Homeउत्तर प्रदेशइन जिलों फ्री गेहूं-चावल के साथ राशन कार्ड धारकों को अब बाजरा...

इन जिलों फ्री गेहूं-चावल के साथ राशन कार्ड धारकों को अब बाजरा भी मिलेगा

लखनऊ। राशन की दुकानों पर फ्री राशन वितरण का काम शुरू हो चुका है। उत्तर प्रदेश में में फ्री राशन कार्ड धारकों को इस बार गेहूं-चावल के साथ बाजरा दिया जाएगा।

व्हाटऐप चैनल से जुड़ें Join Now
टेलीग्राम चैनल से जुड़ें Join Now
गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें Follow

हालांकि ये व्यवस्था कुछ जिलों में ही लागू की गई है। आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से कोटेदारों की हड़ताल चल रही थी। एक दिन पहले ही कोटेदारों ने हड़ताल खत्म की है। शासन स्तर पर मिले आश्वासन के बाद कोटेदारों के संगठनों ने यह फैसला लिया है। बाजरा बांटने की ये व्यवस्था मथुरा,संभल,कन्नौज, शाहजहांपुर,फर्रुखाबाद सहित कई जिलों में शुरू की गई है।

संभल। मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई तरह से प्रयास कर रही है। मोटे अनाज को सेहत के लिए लाभदायक भी बताया है। ऐसे में राशन की दुकान से मिलने वाले राशन कार्ड धारकों को अब बाजरा भी मिलेगा। जनवरी से वितरित होने वाले राशन के साथ यह व्यवस्था लागू होगी।

शासन के निर्देश पर विभाग की ओर से राशन डीलरों को गेहूं, चावल के साथ बाजरा का भी उठान कराया गया है। जिले में 3 लाख 88 हजार के करीब राशन कार्ड धारक हैं। इनको राशन में नि:शुल्क गेहूं व चावल का वितरण किया जाता है। सरकार की प्राथमिकता मोटे अनाज को लोगों के भोजन की थाली तक पहुंच बढ़ाने की है।

इसके चलते शासन ने खरीद केंद्रों पर चावल के साथ ही मक्का एवं बाजरा की भी खरीद की है। पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को प्रति यूनिट दो किलो गेहूं व तीन किलो चावल दिया जाता है। अब इन कार्डधारकों को प्रति यूनिट एक किलो बाजरा भी दिया जाएगा।

राशन कार्ड धारकों को दो किलो गेहूं व दो किलो चावल मिलेगा। वहीं अंत्योदय कार्डधारकों को प्रति कार्ड एक किलो बाजरा मिलेगा। इसके अलावा 14 किलो गेहूं व 20 किलो चावल लाभार्थियों को दिया जाएगा।

मथुरा: राशन की दुकानों पर राशन कार्ड धारकों को राशन वितरण गुरुवार से शुरू हो गया है। विभागीय अधिकारी निरीक्षण कर राशन वितरण चेक कर कार्ड धारकों से बातचीत कर रहे हैं। राशन वितरण में इस बार बाजरा भी मिल रहा है।

राशन कार्ड धारकों को कितना मिलेगा राशन

फर्रुखाबाद। जिला पूर्ति अधिकारी सुरेंद्र यादव ने बताया कि नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के सभी अंत्योदय कार्ड धारकों को 14 किलोग्राम गेहूं, 20 किलोग्राम चावल, 1 किलोग्राम बाजरा प्रति कार्ड मिलेगा और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को दो किलोग्राम गेहूं, दो किलोग्राम चावल, एक किलोग्राम बाजरा प्रति यूनिट के हिसाब से निशुल्क वितरित कराया जायेगा।

डीएसओ ने बताया कि दुकान पर बाजरे का संपूर्ण वितरण हो जाने के बाद अंतोदय कार्ड धारकों को 14 किलोग्राम गेहूं और 21 किलोग्राम चावल प्रति कार्ड उपलब्ध कराया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सभी कोटेदार इस आशय की सूचना दुकान के आस पास प्रदर्शित करें।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें