होमहरदोईHardoi: मंडलायुक्त रोशन जैकब ने की जनसुनवाई, शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई के...

Hardoi: मंडलायुक्त रोशन जैकब ने की जनसुनवाई, शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई के दिए निर्देश

हरदोई: कलेक्ट्रेट सभागार में मंडलायुक्त रोशन जैकब द्वारा जनसुनवाई की गयी। राशनकार्ड व राशन से संबंधित शिकायतों पर उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया कि शिकायतों का तत्काल निस्तारण कराया जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित शिकायतों पर उन्होंने कहा कि शिकायतों पर जाँच पर नियमानुसार कार्रवाई की जाए।

मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि पात्र चयन में शासनादेशों का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। पुलिस विभाग को निर्देशित किया कि प्राप्त शिकायतों के मामले में तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि पट्टे की जमीनों से अवैध कब्जे हटाये जाएं। नालों व रास्तों पर अवैध कब्जों की शिकायतों के मामले में त्वरित कार्रवाई की जाए। तालाबों से अवैध कब्जे हटाये जाएं.

मंडलायुक्त रोशन जैकब आवश्यकतानुसार राजस्व विभाग व पुलिस विभाग संयुक्त टीम बनाकर लोगों की समस्याओं का समाधान करें। प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की स्थिति की लगातार समीक्षा की जाए। पैमाइश संबंधित शिकायतों के लिए राजस्व विभाग की टीम बनाकर निर्धारित समय के अंतर्गत कार्रवाई की जाए।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को उन्होंने निर्देशित किया कि सेवारत एवं सेवानिवृत्त शैक्षणिक व गैर-शैक्षणिक स्टाफ की देयकों संबंधी शिकायतों की जाँच कर प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण कराया जाए। उन्होंने बिजली विभाग को निर्देश दिए कि जर्जर तारों को जल्द ठीक कराया जाए। कृषि विभाग को निर्देश दिया कि फसल बीमा योजना से संबंधित शिकायतों का निस्तारण कराया जाए।

शहर कोतवाली के अंतर्गत अशरफ टोला निवासी शत्रुहन ने शिकायत की कि हरिनाम सिंह व अशोक सिंह अपनी दबंगई व आतंक के बल पर ग्राम बहलोली नानकगंज ग्रंट, ग्राम हरदोई देहात ग्राम चांद बेहटा तहसील हरदोई की कई बीघा जमीन जो वर्तमान में बंजर, खलिहान, देवस्थान व गरीब पट्टेदार की है, पर अवैध कब्जा करके अपना भट्ठा, फ्लोर मिल, पक्की दुकान, स्कूल आदि बना रखा है तथा खाली भूमि पर अवैध रूप से बिना रॉयल्टी अदा किये ईंट पाथने के लिए मिट्टी खोदकर तालाब बना दिया है।

शिकायत पर मंडलायुक्त ने अपर जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि मामले की जाँच कर आज ही रिपोर्ट प्रस्तुत करें तथा यदि मामले में किसी अधिकारी या कर्मचारी की संलिप्तता पायी जाती है तो उसके विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई की जाए। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि मंडलायुक्त महोदया के निर्देशों पर तत्काल आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

आयुष्मान कार्ड न बन पाने संबंधी शिकायत पर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को तत्काल आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। किसान सम्मान निधि के संबंध में प्राप्त शिकायतों के लिए उन्होंने उपनिदेशक कृषि को तत्काल नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान बड़ी संख्या में शिकायतकर्ता उपस्थित रहे। लगभग 285 शिकायतें प्राप्त हुई जिसके निस्तारण के लिए मंडलायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया ।

जनसुनवाई के दौरान मंडलायुक्त जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष सुखसागर मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी, पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह, नगर मजिस्टेªट प्रशान्त तिवारी व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें