Home हरदोई Hardoi News: 69 हजार शिक्षक भर्ती में तैनाती पाए 1691 शिक्षकों के...

Hardoi News: 69 हजार शिक्षक भर्ती में तैनाती पाए 1691 शिक्षकों के प्रमाणपत्रों में बड़ी गड़बड़ी की आशंका

हरदोई। परिषदीय विद्यालय में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती में तैनाती पाए 1691 शिक्षकों के प्रमाणपत्रों में बड़ी गड़बड़ी की आशंका जताई जा रही है। इस आशंका के बाद इनके प्रमाणपत्रों की जांच शुरू कर दी गई है। इन सभी 1691 शिक्षकों के प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए संबंधित बोर्ड व विश्वविद्यालय को पत्र लिखा गया है।

बताया जा रहा है इनमें कई शिक्षकों अन्य जनपद में ट्रांसफर हो चुके हैं। ऐसे शिक्षकों के लिए संबंधित बीएसए को भी पत्र जारी किया गया है।

बेसिक शिक्षा विभाग ने 69 हजार के तहत परिषदीय स्कूलों में बीएड डिग्री धारकों की सहायक अध्यापकों के रूप में नियुक्ति की गई थी। विभागीय नियुक्ति प्रक्रिया के समय कई शिक्षकों के प्रमाण पत्रों में कमियां मिली थी। इनकी लगातार जांच कराई जा रही है। वहीं भर्ती के अंतिम चरणों में किए गए 1691 शिक्षकों के अभिलेखों को विधिवत सत्यापन अभी तक नहीं हो पाया है।

विभागीय निर्देश पर इन शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेखों के सत्यापन की प्रक्रिया शुरू की गई। शैक्षिक प्रमाण पत्रों के सत्यापन के साथ उनके निवास, जाति प्रमाण पत्रों का सत्यापन भी प्रशासनिक अधिकारियों से कराया जा रहा है। इसके लिए संबंधित बोर्ड, विश्व विद्यालय, संबंधित जिलाधिकारी को पत्र जारी किया गया है। सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के उपरांत हकीकत सामने आएगी।

जनपद में अपर जिलाधिकारी के नेतृत्व में तीन सदस्यीय टीम गठित की गई है। इसे सक्रिय करने के लिए स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने जिलाधिकारी को पत्र लिखा है।

- Advertisement -
ezgif.com gif maker 41

लेटेस्ट

हरदोई के निपुण को मिला आर्ट कॉम्पटीशन का सबसे बड़ा अवार्ड “राजा रवि वर्मा सम्मान 2023”

हरदोई: शहर के बावन चुंगी निवासी निपुण सोमवंशी ने" यथा नाम तथा कर्म"उक्ति को चरितार्थ कर दिखाया. पोट्रेट आर्ट कॉम्पटीशन वर्ग में...

हाई ब्लड प्रेशर ((हाइपरटेंशन) के मरीज खाए यह फल, बिना दवा हाई BP होगा रफूचक्कर

हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) की समस्या आजकल काफी आम हो चुकी है. हाइपरटेंशन में हार्ट से शरीर के अन्य भागों तक ब्लड...

किरायेदारों के लिए बुरी खबर: किरायेदारों को अब दोगुना देना होगा बिजली का बिल

हरदोई/HDI Bharat: किरायानामा पर बिजली का कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं को अब घरेलू बिल की जगह व्यवसायिक दर से बिल का भुगतान...

फिर नोटबंदी: 2000 के नोट वापस लेगा RBI, 23 मई से शुरू होगी नोट बदलने की प्रक्रिया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश की सबसे बड़ी करेंसी 2000 के नोट पर बड़ा फैसला लिया है. भारतीय रिजर्व बैंक के...