Home हरदोई हरदोई के 4 विधायकों को मिली विधानसभा समिति में जगह, क्या होती...

हरदोई के 4 विधायकों को मिली विधानसभा समिति में जगह, क्या होती है विधानसभा की समितियां

हरदोई: जनपद के बीजेपी के चार विधायकों ने विधानसभा की समितियों के गठन में जगह बनायीं है। सवायजपुर से भाजपा विधायक माधवेन्द्र प्रताप सिंह रानू को सार्वजनिक उपक्रम निगम संयुक्त समिति।

गोपमाऊ से भाजपा के विधायक श्यामप्रकाश विशेषाधिकार समिति सदस्य में जगह मिली है। वही मल्लावां-बिलग्राम से विधायक आशीष सिंह आशू याचिका समिति सदस्य के सदस्य के रूप में स्थान दिया गया है। नियम समिति में कछौना से भाजपा विधायक रामपाल वर्मा को सदस्य पद पर स्थान मिला है। चार विधायको को विधानसभा की समिति में जगह मिलने से भाजपा कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है।

क्या है विधानसभा की समितियां

विधान मण्डलों के बहुआयामी कार्य एवं सरकार के कार्य–कलापों की जटिलताओं को दृष्टिगत रखते हुए राज्य विधान मण्डल के लिए यह सम्भव नहीं है कि वह सदन के अन्दर विधायन एवं अन्य महत्वपूर्ण कार्यों का सूक्ष्म परीक्षण कर सकें। राज्य की संचित निधि से धनराशि आहरित किये जाने की अपनी स्वीकृति के अन्तर्गत किये गये व्यय पर प्रभावी नियन्त्रण की आवश्यकता होती है।

संविधान के अनुच्छेद 174(2) के अधीन विधान मण्डल के प्रति मंत्रि–परिषद के सामूहिक उत्तरदायित्व और कार्यपालिका के कृत्यों पर प्रभावी नियंत्रण रखने के लिए संविधान के अनुच्छेद–208 के अन्तर्गत बनायी गई उत्तर प्रदेश विधान सभा की प्रक्रिया तथा कार्य संचालन नियमावली, 1958 के विभिन्न स्थाई प्रकृति की वित्तीय एवं गैर वित्तीय समितियों का गठन किया जाता है।

- Advertisement -

लेटेस्ट

UP News: अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा, गोरखनाथ मंदिर में घुसकर सुरक्षाबलों पर किया था हमला

गोरखनाथ मंदिर में हमला करने वाले अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा सुनाई गई है। गोरखनाथ मंदिर में घुसकर सुरक्षाकर्मियों पर आतंकी...

हनुमानगढ़ी के महंत राजूदास का एलान, स्वामी प्रसाद मौर्य का सिर तन से जुदा करने वाले को 21 लाख का देंगे इनाम

रामचरित मानस को लेकर सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, अब उसी रास्ते पर चलते हुए हनुमानगढ़ी के...

अजब गजब ‘इश्क’: भांजे पर आया 60 साल की मामी का दिल, बेटे और बहुएं भी दे रहे माँ का साथ

कहते हैं इश्क की कोई उम्र नहीं होती यह कभी भी किसी से हो जाता है। इसी तरह के इश्क का अजब...

हरदोई: बैंक कैशियर की पत्नी से दिनदहाड़े हुई चैन स्नैचिंग, बाइकर्स गैंग का कारनामा

हरदोई: हरदोई के आवास विकास कालोनी में बैंक कर्मचारी की पत्नी के साथ दिनदहाड़े हुई चैन स्नैचिंग की घटना से हड़कंप मच...