Home उत्तर प्रदेश खुशखबरी: पोल्ट्री फार्म के लिए लोन और टैक्स में भारी छूट देगी...

खुशखबरी: पोल्ट्री फार्म के लिए लोन और टैक्स में भारी छूट देगी यूपी सरकार, जाने कैसे

UP Poultry Development Policy 2022: उत्तर प्रदेश में अंडों की बढ़ती मांग को देखते हुए अब उत्तर प्रदेश की सरकार ने आपूर्ति के लिए एक खास प्लान तैयार किया है. दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने कुक्कुट विकास नीति 2022 जारी की है. इसके तहत अगले 5 सालमें 1,500 करोड़ के निवेश का प्रावधान है. इस योजना के तहत प्रदेश में 700 पोल्ट्री फार्म स्थापित करने का लक्ष्य रखा है, जिससे करीब 1.25 लाख लोगों को रोजगार मिलने की सम्भावना है.

सरकार की योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश को अंडा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाना है, ताकि आने वाले समय में प्रदेश से अंडा निर्यात किया जा सके. फिलहाल, इस पंचवर्षीय योजना के पोल्ट्री फार्म लाभार्थी को लोन में छूट के साथ कई तरह के टैक्स में भी राहत प्रदान की जाएगी.

यह भी पढ़े: बीजेपी विधायक श्याम प्रकाश का बड़ा बयान कहा, महिला उत्पीड़न, यौन शोषण तथा दलित उत्पीड़न के 90 फ़ीसदी मामले फर्जी हैं

5 साल के लिए प्रभावी रहेगी योजना

कुक्कुट विकास नीति 2022 के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने अगले 5 साल में 700 पोल्ट्री फार्म स्थापित करने साथ प्रतिदिन 1.90 लाख अंडों के उत्पादन का लक्ष्य रखा है. इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए लोगों को कामर्शियल लेयर फार्म को स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा. इसके साथ ही हर साल 1.72 करोड़ ब्रायलर चूजों के उत्पादन के लिए ब्रायलर पेरेंट फार्म भी बनाए जाएंगे.

लोगों को इस योजना लाभ मिल सके, इसके लिये एक स्पेशल पोर्टल, डाटाबेस मैनेजमेंट और प्रोजेक्ट ​फैसिलिटेशन सेंटर बनाने की भी सरकार की योजना है. इस स्पेशल पोर्टल पर ही आवेदन लिये जाएंगे और चुने गए लाभार्थियों को देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में ट्रेनिंग भी करवाई जाएगी.

पोल्ट्री फार्म बैंक लोन पर 5 साल के लिए ब्याज में 100 फीसदी की छूट

यूपी सरकार की कुक्कुट विकास नीति 2022 के तहत पोल्ट्री फार्म लगाने के लिए लाभार्थियों को बैंक लोन पर 60 महीने मतलब 5 साल के लिए ब्याज में 100 फीसदी की छूट दी जाएगी. इस योजना के तहत 30 प्रतिशत मार्जिन मनी और बाकी 70 प्रतिशत भरपाई लोन के जरिए की जाएगी.

वहीं अगर पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए लाभार्थी कम लोन लेता है तो 7 प्रतिशत छूट या निर्धारित ब्याज दरों में कमी के बाद अदायगी की जा सकेगी. ये नीति लागू करने पर सरकार पर लगभग 259 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा.

टैक्स में भी छूट

उत्तर प्रदेश सरकार ने नई कुक्कुट विकास नीति 2022 के तहत ​पोल्ट्री फार्म लगाने पर इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी व स्टैंप ड्यूटी में भी छूट देने का निर्णय लिया है. पोल्ट्री फार्म के बिजली बिल में 10 साल तक ​इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी पर 7 प्रतिशत की प्रतिपूर्ति पशुधन विकास विभाग करेगी. वहीं पोल्ट्री फार्म के लिए किराये की जमीन या खरीदी गई जमीन पर भी 7 प्रतिशत तक छूट दी जाएगी. 

यह भी जाने

  • 2022 के तहत यूपी सरकार ने 10 हजार, 30 हजार और 60 हजार पक्षी क्षमता वाले कामर्शियल लेयर फार्म स्थापित करने की योजना बनाई है.
  • पोल्ट्री फार्म के लिए प्रति इकाई 99 लाख रुपये, 2.56 करोड़ रुपये और 4.91 करोड़ रुपये लागत निर्धारित की गई है.
  • इस योजना के तहत 10 हजार पैरेंट ब्रायलर पक्षी वाले फार्म की इकाई लागत करीब 2.89 करोड़ हो सकती है.
  • वहीं 10 हजार पक्षियों की क्षमता वाले पोल्ट्री फार्म के लिए 1 एकड़, 30 हजार पक्षी क्षमता के लिए 2.5 एकड़ और 60,000 पक्षी वाले कामर्शियल लेयर फार्म के लिए 4 एकड़ तक जमीन की आवश्यकता होगी.

नोट: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. अधिक जानकारी के लिए विभाग से संपर्क करें

- Advertisement -

लेटेस्ट

21 हजार का चेक, टैबलेट और प्रशस्ति पत्र पाकर मेधावी छात्र/छात्रायें हुए गदगद

हरदोई: "परीक्षा पे चर्चा" कार्यक्रम को आज सम्पूर्ण जनपद के माध्यमिक विद्यालयों मे देखा गया। जिसमे प्रधानमंत्री ने छात्र/छात्राओं को परीक्षा से...

मंत्री नितिन अग्रवाल ने 74वें गणतंत्र दिवस पर किया ध्वजा रोहण, कहा देश ने सभी क्षेत्रों में कीर्तिमान स्थापित किया

हरदोई: 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन में आयोजित भव्य कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य मंत्री आबकारी...

Hardoi News: बड़ी धूमधाम से मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस, 26 विभागों ने निकाली झांकी

हरदोई: आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी ने अपने कार्यालय सहित जनपद के सभी कार्यालयों,...

Hardoi: 2 साल में भी पूरा न हो सका रेलवे ओवरब्रिज, काम की धीमी गति पर नाराज हुए डीएम

हरदोई: जनपद में शाहाबाद आंझी रेलवे क्रासिंग पर पिछले दो सालों से बन रहे रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण अभी तक पूरा नहीं...