होमदेशसर्वश्रेष्ठ स्मार्ट सिटी पुरस्कार में उत्तर प्रदेश को तीसरा स्थान, 100 स्मार्ट...

सर्वश्रेष्ठ स्मार्ट सिटी पुरस्कार में उत्तर प्रदेश को तीसरा स्थान, 100 स्मार्ट सिटी में टॉप थ्री में आगरा

spot_img

सर्वश्रेष्ठ स्मार्ट सिटी के मामले में उत्तर प्रदेश को पूरे देश में तीसरे स्थान पर रहकर संतोष करना पड़ा है। इसके साथ ही आगरा देश का तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्मार्ट सिटी बन गया है।

केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित दो दिवसीय इंडिया स्मार्ट सिटी कान्क्लेव 2023 में यूपी को अलग-अलग श्रेणियों में 10 पुरस्कार हासिल हुए हैं। इंडिया स्मार्ट सिटी कान्क्लेव 2023 में बुधवार को पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उत्तर प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्यों की श्रेणी में तीसरे स्थान पर आने पर पुरस्कृत किया।

वहीं उत्तरी जोन में वाराणसी को सर्वश्रेष्ठ स्मार्ट शहर में नंबर वन का दर्जा मिला है। समारोह में प्रदेश के अन्य शहरों को भी अलग-अलग श्रेणियों में पुरस्कृत किया गया है। प्रदेश सरकार की ओर से प्रमुख सचिव नगर विकास विभाग अमृत अभिजात, व स्मार्ट सिटी मिशन डायरेक्टर धर्मेन्द्र प्रताप सिंह ने पुरस्कार ग्रहण किया।

आपको बता दें देश की 100 स्मार्ट सिटी के बीच विभिन्न श्रेणियों में कान्टेस्ट का आयोजन बीते वर्ष केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने कराया था।

स्मार्ट स्मार्ट सिटी शहरों की रैकिंग में प्रदेश के आगरा व वाराणसी को निरन्तर प्रथम 10 शहरों व आगरा, वाराणसी व कानपुर प्रथम 20 शहरों में शामिल रहते हैं।

उत्तर प्रदेश के किस शहर को मिला किस श्रेणी में अवार्ड

  • बेस्ट स्टेट की श्रेणी में उत्तर प्रदेश को तृतीय स्थान मिला है.
  • नेशनल स्मार्ट सिटी अवार्ड कैटेगरी में आगरा स्मार्ट सिटी ने पूरे देश में तृतीय स्थान प्राप्त किया.
  • प्रोजेक्ट अवॉर्ड के बिल्ड इन्वायरमेंट श्रेणी में कानपुर को पालिका स्पोर्ट स्टेडियम के आधुनिकीकरण व विकास कार्य के लिए मिला तीसरा स्थान.
  • इनोवेशन अवार्ड कैटेगरी के कोविड इनोवेशन श्रेणी में आगरा द्वारा कोविड-19 के दौरान विभिन्न अभिनव कार्यो के लिए तृतीय स्थान.
  • सिटी अवार्ड कैटेगरी में उत्तरी जोन के 10 लाख से ज्यादा की आबादी वाले स्मार्ट शहरों में वाराणसी को प्रथम स्थान मिला है.
  • इकोनॉमी श्रेणी में रोजगार ट्रेनिंग सेन्टर कार्य के लिए लखनऊ को मिला तृतीय स्थान.
  • ICCC सस्टेनेबल मॉडल श्रेणी में आगरा स्मार्ट सिटी द्वारा केन्द्रीकृत कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर के माध्यम से आय अर्जन व कार्बन उत्सर्जन में कमी करने के लिए मिला तृतीय स्थान.
  • सोशल एस्पेक्ट श्रेणी में स्मार्ट हेल्थ सेन्टर व म्युनिसिपल स्कूल के उन्नयन कार्य के लिए आगरा को द्वितीय स्थान.
  • वॉटर श्रेणी में आगरा स्मार्ट सिटी द्वारा एबीडी क्षेत्र में स्मार्ट वाटर मीटर व स्काडा द्वारा 24×7 जलापूर्ति कार्य के लिए द्वितीय स्थान.

 

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें