Friday, August 19, 2022
Advertisment
Home टेक्नोलॉजी बिना इंटरनेट के भी काम करेगा Gmail

बिना इंटरनेट के भी काम करेगा Gmail

इंटरनेट हमारी लाइफ का अहम हिस्सा बन गया है. बिना इंटरनेट स्मार्टफोन के बहुत से स्मार्ट फीचर्स किसी काम के नहीं होते हैं. खासकर, अगर आप एक ऑफिशियल यूजर हों, जिसे Gamil एक्सेस करने की जरूरत पड़ती है. बिना इंटरनेट आप Gmail कैसे यूज कर पाएंगे?

आप ऐसा कर सकते हैं. यानी इंटरनेट के बिना भी Gmail यूज कर सकते हैं. गूगल की मेल सर्विस यानी Gmail में आप बिना इंटरनेट के भी मेल्स को रीड, रिस्पॉन्ड और सर्च कर सकते हैं.

इस फीचर को Gmail Offline कहते हैं. इस फीचर की मदद से आप कमजोर इंटरनेट या फिर बिना इंटरनेट के भी जीमेल एक्सेस कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस फीचर को आप कैसे यूज कर सकते हैं. 

इसके लिए आपको ध्यान रखना होगा कि आपके कम्प्यूटर में क्रोम सेटअप हो. जीमेल को आप सिर्फ क्रोम ब्राउजर की विंडो में ऑफलाइन ओपन कर सकते हैं.

ऐसे होगी गूगल की आसान सेटिंग

सबसे पहले यूजर्स को https://mail.google.com/mail/u/0/#settings/offline पर जाना होगा. 

यहां आपको ऑफलाइन मेल इनेबल करना होगा

अब यूजर्स को अपनी पंसद के हिसाब से सेटिंग में बदलाव कर सकते हैं. मसलन आप तय कर सकते हैं कितने दिनों का डेटा सिंक करना चाहते हैं. 

यूजर्स को अब Save Change पर क्लिक करना होगा. 

ऐसा करने के बाद यूजर्स का इनबॉक्स बुकमार्क्ड जो जाएगा. इससे आप सिंपल तरीके से ऑनलाइन मोड में जीमेल को एक्सेस कर सकेंगे. जैसे ही आप कोई मेल ऑफलाइन मोड में भेजेंगे, वो Outbox फोल्डर में चला जाएगा और इंटरनेट कनेक्टिविटी आने पर ऑटोमेटिक सेंड हो जाएगा.

ऑफ भी कर सकते हैं 

आप ऐसे ही इस फीचर को ऑफ भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको https://mail.google.com/mail/u/0/#settings/offline पर जाना होगा. ऑफलाइन मोड के सामने नजर आ रहे बॉक्स अनचेक करना होगा. ऐसे आप इस खास फीचर को ऑफ कर सकते हैं

Advertisment 2
Advertisment

Most Popular

ब्रेन डेड नहीं, कोमा में हैं राजू श्रीवास्तव, कल से बेहतर है हालत 

Raju Srivastava Health Update: राजू श्रीवास्तव की हेल्थ को लेकर रोज नई अपडेट सामने आ रही हैं. गुरुवार को बताया गया था...

Sitapur News: सैकड़ों पीपा मिलावटी सरसों का तेल बरामद, 4 गिरफ्तार

Sitapur: कोतवाली लहरपुर पुलिस और स्वाट टीम ने एक गोदाम पर छापेमारी करते हुए भारी मात्रा में सरसों का मिलावटी तेल बरामद...

CBI Raid: मनीष सिसोदिया के घर सीबीआई का छापा, कहा- कट्टर ईमानदार हूँ, जांच में करूंगा पूरा सहयोग

आबकारी नीति (Excise Policy) मामले में CBI ने दिल्ली-एनसीआर में 21 जगहों पर छापेमारी की, जिसमें दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का...

Hardoi News: नौकरी दिलाने के नाम पर ठगे लाखों रुपये, कोचिंग प्रबंधक पर लगा आरोप

हरदोई: शहर कोतवाली क्षेत्र के एक कोचिंग प्रबंधक पर अग्निवीर योजना के तहत व अन्य विभागों में नौकरी दिलाने के नाम पर...