Home विज्ञान/तकनीक बिना इंटरनेट के भी काम करेगा Gmail

बिना इंटरनेट के भी काम करेगा Gmail

इंटरनेट हमारी लाइफ का अहम हिस्सा बन गया है. बिना इंटरनेट स्मार्टफोन के बहुत से स्मार्ट फीचर्स किसी काम के नहीं होते हैं. खासकर, अगर आप एक ऑफिशियल यूजर हों, जिसे Gamil एक्सेस करने की जरूरत पड़ती है. बिना इंटरनेट आप Gmail कैसे यूज कर पाएंगे?

आप ऐसा कर सकते हैं. यानी इंटरनेट के बिना भी Gmail यूज कर सकते हैं. गूगल की मेल सर्विस यानी Gmail में आप बिना इंटरनेट के भी मेल्स को रीड, रिस्पॉन्ड और सर्च कर सकते हैं.

इस फीचर को Gmail Offline कहते हैं. इस फीचर की मदद से आप कमजोर इंटरनेट या फिर बिना इंटरनेट के भी जीमेल एक्सेस कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस फीचर को आप कैसे यूज कर सकते हैं. 

इसके लिए आपको ध्यान रखना होगा कि आपके कम्प्यूटर में क्रोम सेटअप हो. जीमेल को आप सिर्फ क्रोम ब्राउजर की विंडो में ऑफलाइन ओपन कर सकते हैं.

ऐसे होगी गूगल की आसान सेटिंग

सबसे पहले यूजर्स को https://mail.google.com/mail/u/0/#settings/offline पर जाना होगा. 

यहां आपको ऑफलाइन मेल इनेबल करना होगा

अब यूजर्स को अपनी पंसद के हिसाब से सेटिंग में बदलाव कर सकते हैं. मसलन आप तय कर सकते हैं कितने दिनों का डेटा सिंक करना चाहते हैं. 

यूजर्स को अब Save Change पर क्लिक करना होगा. 

ऐसा करने के बाद यूजर्स का इनबॉक्स बुकमार्क्ड जो जाएगा. इससे आप सिंपल तरीके से ऑनलाइन मोड में जीमेल को एक्सेस कर सकेंगे. जैसे ही आप कोई मेल ऑफलाइन मोड में भेजेंगे, वो Outbox फोल्डर में चला जाएगा और इंटरनेट कनेक्टिविटी आने पर ऑटोमेटिक सेंड हो जाएगा.

ऑफ भी कर सकते हैं 

आप ऐसे ही इस फीचर को ऑफ भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको https://mail.google.com/mail/u/0/#settings/offline पर जाना होगा. ऑफलाइन मोड के सामने नजर आ रहे बॉक्स अनचेक करना होगा. ऐसे आप इस खास फीचर को ऑफ कर सकते हैं

- Advertisement -

लेटेस्ट

हरदोई: अस्पताल परिसर में थूका तो देना हो 500 रुपये जुर्माना

हरदोई: जिला अस्पताल परिसर में निर्माणाधीन ओपीडी भवन का जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने सघन निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान निर्माण की...

हरदोई: दिनदहाड़े हुई 3 लाख की लूट का हुआ पर्दाफाश, 2 आरोपी गिरफ्तार, तमंचे के साथ रुपये भी बरामद

हरदोई: शाहाबाद में जनसेवा केंद्र संचालक से दिनदहाड़े हुई लूट का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस ने दो बदमाशों को...

Hardoi News: 2 करोड़ से बनेगा पाली रोडवेज बस अड्डा, बहुत जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

पाली /हरदोई:अब पाली नगर में प्रस्तावित रोडवेज बस अड्डे के लिए अब क्षेत्रीय लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।  जल्दी ही...

हरदोई: अच्छा उत्पादन करने वाले कृषकों को किया जाये सम्मानित: जिलाधिकारी

हरदोई: कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा...