Home हरदोई मन की बात में छाया हरदोई का बांसा गाँव, पीएम मोदी ने...

मन की बात में छाया हरदोई का बांसा गाँव, पीएम मोदी ने की ग्राम प्रधान की तारीफ़

हरदोई: मन की बात में आज पीएम मोदी ने हरदोई के एक गाँव की चर्चा कर गाँव के प्रधान की सराहना की. प्रधान ने गांव में सामुदायिक पुस्तकालय की स्थापना की। पीएम मोदी ने भी रविवार को मन की बात में ग्राम प्रधान संपूर्णानंद पूनम को इस कार्य के लिए सराहा।

मोदी ने बांसा गांव में चल रही सामुदायिक पुस्तकालय के संचालन की सराहना की । प्रधान ने गांव के सचिवालय में ग्रामीणों के लिए सभी काम कंप्यूटराइज उपलब्ध कराएं। जिसमें फोटोकॉपी व खतौनी ग्रामीणों को निशुल्क दी जाती है।

Sarkari Naukri 2022 : माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की 7500 पदों पर भर्ती, जानें कब से, कैसे करना है आवेदन

आपको बताते चलें कि बांसा गांव के प्रधान संपूर्णानंद पूनम ग्रामीण बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए सामुदायिक पुस्तकालय चलाते हैं। गांव के बच्चों के विकास के लिए वह लगातार नए कामों में लगे रहते हैं.

जब गांव के बच्चे मुख्यालय पर छात्रवृत्ति की परीक्षा देने जाते हैं। तब वह उन्हें निशुल्क बसों से मुख्यालय भेजते हैं। खाने-पीने का प्रबंध भी वही करते हैं । संपूर्णानंद पूनम ने ग्राम सचिवालय में जनता के सहयोग के लिए जन सुविधा केंद्र स्थापित कर रखा है। जिसमें विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन , दिव्यांग पेंशन सहित सभी सरकारी योजनाओं के आवेदन सरकारी फीस पर प्रधान द्वारा कराए जाते हैं।

ग्रामीणों के लिए प्रधान अपने खर्चे से एक एंबुलेंस भी रखते हैं

इस सामुदायिक भवन में ग्रामीणों के लिए खतौनी व फोटोकॉपी की सुविधा प्रधान द्वारा निशुल्क उपलब्ध कराई गई है। गांव के लोगों की सहायता के लिए संपूर्णानंद पूनम अपने खर्चे से एक एंबुलेंस भी रखते हैं। जब किसी को इसकी जरूरत होती है तो निशुल्क भेजते हैं।

यह भी पढ़ें: ये 5 पौधे बहुत ही शुभ होते हैं, घर में रखते ही बरसने लगेगा पैसा

ग्राम प्रधान सरकार से कभी भी इस बात की शिकायत नहीं करते कि उनके पास धन कम है जब कहीं पर आवश्यकता देखते हैं तो निजी संसाधनों से गांव का विकास कराते हैं ।उनका गांव किसी शहर से कम नहीं है ।

अभी कुछ दिन पहले ही 20 राज्यों के ग्राम प्रधानों की कार्यशाला में मुख्यमंत्री योगी प्रधान संपूर्णानंद पूनम को सम्मानित कर चुके हैं । इससे पूर्व स्कूल चलो अभियान की विशेष सफलता परके लिए प्रमुख सचिव दुर्गा शंकर मिश्र भी उन्हें सम्मानित कर चुके हैं।

2020 में संपूर्णानंद पूनम ने सामुदायिक पुस्तकालय की स्थापना की थी। यहां पर गांव के बच्चे व किसी भी उम्र के व्यक्ति को निशुल्क पुस्तकें प्रदान की जाती हैं। पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के लिए  प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों के लिए निशुल्क पुस्तकें यहां पर मिलते हैं।

ऐसे प्रधान संपूर्णानंद पूनम न सिर्फ प्रधानों के लिए मिसाल हैं बल्कि देश व प्रदेश में भी इनके कार्यो की सराहना की जाती है । इससे न सिर्फ उनका बल्कि उनके जिले का भी नाम रोशन होता है।

- Advertisement -

लेटेस्ट

21 हजार का चेक, टैबलेट और प्रशस्ति पत्र पाकर मेधावी छात्र/छात्रायें हुए गदगद

हरदोई: "परीक्षा पे चर्चा" कार्यक्रम को आज सम्पूर्ण जनपद के माध्यमिक विद्यालयों मे देखा गया। जिसमे प्रधानमंत्री ने छात्र/छात्राओं को परीक्षा से...

मंत्री नितिन अग्रवाल ने 74वें गणतंत्र दिवस पर किया ध्वजा रोहण, कहा देश ने सभी क्षेत्रों में कीर्तिमान स्थापित किया

हरदोई: 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन में आयोजित भव्य कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य मंत्री आबकारी...

Hardoi News: बड़ी धूमधाम से मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस, 26 विभागों ने निकाली झांकी

हरदोई: आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी ने अपने कार्यालय सहित जनपद के सभी कार्यालयों,...

Hardoi: 2 साल में भी पूरा न हो सका रेलवे ओवरब्रिज, काम की धीमी गति पर नाराज हुए डीएम

हरदोई: जनपद में शाहाबाद आंझी रेलवे क्रासिंग पर पिछले दो सालों से बन रहे रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण अभी तक पूरा नहीं...