Home हरदोई Hardoi news: गौ आश्रय से गौवंशों को भगा देने वाले दबंगों के...

Hardoi news: गौ आश्रय से गौवंशों को भगा देने वाले दबंगों के विरूद्व FIR दर्ज करायें:- जिलाधिकारी

हरदोई: विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने सभी तहसीलों में नव नियुक्त नायब तहसीलदारों को निर्देश दिये कि अपने सर्किल की पूरी जानकारी रखने के लिए एक डायरी मंे सर्किल के अन्दर आने वाले थाने, गांव, राजस्व गांव, ब्लाक, सरकारी विद्यालय, स्वास्थ्य व आंगनबाड़ी केन्द्र के नाम नोेट रखें साथ ही सर्किल में कार्यरत बीडीओ, राजस्व निरीक्षक, लेखपाल, ग्राम प्रधान, थानाध्यक्ष, कोटेदार, शिक्षक, एएनएम, आशा, आंगनबाड़ीकर्ता के नाम एवं मोबाईल नम्बर भी अपने पास रखें और संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों से समन्वय बनाकर क्षेत्र की जानकारी भी लेते रहें।

भ्रमण की जानकारी प्रतिदिन नायब तहसील द्वारा मुमेन्ट रजिस्टर पर लिखी जायेगी:-जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये सभी एनटी 10 से 11 बजे तक कार्यालय में जनसुवााई करने के बाद एक से डेढ़ घंटे अदालत में बैठक लम्बित वादों का निस्तारण करने के बाद अपने सर्किल के गांवों में हर घर नल योजना के तहत जल निगम विभाग की ओर से बन रहीं टंकी आदि निर्माण कार्यो के साथ गौशालाओं का भी निरीक्षण करें और निरीक्षण आख्या प्रतिदिन उप जिलाधिकारी को उपलब्ध करायें तथा भ्रमण की जानकारी मुमेन्ट रजिस्टर पर लिखी जायेगी।

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदारों को निर्देश दिये कि मतदाता लिस्ट तैयार करने हेतु दावे, आपत्तियों के निस्तारण का कार्य सुपरवाजरों के साथ बैठक कर 26 जनवरी 2023 से पहले प्रत्येक दशा में पूर्ण करायें और इसमें किसी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होने कहा कि आविवादित वरासत व स्वामित्व योजना का डेटा रखें साथ ही आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त समस्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित करायें और हैसियत, जाति, आय व निवास प्रमाण पत्रों को निर्धारित अवधि में जारी करें।

बैठक में निराश्रित एवं बेसहारा गौवंश संरक्षण समीक्षा में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने जिलाधिकारी को बताया कि वर्तमान में जनपद के गौ आश्रय स्थलों में 30402 गौवंश संरक्षित है और 4070 गौवंश छुट्टा है। ब्लाकवार समीक्षा में सबसे अधिक भरखनी में 920, हरियावां में 516, बिलग्राम 364, टोडरपुर 246 तथा भरावन में 221 छुट्टा गौवंश होने पर जिलाधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिक, एसीवीओ तथा पशु चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये कि अभियान चलाकर अपने क्षेत्र के सभी छुट्टा गौवंशों को गौ आश्रय स्थालों में भेजना सुनिश्चित करायें।

यह भी पढ़ें – ओवरलोड 2 ट्रकों का हुआ चालान, एसडीएम स्वाति शुक्ला ने कहा आगे भी चलेगा अभियान

बैठक में ब्लाक बिलग्राम के ग्राम जफरपुर तिगावां तथा भरावन के ग्राम कटका-कटकी में दबंगों द्वारा गौ आश्रय से गौवंशों को भगा देने की जानकारी बीडीओ द्वारा बताये जाने पर जिलाधिकारी सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित बीडीओ, एसीवीओ तथा पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये उक्त दबंकों के विरूद्व तत्तकाल एफआईआर दर्ज करायें। बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थि ईओ को निर्देश दिये कि नगरीय निकाय में घूमने वाले छुट्टा गौवंशों को गौ आश्रय में भेजें।

उन्होने समस्त एसडीएम, बीडीओ एवं ईओ को निर्दे कि सर्दी को देखते हुए समस्त गौ आश्रय स्थलों पर तिरपाल लगवायें और निरीक्षण कर चारा, पानी, बिजली तथा साफ-सफाई आदि व्यवस्थाओं देखे और कमियांे को ठीक करायें। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारियों से नवीन गौ आश्रय स्थलों का निर्माण ग्राम प्रधान से मिलकर तत्काल पूर्ण करायें और एसडीएम नवीन गौ आश्रय स्थलों की कार्य योजना तैयार करें।

बैठक में अपर जिलाधिकारी वन्दना त्रिवेदी, पीडी, डीसी मनरेगा सहित समस्त एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, बीडीओ तथा ईओ रवि शंकर शुक्ला आदि उपस्थित रहे।

- Advertisement -

लेटेस्ट

21 हजार का चेक, टैबलेट और प्रशस्ति पत्र पाकर मेधावी छात्र/छात्रायें हुए गदगद

हरदोई: "परीक्षा पे चर्चा" कार्यक्रम को आज सम्पूर्ण जनपद के माध्यमिक विद्यालयों मे देखा गया। जिसमे प्रधानमंत्री ने छात्र/छात्राओं को परीक्षा से...

मंत्री नितिन अग्रवाल ने 74वें गणतंत्र दिवस पर किया ध्वजा रोहण, कहा देश ने सभी क्षेत्रों में कीर्तिमान स्थापित किया

हरदोई: 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन में आयोजित भव्य कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य मंत्री आबकारी...

Hardoi News: बड़ी धूमधाम से मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस, 26 विभागों ने निकाली झांकी

हरदोई: आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी ने अपने कार्यालय सहित जनपद के सभी कार्यालयों,...

Hardoi: 2 साल में भी पूरा न हो सका रेलवे ओवरब्रिज, काम की धीमी गति पर नाराज हुए डीएम

हरदोई: जनपद में शाहाबाद आंझी रेलवे क्रासिंग पर पिछले दो सालों से बन रहे रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण अभी तक पूरा नहीं...