Home उत्तर प्रदेश UP news: विशेष निरीक्षण अभियान में गैरहाजिर मिले 98 शिक्षक निलंबित, 2323...

UP news: विशेष निरीक्षण अभियान में गैरहाजिर मिले 98 शिक्षक निलंबित, 2323 शिक्षकों रुका का वेतन

उत्तर प्रदेश: स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने परिषदीय विद्यालयों के विशेष निरीक्षण अभियान 19 से 30 सितंबर तक जारी रखने के निर्देश दिए हैं। परिषदीय विद्यालयों के विशेष निरीक्षण अभियान में 98 शिक्षक गैरहाजिर मिले थे जिन्हें निलंबित कर दिया गया है।

विशेष निरीक्षण अभियान में सितंबर के पहले पखवाड़े की रिपोर्ट के आधार पर ड्यूटी के प्रति लापरवाही के कारण कुल 2968 शिक्षकों पर कार्रवाई हुई है। इनमें से 2323 शिक्षकों का वेतन रोका गया और 547 शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा गया। 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने निर्देश दिए हैं कि विशेष निरीक्षण अभियान 19 से 30 सितंबर तक जारी रखा जाये। उन्होंने अधिकारियों से कहा विशेष निरीक्षण अभियान में किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाये।

महानिदेशक ने सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) व बीएसए को निर्देश दिए कि विशेष अभियान के तहत वे जिले से दूर चार ब्लॉकों का चयन करें और खंड शिक्षा अधिकारियों व जिला समन्वयकों को रोजाना सुबह 6 बजे से जिला मुख्यालय बुलाकर चिह्नित विद्यालयों में निरीक्षण के लिए भेजें।

निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर लापरवाह शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करें। इस आधार पर इस माह के पहले पखवाड़े में इन शिक्षकों पर कार्रवाई हुई है। 

विशेष निरीक्षण अभियान: 12 जिलों के अधिकारियों पर हो सकती है कार्रवाई

मथुरा, अलीगढ़, प्रयागराज, बलिया, पीलीभीत, संतकबीरनगर, अंबेडकरनगर, देवरिया, महाराजगंज, जालौन, फर्रुखाबाद और हापुड़ ने निरीक्षण रिपोर्ट नहीं भेजी है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इसे घोर लापरवाही व अनुशासनहीनता मानते हुए संबंधित अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

उन्होंने सभी जिलों को अगले निरीक्षण अभियान का ब्योरा अनिवार्य रूप से भेजने के निर्देश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

बैंक मित्र से लूट करने वाले बदमाश मुठभेड़ में गिरफ्तार, एक आरोपी पर 30 से ज्यादा मुकदमे है दर्ज

हरदोई। पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार बदमाशों ने बैंक मित्र को गोली मारकर लूट की घटना को अंजाम दिया गया। पुलिस ने आरोपियों...

हरदोईः दुष्कर्म के दोषी को 14 वर्ष का कारावास, 50,000 रुपये का अर्थदंड

हरदोई: न्यायालय अपर सत्र न्यायाधीश हेमेंद्र कुमार सिंह ने बालिका के साथ दुष्कर्म करने वाले शकील को 14 वर्ष के कारावास...

UP SSSC: अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक परीक्षा भर्ती परिणाम घोषित

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UP SSSC) ने प्रवर सहायक, अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित किया...

कलयुगी माँ प्यार में इस कदर हुई अंधी, प्रेमी के हाथों करा दिया बेटे का कत्ल

बदायूं: जिले से रिश्तों को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। जहां एक कलयुगी माँ ने प्यार में अंधी होकर बाधा...