Homeहरदोईहरदोई: जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी, मतदान 3 जुलाई...

हरदोई: जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी, मतदान 3 जुलाई को

spot_img
spot_img

हरदोई। पंचायत उपचुनाव होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। 26 जून को नामांकन के बाद तीन जुलाई को मतदान कराया जाएगा। अधिसूचना के बाद पंचायत कार्यालय अपनी तैयारियों में लग गया है।

यह भी पढ़ें – योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला- UP में दुकान-मकान या जमीन खरीदने से पहले DM के यहां आवेदन जरूरी

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बीएल भार्गव ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार की ओर से चुनावी कार्यक्रम को घोषित कर दिया गया है जिसमें 26 जून को सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन कराया जाएगा। 26 जून को ही नामांकन पत्रों की जांच दोपहर तीन बजे के बाद की जाएगी। नामांकन वापसी 29 जून को सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक की जा सकती है। मतदान तीन जुलाई को सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक होगा। मतगणना इसी दिन तीन बजे के बाद कार्य समाप्ति तक की जाएगी। आयोग से अधिसूचना जारी होने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा अधिसूचना बुधवार को जारी की जाएगी।

जिला पंचायत अध्यक्ष अधिकतम चार लाख रुपये खर्च कर सकेंगे

जिला पंचायत अध्यक्ष पद के दावेदार चुनाव में अधिकतम चार लाख रुपये की राशि खर्च कर सकेंगे। जबकि प्रत्याशियों को नामांकन पत्र का मूल्य सामान्य वर्ग के लिए 1500 रुपए एवं आरक्षित वर्ग के लिए 750 रुपये हैं। इसके अलावा जमानत राशि के रूप में सामान्य वर्ग के प्रत्याशियों को 10 हजार एवं आरक्षित वर्ग के प्रत्याशियों को पांच हजार की राशि जमा करनी होगी।

जिला पंचायत सदस्यों की होगी फोटोयुक्त मतदाता सूची

सदस्यों की मतदाता सूची जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कुमार ने फोटोयुक्त कंप्यूटराइज्ड मतदाता सूची तैयार कराए जाने की जिम्मेदारी सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी को सौंपी है।

यह भी पढ़ें – डीए बढ़ोतरी के भुगतान पर फैसला 26 जून को संभावित

जिला पंचायत अध्यक्ष पर चुनाव कराए जाने की शासन ने घोषणा कर दी है। जिले की जिला पंचायत के 72 वार्डों पर सदस्य निर्वाचित हो चुके हैं और कोई भी वार्ड रिक्त नहीं है। जिला पंचायत अध्यक्ष के पद के चुनाव में चुनावी प्रक्रिया से लेकर मतदान तक प्रयोग में लाई जाने वाली मतदाता सूची को फोटोयुक्त तैयार कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि सभी 72 वार्डों पर निर्वाचित सदस्य जिला पंचायत के नामांकन पत्र से ही फोटो को जुटाया जाएगा, ताकि गड़बड़ी कोई गुंजाइश नहीं रहे।

देश की हर नौकरी की खबर आप तक सबसे पहले आपकी अपनी एप्प “रोजगार अलर्ट “पर

admin
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.hdibharat.rojgaralert
spot_img
- Advertisment -spot_img

ताज़ा ख़बरें