Homeउत्तर प्रदेशनया नियम: विधानसभा में मोबाइल, झंडा-बैनर हुआ बैन, अब विधायक जी ठहाका...

नया नियम: विधानसभा में मोबाइल, झंडा-बैनर हुआ बैन, अब विधायक जी ठहाका भी नही लगा सकेंगे

उत्तर प्रदेश; विधानसभा में शीतकालीन सत्र का आगाज मंगलवार को होगा। यहाँ प्रदेश सरकार 29 नवंबर को 2023-24 के वित्तीय वर्ष का पहला अनुपूरक बजट प्रस्तुत करेगी। चार दिनों तक चलने वाले इस सत्र का समापन एक दिसंबर को होगा।

व्हाटऐप चैनल से जुड़ें Join Now
टेलीग्राम चैनल से जुड़ें Join Now
गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें Follow

पहले दिन विधानसभा में, लखनऊ पूर्वी से भाजपा विधायक रहे स्वर्गीय आशुतोष टंडन गोपाल के निधन पर शोक जताया जाएगा और सदन की कार्यवाही स्थगित की जाएगी। 29 नवंबर को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना अनुपूरक बजट पेश करेंगे।

सरकार द्वारा सदन में छह अध्यादेशों को विधेयक के रूप में पेश किया जाएगा। विपक्षी नेता अखिलेश यादव अनुपूरक बजट के खिलाफ सदन में अपनी बात रखेंगे। साथ ही, नेता सदन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी विपक्ष के आरोपों का जवाब देंगे।

नया नियम : मोबाइल, बैनर और झंडा नहीं ला सकेंगे विधायक

नयी नियमावली के तहत, सदन (विधानसभा) में नियम लागू होंगे। विधायक मोबाइल, बैनर, झंडा और शस्त्र लेकर सदन में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। विधायक सदन में वर्चुअली भी शामिल हो सकेंगे। सदस्य सदन में विधानसभा अध्यक्ष के आसन के पास भी नहीं जा सकेंगे।

इसके साथ ही उच्चाधिकार प्राप्त आचरण पर आरोप लगाने की अनुमति नहीं होगी, जब तक की उचित मूल प्रस्ताव पर आधारित न हो। सदन में बोलते समय दर्शक दीर्घा में किसी अजनबी की ओर संकेत नहीं करेंगे, न ही उसकी प्रशंसा करेंगे। लॉबी में तेज आवाज में न तो बात करने की अनुमति होगी, और न ही हंसी।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें