Homeहरदोईपरीक्षा केन्द्र पर गड़बड़ी करने वाले सीधे जेल जायेगे: जिलाधिकारी

परीक्षा केन्द्र पर गड़बड़ी करने वाले सीधे जेल जायेगे: जिलाधिकारी

हरदोई: जनपद के 143 केन्दों पर 16 फरवरी 2023 से प्रारम्भ होने वाली हाईस्कूल एवं इण्टर मीडिएट की परीक्षा के सम्बन्ध में स्थानीय रसखान प्रेक्षागृह में प्रशिक्षण बैठक हुई.

इस बैठक में उपस्थित समस्त केन्द्रों के सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापक, अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक तथा सचल दल प्रभारियों को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा एवं बोर्ड के निर्देशों का पालन करते हुए जनपद में निष्ठा पूर्वक, नकल विहीन एवं शान्ति पूर्ण बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराना सभी की जिम्मेदारी होगी।

यह भी देखें: यूपी में हो रही है स्टाफ नर्स की बंपर भर्तियां, 15 फरवरी तक करें आवेदन

जिलाधिकारी ने कहा कि केन्द्र व्यवस्थापक सभी परीक्षा कक्षों में एक-एक घड़ी लगवाये तथा परीक्षों कक्षों के अलावा विद्यालय के मेन गेट पर एक सीसी कैमरे अवश्य लगवाये और परीक्षा देने आने वाले परीक्षार्थियों के बैग, मोबाइल, पुस्तकें आदि रखने के लिए कमरे की व्यवस्था कराने के साथ समस्त कक्ष निरीक्षको तथा कर्मचारियों पहचान पत्र जारी करें।

उन्होने कहा कि परीक्षा के दौरान बिजली जाने पर जनरेटर आदि की व्यवस्था कराये ताकि सीसी फुटेज बन्द न हो और प्रत्येक दिन परीक्षा के बाद की सीसी फुटेट अपने कम्प्यूटर पर सेफ रखें। जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में किसी प्रकार का लाउड स्पीकर नही बजेगा और न ही कोई दुकान आदि खुलेगी और उल्घंटन करने की शिकायत केन्द्र व्यवस्थापक संबंधित थानाध्यक्ष को बताकर समस्या दूर करायगें।

जिलाधिकारी ने कहा कि बोर्ड परीक्षा के सम्बन्ध पूर्ण जानकारी जिला विद्यालय निरीक्षक तथा प्रधानाचार्य राजकीय इण्टर कालेज द्वारा दी गयी है इसलिए जनपद की गरिमा बनाये रखने के लिए पूरी जिम्मेदारी के साथ बोर्ड परीक्षा सम्पन कराये, इसके लिए प्रशासन एवं पुलिस का पूर्ण सहयोग मिलेगा।

उन्होने कहा कि इसके बाद भी परीक्षा के दौरान किसी भी केन्द्र पर किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर केन्द्र व्यवस्थापक के साथ संबंधित लोगों के विरूद्व एफआईआर दर्ज कराकर सीधे जेल भेजा जायेगा।

बैठक में सवायजपुर, सण्डीला, बिलग्राम, सदर एवं साण्डी आदि क्षेत्र के कुछ केन्द्र व्यवस्थापकों ने विद्यालयों में बिजली न होने जानकारी पर जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विद्यालयों ने विद्युत कनेक्शन की धनराशि जमा कर दी है उन्हें विद्युत विभाग से आज ही कनेक्शन कराया जायेगा और जिन विद्यालयों के ने कनेक्शन की धनराशि जमा नहीं की है वह आज शाम तक विद्युत कनेक्शन की धनराशि जमा कर दे ताकि शीघ्र कनेक्शन हो जाये।

परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में न लाउड स्पीकर बजेगा और न ही कोई दुकान आदि खुलेगी: डीएम

बैठक में जिलाधिकारी ने अपर पुलिस अधीक्षक दुर्गेश कुमार से कहा केन्दों के 200 मीटर की परिधि से अराजक तत्वों दूर रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात कराये और एग्जाम देने आने वाले छात्र-छात्राओं की तलासी के लिए विद्यालय कर्मचारियों के सहयोग के लिए महिला एवं पुरूष पुलिस कर्मी को लगायें।

बैठक में सभी उपजिलाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे, संयुक्त शिक्षा निदेशक सुरेन्द्र कुमार तिवारी, डीडी कृषि डा0 नन्द किशोर, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार आदि उपस्थित रहे।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें