Home हरदोई अपने खेतों में आग न लगाये तथा खेत के फसल अवशेष को...

अपने खेतों में आग न लगाये तथा खेत के फसल अवशेष को गोशाला में पहुचायेः-जिलाधिकारी

हरदोई: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में प्रमोशन ऑफ एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन फॉर इन सीटू मैनेजमेन्ट ऑफ काप रेज्ड्यू योजनान्तर्गत जनपद स्तरीय जागरूकता गोष्ठी का आयोजन कृषक सभागार, सम्भागीय कृषि शोध केन्द्र परिसर बिलग्राम चुंगी हरदोई में किया गया।

जिलाधिकारी द्वारा किसानों से अपील की गयी कि अपने खेतों में आग न लगाये तथा खेत के फसल अवशेष को गोशाला में पहुचाये जिससे गायों का भरण पोषण हो सके ।

उपनिदेशक डॉ0 नन्द किशोर ने बताया है कि मा० राष्ट्रीय हरित अधिकरण द्वारा फसल अवशेष/पराली में आग लगाना दण्डनीय अपराध घोषित है।

किसान फसल अवशेष/पराली को गौशाला में दानकर गौशाला से गोबर की खाद ले जाकर अपने खेत की उर्वरा शक्ति बढ़ायेंः-डॉ0 नन्द किशोर

उप कृषि निदेशक ने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसानों को गौवंश के भरण-पोषण तथा उनके पालन के प्रति आकर्षण बना रहे तथा गौवंश का पेट भरना पुण्य का कार्य है।

किसान भाई फसल अवशेष/पराली को कतई न जलाये बल्कि गौशाला में दानकर गौशाला से गोबर की खाद ले जाकर अपने खेत की उर्वरा शक्ति बढ़ायें।

यह भी पढ़ें: Hardoi: बांग्लादेशी गैंग के नौ बदमाशों को पुलिस ने दबोचा, 3 महिलाएं भी शामिल, बांग्लादेशी पासपोर्ट किया जब्त

किसानों को फसल अवशेष जलाने के दुष्परिणामों के बारे में भी बताया। कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक द्वारा बीज शोधन तथा भूमि शोधन, जैविक रसायन की विस्तृत तकनीकी जानकारी दी।

उप कृषि निदेशक ने कहा फसल अवशेष को सड़ाकर कैसे अपने खेत की उवर्रा शक्ति बढ़ाने के लिए खाद बनाने के बारे भी किसान भाइयों को बताया तथा वेस्ट डिकम्पोजर के प्रयोग के बारे में बताया। जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत बीमित किसानों को बीमा पोलिसी भी वितरित की गयी।

जिसमें मुख्य विकास अधिकारी महोदया, उप कृषि निदेशक, हरदोई, वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केन्द्र, जिला कृषि अधिकारी, भूमि संरक्षण अधिकारी प्रथम/द्वितीय, जिला उद्यान अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी, सदर, उप परियोजना निदेशक (आत्मा), व अन्य अधिकारीगण एवं कृषि विभाग के अन्य कर्मचारी और किसान भाई उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Auraiya: शिक्षक की पिटाई से दलित छात्र की मौत के बाद बवाल, चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात, आज हुआ अंतिम संस्कार

औरैया: एक शिक्षक की पिटाई से छात्र की मौत के मामले में जिले में तनाव बना हुआ है। सोमवार रात हुए उपद्रव...

Taj Mahal: सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, कहा ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में व्यावसायिक गतिविधियां तुरंत रोकें

आगरा: सुप्रीम कोर्ट ने एक बहुत ही अहम आदेश दिया है कहा है ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में सभी व्यावसायिक...

 UP News: डीजीपी ने 31 अक्तूबर तक पुलिसकर्मियों की छुट्टियों पर लगाई रोक, यह है वजह!

उत्तर प्रदेश: भारत में त्योहारों का सीजन शुरू हो चूका है. आने वाले कुछ दिनों में दुर्गा पूजा, दशहरा, दीवाली और छठ...

हरदोई: आप लोग उसे छोड़ना मत प्लीज, हम उसके बिना जी नहीं सकते मर तो सकते है और सुसाइड नोट छोड़ झूल गई फंदे...

पिहानी/हरदोई: पिहानी कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में प्रेमी धोखा ने देने आहत युवती ने कमरे में फंदा लगाकर फांसी लगाकर जान...