Homeहरदोईसमाधान दिवस: गरीबों को हक एवं पीड़ितों को न्याय दिलाना सरकार की...

समाधान दिवस: गरीबों को हक एवं पीड़ितों को न्याय दिलाना सरकार की प्राथमिकता और हमारी जिम्मेदारी:जिलाधिकारी

हरदोई: नव वर्ष के प्रथम शनिवार को तहसील सदर में आहूत सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि गरीबों को हक एवं पीड़ितों को न्याय दिलाना सरकार की प्राथमिकता और हमारी जिम्मेदारी है.

उन्होंने कहा सभी अधिकारी अपने विभागीय योजनाओं का लाभ सबसे निचले पायदान पर गुजर-बसर करने वालें गरीबों को दिलाये और दबंगों, भूमाफियों से पीड़ित लोगोें को त्वरित न्याय दिलाये।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में सरकारी एवं गरीबों की पट्टे तथा तालाब आदि पर अवैध कब्जों की प्राप्त शिकायतों पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए समस्त नायब तहसीलदार, कानूनगों तथा लेखपालों को निर्देश दिये कि चकरोड, तालाब, खेल मैदान एवं पट्टे की भूमि पर कब्जा करने का दुसाहस करने वाले भूमाफियों पर एफआईआर दर्ज कराते हुए कड़ी कार्यवाही करें और पुलिस बल के साथ सभी अवैध कब्जे हटवायें।

समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी तथा जिला दिव्यांग जन शसक्तीकरण अधिकारी को निर्देश दिये कि वृद्वावस्था, निराश्रित महिला एवं दिव्यांगजन पेंशनरों की आधार सीडिंग कार्य एक सप्ताह के अन्दर 95 प्रतिशत तक कराना सुनिश्चित करें। उन्होने डीडी कृषि को निर्देश दिये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के किसानों के सत्यापन कार्य तेजी से करायें।

चौराहों पर बेतरतीब लगायी गयी होर्डिंग को तत्काल हटवायें: जिलाधिकारी

समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिये कि शहर के जिन चौराहों पर विद्युत पोल के कारण यातायात व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न होता है उन खंभों को सड़क से और दूर करायें। उन्होने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद हरदोई को निर्देश दिये कि शहर के मुख्य मार्गो एवं नालों से अवैध अतिक्रमण तथा चौराहों पर बेतरतीब लगायी गयी होडिंग आदि को भी हटवायें।

जिलाधिकारी ने एआरटीओ को निर्देश दिये कि ईओ एवं पुलिस बल के साथ अभियान चलाकर अवैध बस, टैक्सी स्टैण्ड आदि हटवा कर आमजनमास के लिए यातायात सुगम बनायें।

समाधान दिवस में अपराध से सम्बन्धित शिकायतों के सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रि गस्त बढ़ायें और क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए अपराधी, आसामाजिक तथा दंबग लोगों पर कड़ी नजर रखें।

समाधान दिवस में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 राजेश कुमार तिवारी, डीएफओ, उप जिलाधिकारी सदर स्वाती शुक्ला, प्रशिक्षु आईएएस दिव्या मिश्रा, सहित अन्य सभी जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें

You cannot copy content of this page