होमदेशPM Ujjwala Yojana 2024: सरकार ने गरीब परिवारों और BPL card धारक...

PM Ujjwala Yojana 2024: सरकार ने गरीब परिवारों और BPL card धारक परिवारों की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किये

spot_img

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2024:- केंद्र सरकार महिलाओं के लिए नई योजनाओं की शुरुआत करती रहती है। इनमें से एक योजना का नाम Pradhan Mantri Ujjwala Yojana है। इस योजना के माध्यम से, सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों और BPL card धारक परिवारों की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान करती है। हाल ही में, रक्षाबंधन से पहले, सरकार ने देश में घरेलू LPG गैस की कीमत को 200 रुपये कम कर दिया था। इस घोषणा के बाद, केंद्रीय मंत्री Anurag Thakur ने भी घोषणा की थी कि केंद्र सरकार Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0 के तहत 75 लाख महिलाओं को मुफ्त LPG कनेक्शन प्रदान करेगी। ये कनेक्शन 3 वर्षों के लिए यानी 2026 तक दिए जाएंगे। इसके लिए, सरकार ने सरकारी तेल कंपनियों को 1650 करोड़ रुपये का विमोचन करने की मंजूरी दी है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप Ujjwala Yojana के तहत कैसे आवेदन कर सकते हैं और आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी। और इस योजना के लिए पात्रता क्या होगी?

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana को प्रधानमंत्री Narendra Modi ने 1 मई 2016 को ‘स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन’ के नारे के साथ शुरू किया था। इस योजना के माध्यम से, मुफ्त गैस कनेक्शन के साथ-साथ महिलाओं को पहला गैस सिलेंडर भी मुफ्त में प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, इस योजना के तहत सरकार गैस स्टोव भी मुफ्त में प्रदान करती है। अब तक सरकार ने Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत 9 करोड़ 60 लाख कनेक्शन प्रदान किए हैं। इस योजना के तहत, महिलाओं को 1 जनवरी 2024 से 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा। पात्र परिवारों को 1 साल में 12 गैस सिलेंडर का लाभ मिलेगा यानी 12 गैस सिलेंडर आपको 450 रुपये की कीमत में मिलेंगे।

इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को सस्ते दरों पर गैस सिलेंडर प्रदान किए जाते हैं। ताकि महिलाएं शुद्ध ईंधन को पकाने के लिए प्रदान किए जा सकें। उन महिलाओं को इस योजना के तहत गैस कनेक्शन प्राप्त नहीं है जिनके पास पहले से गैस कनेक्शन है।

08 March Update:- Ujjwala Yojana के तहत सस्ते LPG सिलेंडर 31 मार्च 2025 तक उपलब्ध रहेंगे।

केंद्र सरकार ने देश के 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को सब्सिडीज़ड LPG सिलेंडर प्रदान करने के लिए PM Ujjwala Yojana की अवधि को एक साल बढ़ा दिया है। PM Ujjwala Yojana के लाभार्थियों को अगले 1 वर्ष तक 31 मार्च 2025 तक LPG सिलेंडर पर सब्सिडी प्राप्त होगी। यह निर्णय 7 मार्च को प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा चलाई गई कैबिनेट बैठक में लिया गया था। PM Ujjwala Yojana अब 31 मार्च 2025 तक जारी रहेगी। इस प्रकार, इस योजना के अधिग्रहित परिवारों को अगले 1 वर्ष में 12 LPG सिलेंडर सब्सिडी के साथ मिलेगा। सब्सिडी देने के कारण, सरकार पर बोझ 12,000 करोड़ रुपये होगा।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नामPM Ujjwala Yojana
शुरू की गई  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
योजना का शुभारंभ  1 मई 2016
संबंधित मंत्रालय  पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय
लाभार्थी  देश की महिलाएं
उद्देश्य  फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया  ऑफलाइन

PM Ujjwala Yojana का उद्देश्य

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की मुख्य उद्देश्य है रसोई को धूम्रपान मुक्त बनाना। इसका उद्देश्य भी स्वच्छ ईंधन के प्रोत्साहन के द्वारा महिलाओं को सशक्त करना है। ताकि गरीब और निम्न आय वर्ग से आने वाली महिलाएं भी LPG सिलेंडर का लाभ उठा सकें। यह योजना केंद्र सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक है। पहले चरण की सफलता के बाद, सरकार अब इसे दूसरे चरण में भी शुरू की है।

Ujjwala Yojana के लिए सरकार ने धन का आवंटन किया

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0 के तहत, सरकार ने पूरे देश में 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान करने के लिए 1650 करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया है। इस फैसले के बाद, PM Ujjwala Yojana के लाभार्थियों की संख्या 10 करोड़ 35 लाख तक बढ़ जाएगी। इस योजना पर होने वाला सम्पूर्ण खर्च केंद्र सरकार द्वारा उठाया जाएगा। पहले, महंगाई से राहत प्रदान करने के लिए सरकार ने रक्षाबंधन और ओणम के अवसर पर सस्ते LPG सिलेंडर प्रदान करने की घोषणा की थी। सामान्य उपभोक्ताओं के लिए, सरकार ने LPG सिलेंडर की कीमत को 200 रुपये कम करने का निर्णय लिया था। Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत, 200 रुपये के अतिरिक्त छूट के साथ एक सिलेंडर के लिए अतिरिक्त 200 रुपये की छूट भी उपलब्ध होगी। ऐसे में, इस योजना के लाभार्थियों को सिलेंडर 400 रुपये सस्ते में मिलेगा।

Ujjwala Yojana लाभार्थी सूची

नीचे Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत गैस सिलेंडर प्राप्त करने के पात्र व्यक्तियों की सूची है।

Pradhan Mantri Awas Yojana (ग्रामीण) के लाभार्थियों
बहुत विपरीत वर्ग (OBC) परिवार की महिला
अनुसूचित जाति के परिवार की महिला
अनुसूचित जनजाति के परिवार की महिला
Antyodaya Anna Yojana (AAY) की लाभार्थिनी
वन समुदाय की महिला
SEC परिवार
चाय और पूर्व चाय बागान के जनजातियों से संबंधित महिलाएं
उन परिवारों की महिला जो 14 अंक घोषणा के अनुसार गरीब परिवारों में आते हैं।
जो परिवार द्वीपों और नदी के द्वीपों में अपने परिवार के साथ रहते हैं।

PM Ujjwala Yojana के लिए पात्रता

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के लिए केवल उसी देश की महिलाएं योग्य होंगी जो 18 वर्ष से अधिक उम्र की हैं।
आवेदक महिला BPL परिवार से होनी चाहिए।
आवेदक महिला के पास पहले से ही कोई LPG कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज़

PM Ujjwala Yojana के तहत आवेदन करने के लिए, आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज़ होने चाहिए।

आधार कार्ड
बीपीएल राशन कार्ड
पता प्रमाण पत्र
जन आधार कार्ड
उम्र प्रमाण पत्र
बैंक खाता पासबुक
पासपोर्ट साइज़ फोटो
मोबाइल नंबर

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें