HomeदेशEarthquake: उत्तर प्रदेश सहित 8 राज्यों में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल...

Earthquake: उत्तर प्रदेश सहित 8 राज्यों में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.3

दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में मंगलवार की देर रात 1.58 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए। भूकंप से नींद में सोए लोग भी जाग गए और घरों से बाहर निकल आए। वहीं भूकंप का केंद्र रहे नेपाल में छह लोगों की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक डोटी जिले में घर गिरने से इन लोगों की मौत हुई है। 

व्हाटऐप चैनल से जुड़ें Join Now
टेलीग्राम चैनल से जुड़ें Join Now
गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें Follow

रिक्टर स्केल पर बुधवार को आए भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने जानकारी दी कि भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में नेपाल से लगी सीमा पर था।  बुधवार को 24 घंटों के अंतराल में नेपाल तीन बार हिला। 

यह भी पढ़े: बीजेपी विधायक श्याम प्रकाश का बड़ा बयान कहा, महिला उत्पीड़न, यौन शोषण तथा दलित उत्पीड़न के 90 फ़ीसदी मामले फर्जी हैं

रात को करीब 3 बजे नेपाल में भूकंप के फिर झटके महसूस किए गए। हालांकि, इसकी तीव्रता पहले से कम 3.5 दर्ज की गई है। इससे पहले रात करीब 9 बजे और कुछ समय बाद 3.5 तीव्रता का एक और भूकंप आया। मंगलवार सुबह भी देश में भूकंप आया था, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 मापी गई थी। 

राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में बुधवार रात 1.57 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक 6.3 की तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र नेपाल में था। दिल्ली के अलावा मध्य प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मणिपुर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड में झटके महसूस किए गए।

राजधानी में भूकंप के झटके महसूस होने के बाद राहत की बात यह है कि इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर में भूकंप के बाद नुकसान से संबंधित कोई कॉल नहीं आया है।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें