी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

UP SSSC: अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक परीक्षा भर्ती परिणाम घोषित

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UP SSSC) ने प्रवर सहायक, अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित किया...

कलयुगी माँ प्यार में इस कदर हुई अंधी, प्रेमी के हाथों करा दिया बेटे का कत्ल

बदायूं: जिले से रिश्तों को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। जहां एक कलयुगी माँ ने प्यार में अंधी होकर बाधा...

हरदोई: जिलाधिकारी ने कहा अवैध खनन को बिल्कुल भी बर्दाश्त नही किया जाएगा

हरदोई:आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी एमपी सिंह की अध्यक्षता में प्रवर्तन से संबंधित बैठक हुई। उन्होंने निर्देश दिए कि पेट्रोल पंपों पर...

हरदोई: प्रेमिका के भाइयों ने प्रेमी को मारी गोली, फोन पर बात करने से थे नाराज

हरदोई: बेनीगंज कोतवाली क्षेत्र के त्यौना खुर्द गांव में फोन पर बात करने से नाराज प्रेमिका के भाइयों ने खेतों पर शौच...