Home वाराणसी ज्ञानवापी मामला: हिन्दू पक्ष की कार्बन डेटिंग की मांग की ख़ारिज. कोर्ट...

ज्ञानवापी मामला: हिन्दू पक्ष की कार्बन डेटिंग की मांग की ख़ारिज. कोर्ट ने कहा कथित शिवलिंग को पहुँच सकती है क्षति

वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी केस में शुक्रवार को जिला अदालत का बड़ा आदेश आया। अदालत ने ज्ञानवापी में मिले कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग की मांग खारिज कर दी । इसके बाद हिंदू पक्ष ने हाई कोर्ट जाने का फैसला लिया है. हिंदू पक्ष के वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा कि हम हाईकोर्ट में जाएंगे. मामले की अगली सुनवाई 17 अक्तूबर को होगी। 

यह भी पढ़ें : Sitapur News : उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक के काफिले में हुआ हादसा, एसआई समेत 6 लोग घायल

अदालत ने कहा कि ऐसी स्थिति में यदि कार्बन डेटिंग तकनीक का प्रयोग करने पर उक्त कथित शिवलिंग को क्षति पहुंचती है तो यह सुप्रीम कोर्ट के 17 मई के आदेश का उल्लंघन होगा इसके अलावा ऐसा होने पर आम जनता की धार्मिक भावनाओं को भी चोट पहुंच सकती है.

अदालत ने कहा कि भारतीय पुरातत्व को सर्वे के लिए निर्देशित करना उचित नहीं होगा और ऐसा आदेश देने से इस वाद में निहित प्रश्नों के न्यायपूर्ण समाधान की कोई संभावना प्रतीत नहीं होती है. इसलिए इस प्रार्थना प्रत्र को खारिज किया जाता है

कोर्ट के इस फैसले को हिंदू पक्ष के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। हिंदू पक्ष के अधिवक्ताओं ने कहा कि जिला जज के फैसले को वो हाईकोर्ट में चुनौती देंगे।

12 अक्तूबर को सुनवाई के दौरान अंजुमन इंतजामिया ने अपना पक्ष रखा फिर वादिनी संख्या 2 से 5 तक के अधिवक्ता विष्णुशंकर जैन ने प्रति उत्तर में हिंदू पक्ष की दलीलें पेश की। जबकि वादिनी संख्या एक के अधिवक्ता मान बहादुर सिंह ने कोई भी दलील देने से इनकार कर दिया तब अदालत ने आदेश के लिए 14 अक्तूबर की तिथि नियत कर दी।

आपको बताते चलें कि अगस्त 2021 में पांच हिंदू महिलाओं ने ज्ञानवापी परिसर के अंगर श्रृंगार गौरी देवता की पूजा करने के अधिकार की मांग करते हुए अदालत का रुख किया था. इसके बाद, वाराणसी जिला अदालत ने मस्जिद परिसर के वीडियोग्राफिक सर्वेक्षण का आदेश दिया था. इस दौरान हिंदू याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि वज़ूखाना के पास एक शिवलिंग पाया गया था. 

- Advertisement -

लेटेस्ट

हरदोई: दिनदहाड़े हुई 3 लाख की लूट का हुआ पर्दाफाश, 2 आरोपी गिरफ्तार, तमंचे के साथ रुपये भी बरामद

हरदोई: शाहाबाद में जनसेवा केंद्र संचालक से दिनदहाड़े हुई लूट का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस ने दो बदमाशों को...

Hardoi News: 2 करोड़ से बनेगा पाली रोडवेज बस अड्डा, बहुत जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

पाली /हरदोई:अब पाली नगर में प्रस्तावित रोडवेज बस अड्डे के लिए अब क्षेत्रीय लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।  जल्दी ही...

हरदोई: अच्छा उत्पादन करने वाले कृषकों को किया जाये सम्मानित: जिलाधिकारी

हरदोई: कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा...

 राजस्थान : गैंगस्टर राजू ठेठ की गोली मारकर हत्या, लॉरेंश गैंग के हिस्ट्रीशीटर रोहित गोदारा ने ली जिम्मेदारी

राजस्थान के सीकर में एक बार फिर से गैंगवार की घटना सामने आई है. बताया जा रहा है कि गैंगस्टर राजू ठेठ...