HomeहरदोईHardoi news: धूमधाम से मनाया गया "हमारा आंगन हमारे बच्चे उत्सव, 10...

Hardoi news: धूमधाम से मनाया गया “हमारा आंगन हमारे बच्चे उत्सव, 10 बच्चों किया गया सम्मानित

spot_img
spot_img

हरदोई: ब्लॉक टड़ियावां के ब्लॉक संसाधन केंद्र पर बेसिक शिक्षा विभाग व बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के समन्वय से “हमारा आंगन हमारे बच्चे” उत्सव का आयोजन हुआ। बेसिक शिक्षा विभाग से खण्ड शिक्षा अधिकारी टड़ियावां शिव सिंह व बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग से सीडीपीओ कुमुद मिश्रा कार्यक्रम में उपस्थित रही।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रवि प्रकाश (ब्लॉक प्रमुख टड़ियावां) एवं गोपमाऊ विधायक प्रतिनिधि अनुपम मिश्र रहे. ब्लॉक प्रमुख टड़ियावां ने बच्चों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन बच्चों की प्रस्तुति देखकर ऐसा नहीं लग रहा कि ये कान्वेंट स्कूलों से किसी भी प्रकार कम है।

शिक्षकों तथा आंगनबाड़ियों की मेहनत साफ दिखाई दे रही है: रवि प्रकाश

रवि प्रकाश ने कहा सभी शिक्षकों तथा आंगनबाड़ियों द्वारा की जा रही मेहनत साफ दिखाई दे रही है तथा वह दिन दूर नहीं जबकि हर व्यक्ति अपने बच्चे को सरकारी स्कूल में ही भेजना चाहेगा। ब्लॉक प्रमुख द्वारा नई शिक्षा नीति 2020 में लागू हुई पूर्व प्राथमिक शिक्षा नीति को सरकार का एक क्रांतिकारी कदम बताया गया।

इस कार्यक्रम में ब्लॉक टड़ियावां के प्राथमिक एवं संविलियन विद्यालयों के स्कूल रेडिनेस शिक्षक, समस्त न्याय पंचायतों के नोडल शिक्षक संकुल एवं को-लोकेटेड आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों तथा अभिभावकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व सरस्वती वंदना से हुई। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की बच्चियों द्वारा बहुत ही मनमोहक तरीके से वन्दना प्रस्तुत की गई। इसके बाद बच्चियों द्वारा बहुत ही आकर्षक स्वागत गीत भी प्रस्तुत किया गया।

सीडीपीओ कुमुद मिश्रा द्वारा कार्यक्रम की सराहना करते हुए यह विश्वास दिलाया गया की सभी आंगनवाड़ी‌ प्राथमिक शिक्षकों के साथ हमेशा कदम से कदम मिलाकर चलेंगी तथा बच्चों के भविष्य को मजबूत बनाने में अपनी भूमिका का जिम्मेदारी से निर्वहन करेंगी।

खंड शिक्षा अधिकारी शिव सिंह द्वारा कार्यक्रम में आये हुए अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर भारी संख्या में उपस्थित अभिभावकों, शिक्षकों तथा आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु धन्यवाद दिया गया। उन्होंने कहा कि इतनी सर्दी में भी इतनी ज्यादा संख्या में उपस्थित लोग यह एहसास करा रहे है कि अब निपुण ब्लॉक टड़ियावां बनने से ज्यादा दूर नहीं है।

नोडल शिक्षक संकुल को भी किया गया सम्मानित

ब्लॉक प्रमुख द्वारा चहक कार्यक्रम के अंतर्गत अच्छा प्रदर्शन करने वाले नोडल शिक्षक संकुल अभिषेक कुमार मिश्र, पुष्यमित्र अवस्थी व परमानन्द त्रिवेदी एवं नोडल शिक्षक विपिन त्रिपाठी, राजीव शुक्ला एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री अनीता दीक्षित व रानी मिश्रा को सम्मानित किया गया।

इसके साथ ही चहक कार्यक्रम में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विभिन्न न्याय पंचायतों से 10 बच्चों को भी सम्मानित किया गया। उनको एक गर्म टोपी भी प्रोत्साहन के रूप में देकर इसी तरह आगे अच्छा कार्य करने के लिए प्रेरित किया गया।

कार्यक्रम का मंच संचालन करते हुए एआरपी विवेक गुप्ता ने शिक्षक व बच्चों पर एक गीत सुनाया। एआरपी अभिषेक मिश्र ने बच्चों के सीखने की शुरुआत कैसे होती है इस पर चर्चा करते हुए उनको समय-समय पर प्रोत्साहन देने को कहा जो कि उनके लिए उत्प्रेरक का कार्य करेगा। एआरपी बीना वर्मा ने दोनों हाथ ऊपर उठवाकर निपुण ब्लॉक बनाने का संकल्प दिलाया।

spot_img
- Advertisment -spot_img

ताज़ा ख़बरें