Home विज्ञान/तकनीक WhatsApp को लगा झटका, CCI की जांच रोकने से कोर्ट ने किया...

WhatsApp को लगा झटका, CCI की जांच रोकने से कोर्ट ने किया इंकार

प्राइवेसी पॉलिसी पर कड़ा विरोध झेल चुके WhatsApp और उसकी पैरेंट कंपनी Facebook (अब Meta) की मुसीबत कम नहीं हो रही है. CCI जांच से बचने के लिए वॉट्सऐप कोर्ट पहुंच था, जहां उसके हाथ नाकामी लगी है. दिल्ली हाई कोर्ट ने वॉट्सऐप और फेसबुक के खिलाफ CCI जांच पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है.

यह भी पढ़ें : Raju Shrivastva: राजू श्रीवास्तव ने 15 दिन बाद खोलीं आखें, कानपुर में खुशी की लहर

दिल्ली हाई कोर्ट ने WhatsApp और Facebook के खिलाफ शुरू हुई CCI की जांच पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. वॉट्सऐप और उसकी पैरेंट कंपनी Meta (पहले Facebook) के खिलाफ नई प्राइवेसी पॉलिसी की वजह से CCI ने जांच शुरू की थी. इस जांच को रोकने के लिए कंपनी कोर्ट पहुंची थी. इससे पहले भी कोर्ट ने वॉट्सऐप और फेसबुक के खिलाफ चल रही जांच पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था. कंपनी ने सिंगल-जज ऑर्डर के खिलाफ HC में याचिका दायर की थी.

हाई कोर्ट ने रोक लगाने से किया इनकार

वॉट्सऐप पर ‘ज्यादा डेटा कलेक्शन’ और ‘कंज्यूमर्स का डेटा अनऑथराइज्ड तरीके के शेयर’ करने का आरोप लगा था. CCI ने WhatsApp और उसकी पैरेंट कंपनी Meta (पहले Facebook) पर मार्केट में अपने दबदबे का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है.

क्या है WhatsApp की दलील?

वॉट्सऐप का कहना था कि CCI ऐसे पॉलिसी की जांच नहीं कर सकता है, जिसे डेटा प्रोटेक्शन बिल की वजह से रोका गया हो. साथ ही प्राइवेसी पॉलिसी की वैधता पर सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के फैसले के बाद ये जांच नहीं होनी चाहिए. फेसबुक का कहना है कि उसके खिलाफ इस मामले में पहली दृष्टि में कुछ नहीं मिला है. 

CCI क्यों कर रहा जांच? 

वहीं CCI का तर्क है फेसबुक और वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के खिलाफ जांच की मंजूरी मिलनी चाहिए, क्योंकि इस पॉलिसी को अभी तक विड्रॉल नहीं किया गया है. इससे पहले फेसबुक (अब मेटा) और वॉट्सऐप ने मार्च 2021 में CCI की जांच रोकने के लिए कोर्ट में याचिका दायर की थी.

यह भी पढ़ें : अंडर-19 क्रिकेट के लिए रश्मि पाल ने फाइनल ट्रायल में बनायीं अपनी जगह, लखनऊ जोन का करेंगी प्रतिनिधित्व

- Advertisement -

लेटेस्ट

हरदोई: अस्पताल परिसर में थूका तो देना हो 500 रुपये जुर्माना

हरदोई: जिला अस्पताल परिसर में निर्माणाधीन ओपीडी भवन का जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने सघन निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान निर्माण की...

हरदोई: दिनदहाड़े हुई 3 लाख की लूट का हुआ पर्दाफाश, 2 आरोपी गिरफ्तार, तमंचे के साथ रुपये भी बरामद

हरदोई: शाहाबाद में जनसेवा केंद्र संचालक से दिनदहाड़े हुई लूट का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस ने दो बदमाशों को...

Hardoi News: 2 करोड़ से बनेगा पाली रोडवेज बस अड्डा, बहुत जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

पाली /हरदोई:अब पाली नगर में प्रस्तावित रोडवेज बस अड्डे के लिए अब क्षेत्रीय लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।  जल्दी ही...

हरदोई: अच्छा उत्पादन करने वाले कृषकों को किया जाये सम्मानित: जिलाधिकारी

हरदोई: कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा...