HomeहरदोईHardoi News: युवा मतदाता डिबेट एवं स्लोगन प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

Hardoi News: युवा मतदाता डिबेट एवं स्लोगन प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

Hardoi News। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की स्वीप गतिविधियों की श्रृंखला में आज राजकीय इंटर कॉलेज में युवा मतदाता डिबेट एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, कार्यक्रम का उदघाटन जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह व मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

मतदाता जागरूकता पर आधारित डिबेट व स्लोगन प्रतियोगिता को लेकर बच्चों में काफ़ी उत्साह दिखा और प्रतियोगिता में 15 विद्यालयों के 2-2 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया तथा बच्चों को समूहों में बांटकर प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया, प्रथम ग्रुप ने क्या करे विधान कि शत प्रतिशत हो मतदान विषय पर विचार व्यक्त किये और ग्रुप ने मतदान के महत्व को बखूबी रेखांकित किया।

द्वितीय समूह ने शत प्रतिशत मतदाता कैसे बनें विषय व डिबेट में भाग लिया और समूह द्वारा लोकतंत्र में युवाओं के महत्व के बारे में बताया, तृतीय समूह ने दिव्यांग तथा वरिष्ठ मतदाताओं का मतदान प्रतिशत कैसे बढ़ सकता है विषय पर अपने विचार रखे। समूह ने इन श्रेणीयों के मतदाताओं को लोकतान्त्रिक बराबरी का सन्देश दिया तथा उनके वोट के महत्व के बारे में बताया। चतुर्थ समूह ने मतदाता जेन्डर रेशियों कैसे बराबर होश् विषय पर भली भांति अपने विचार रखे।

फ़ाइनल राउंड के लिए प्रत्येक समूह से 1 प्रतिभागी को लेकर कुल 5 प्रतिभागियों को चुना गया। जिलाधिकारी द्वारा दोनों प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

लोकतंत्र के पर्व में सभी मतदाताओं की हिस्सेदारी व जिम्मेदारी महत्वपूर्णः-डीएम

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद को मतदान प्रतिशत में शीर्ष जनपदों की श्रेणी में लाना है। इसके लिए जनपद स्तर पर काफ़ी प्रयास किये गए हैं। हमारी वोटर लिस्ट काफ़ी हद तक त्रुटि रहित हो गयी है। इपी रेशियो बढ़ा है। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या बढ़ी है।

जिलाधिकारी ने बताया जेन्डर रेशियो 858 से बढ़कर 910 हो गया है। प्रत्येक विधानसभा में नारी शक्ति, दिव्यांग, युवाओं को समर्पित बूथ बनाये जा रहे हैं। बाकी बचे बूथों को आदर्श बूथ बनाया जा रहा है। दिव्यांगों व 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए घर पर मतदान की व्यवस्था की गयी है। मतदान के लिए कोई मतदाता आलस्य न करे। लोकतंत्र के पर्व में सभी मतदाताओं की हिस्सेदारी व जिम्मेदारी महत्वपूर्ण है।

हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से छूटे हुए मतदाता 15 अप्रैल तक आवेदन करें:-CDO

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी ने कहा कि सभी युवा मतदाता लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें और पास पड़ोस के लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने बच्चों को निर्वाचन आयोग की ओर से जारी क्यू आर कोड के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से छूटे हुए मतदाता 15 अप्रैल तक आवेदन कर सकते है। सी विजिल ऐप से आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की जा सकती है। इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक बाल मुकुंद प्रसाद, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विजय प्रताप सिंह व जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार आदि उपस्थित रहे।

Latest Hardoi News के लिए क्लिक करें..

यह भी पढ़ें –

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें

You cannot copy content of this page