Home हरदोई Hardoi News: सीएचसी पर जल्दी लगेंगे हेल्थ एटीएम, क्या हैं हेल्थ एटीएम?

Hardoi News: सीएचसी पर जल्दी लगेंगे हेल्थ एटीएम, क्या हैं हेल्थ एटीएम?

हरदोई: आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में जिला शिकायत निवारण समिति तथा डिस्ट्रिक्ट इम्पैनलमेंट समिति (डी०ई०सी०) की बैठक हुई। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जनपद की विभिन्न सीएचसी पर हेल्थ एटीएम लगाने के लिए कार्ययोजना बनाकर आवश्यक कार्रवाई की जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लायी जाए साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी को डॉक्टर व अन्य स्टाफ की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। आयुष्मान कार्ड धारकों को सरकारी व इम्पैनल्ड हॉस्पिटलों में बेहतर इलाज सुविधा उपलब्ध करायी जाए।

इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी दिव्या मिश्रा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजेश तिवारी, पीडी गजेन्द्र तिवारी सहित अन्य संबंधित सदस्य उपस्थित रहे।

हेल्थ एटीएम से शरीर की होगी जाँच

हेल्थ एटीएम से शरीर की स्क्रीनिंग, ब्ल्ड प्रेशर, शुगर, वजन, लंबाई, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बॉडी फेट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट आदि के आलवा ग्लूकोज, हिमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल, डेंगू, चिकनगुनिया, यूरिन टेस्ट, गर्भावस्था जांच, टायफाइड, एचआईवी, ईसीजी, टीएलसी, डीएलसी समेत 59 तरह के जांचों की सुविधा मिलेगी।

मरीजों को 80% कम पैसा देना पड़ेगा

इसकी सुविधा के लिए प्राइवेट पैथालॉजी की तुलना में मरीज को सिर्फ 20 फीसदी ही भुगतान करना पड़ेगा। हेल्थ एटीएम ऐसी मशीन है। जिससे पैथोलॉजिकल टेस्ट कर सकती है। इस हेल्थ एटीएम मशीन के जरिए मरीजों को दूर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से बातचीत करने की सुविधा मिलेगी।

 हेल्थ एटीएम से 5 से 10 मिनट में जांच रिपोर्ट मिलने के साथ विशेषज्ञ डॉक्टरों से टेलीकांफ्रेंसिंग के जरिए परामर्श मिल सकेगा। सीएमएस ने बताया कि यह मशीन चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांति ला रही है। अभी तक मरीजों को विभिन्न तरह की जांच कराने के लिए अलग-अलग पैथोलॉजी पर जाकर जांच करानी पड़ती थी। जिसमें खर्च भी अधिक आता था। रिपोर्ट मिलने में भी काफी समय लग जाते थे। इस मशीन के अस्पताल में लगने से मरीजों को जांच संबंधी सुविधाएं आसानी से मिलने लगेगी।

- Advertisement -

लेटेस्ट

21 हजार का चेक, टैबलेट और प्रशस्ति पत्र पाकर मेधावी छात्र/छात्रायें हुए गदगद

हरदोई: "परीक्षा पे चर्चा" कार्यक्रम को आज सम्पूर्ण जनपद के माध्यमिक विद्यालयों मे देखा गया। जिसमे प्रधानमंत्री ने छात्र/छात्राओं को परीक्षा से...

मंत्री नितिन अग्रवाल ने 74वें गणतंत्र दिवस पर किया ध्वजा रोहण, कहा देश ने सभी क्षेत्रों में कीर्तिमान स्थापित किया

हरदोई: 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन में आयोजित भव्य कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य मंत्री आबकारी...

Hardoi News: बड़ी धूमधाम से मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस, 26 विभागों ने निकाली झांकी

हरदोई: आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी ने अपने कार्यालय सहित जनपद के सभी कार्यालयों,...

Hardoi: 2 साल में भी पूरा न हो सका रेलवे ओवरब्रिज, काम की धीमी गति पर नाराज हुए डीएम

हरदोई: जनपद में शाहाबाद आंझी रेलवे क्रासिंग पर पिछले दो सालों से बन रहे रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण अभी तक पूरा नहीं...