होमउत्तर प्रदेशफर्जीवाड़ा: हरदोई के मदरसों से कैसे गायब हुए 10185 छात्र, जाने पूरा...

फर्जीवाड़ा: हरदोई के मदरसों से कैसे गायब हुए 10185 छात्र, जाने पूरा मामला

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों के नाम पर एक बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. इस हैरान कर देने वाले फर्जीवाड़े की जानकारी तब हुई जब मदरसे में पढ़ने वाले छात्रों के खाते से आधार फीडिंग का काम किया जा रहा है.

आधार फीडिंग के दौरान पता चला कि जिले के 141 मदरसों में पढ़ने वाले 25944 छात्रों में से केवल 15759 छात्र ही असल में मदरसों में शिक्षा ग्रहण कर रहें है बाकी लगभग 10,185 छात्र फर्जी है . इन छात्रों के नाम पर छात्रवृत्ति के 3 करोड़ रूपए से ज्यादा का घोटाला किया गया है.

हरदोई जिले के 141 मदरसों में से 10,185 छात्र तब गायब हो गए जब खाते से आधार की फीडिंग कराई गई. सरकार की योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थी के खातों में देने के उद्देश्य से आधार फीडिंग कराया जा रहा है .

मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को हर साल 3600 रुपये छात्रवृत्ति दी जाती है. ऐसे में जो 10,185 छात्र गायब हो गए जिन्हें मिलने वाली छात्रवृत्ति का कुल 3 करोड़ रूपए से भी ज्यादा का घोटाला निकल कर आ रहा है. आखिर यह पैसा किसके पास और कैसे चला गया यह एक बड़ा सवाल है.

डीएम ने दिया जांच का भरोसा

हरदोई में मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों के नाम पर हुए 3 करोड़ रूपए से भी ज्यादा के फर्जीवाड़ा के सम्बंध में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बताया कि, विभिन्न सरकारी योजनाओं में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए ही पूरा ब्योरा आधार से जोड़ा जा रहा है. सैंपल के तौर पर कुछ मदरसों की जांच कराएंगे, फर्जीवाड़ा मिला तो जांच होगी और कार्रवाई भी होगी.

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें