Homeहरदोईहरदोई: निर्माणाधीन गौशालाओं को प्राथमिकता पर पूर्ण करें और सभी गौशालाओं के...

हरदोई: निर्माणाधीन गौशालाओं को प्राथमिकता पर पूर्ण करें और सभी गौशालाओं के मानक तय करें:- डी0एम0

spot_img
spot_img


गौशालाओं में बीमारी एवं दुर्घटना से मरने वाले पशुओं के शवो का त्वरित एवं ठीक प्रकार से निस्तारण कराया जाये:- जिलाधिकारी
गौशाला के टैग लगे पशु बाहर घूमते पाये जाने पर संबंधित लोगों पर कार्यवाही की जायेगी:- अविनाश
कुमार
गौशालाओं में भूसा, हरा चारा, पेयजल, विद्युत आदि समस्त व्यवस्थायें बनायें रखें:- डी0एम0
हरदोई, 26 सितम्बर 2020:-गौवंश आश्रय स्थलों की व्यवस्था एवं संचालन के सम्बन्ध में कलेक्टेªट सभागार में उप जिलाधिकारियों, नोडल जिला स्तरीय अधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों तथा नगरीय निकायों के अधिशासी अधिकारियों की आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने निर्देश दिये कि सभी उप जिलाधिकारी गौवंश आश्रय स्थालों की नियमित आख्या प्राप्त करने हेतु एक वाॅटसअप पोर्टल बनाये जिसमें खण्ड विकास अधिकारी, एडीओ पंचायत, ग्राम प्रधान, पशु चिकित्सा अधिकारी तथा ग्राम पंचायत सचिव को जोड़े कर प्रतिदिन गौशाओं के सम्बन्ध में आख्या प्राप्त करें तथा समय-समय पर गौशालाओं का स्वयं निरीक्षण करें और गौशालाओं में उपलब्ध गौवंशों के आधार पर भूसा, हरा, चारा आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करायें और गौशालाओं में बीमारी एवं ग्रामीण क्षेत्र में दुर्घटना आदि से मरने वाले पशुओं के शवो का त्वरित एवं ठीक प्रकार से निस्तारण करायें।
उन्होने कहा कि निरीक्षण के दौरान एसडीएम एवं बीडीओ गौशाला में पशुओं की संख्या भूसा व हरे चारे की उपलब्धता, वर्मी कम्पोस्ट, नैपियर घास के रोपण आदि कार्यो को दिखें और जिन गौशालाओं में जल भराव की स्थिति उनका निस्तारण करायें। जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये नगरीय निकाय में आवारा घूमने वाले पशुओं के निकट की ग्राम पंचायत मंे संचालित गौशालाओं में भेजना सुनिश्चित करें और जिस गौशाला के टैग लगे पशु बाहर घूमते पाये जायेगे उस क्षेत्र के संबंधित लोगों पर कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 जेएन पाण्डेय को निर्देश दिये कि निर्माणाधीन गौशालाओं को प्राथमिकता पर पूर्ण करें और सभी गौशालाओं के मानक तय करें तथा पशु चिकित्साधिकारियों को निर्देश दें कि वह अपने क्षेत्र की गौशालाओं के पशुओं का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करें और बीमार एवं घायल पशुओं का उचित ईलाज करें।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि गौशालाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए गौशालाओं में होने वाली कम्पोस्ट खाद की बिक्री आदि से होने वाली आय के सम्बन्ध में विचार करेें। उन्होने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि आने वाले सर्दी के मौसम को ध्यान में रखते हुए पशुओं को सर्दी से बचाने के सम्बन्ध में अभी से व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें तथा गौशालाओं में भूसा, हरा चारा, पेयजल, विद्युत आदि समस्त व्यवस्थायें बनायें रखें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स, अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, समस्त उप जिलाधिकारी, डीसी एनआरएलएम, डीडी कृषि, खण्ड विकास अधिकारी, ईओ एवं सभी नोडल अधिकारी उपस्थित रहें।

कर्मचारियों के माध्यम से टीबी मरोजों को घर पर ही दवा खिलवायें:- DM अविनाश कुमार

  1. कलेक्टेªट सभागार में आयोजित राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत टीबी फोरम बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जिला क्षय रोग अधिकारी डा0 अमरजीत सिंह अजमानी को निर्देश दिये कि वर्तमान में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे संचारी रोग कार्यक्रमों में भी आंगनबाड़ी एवं आशा के माध्यम से गांव के टीबी मरीजो का चिन्हांकन कराते हुए जांच कराये और टीबी के लक्षण पाये जाने पर कर्मचारियों के माध्यम से टीबी मरोजों को घर पर ही दवा खिलवायें।
    बैठक में जिलाधिकारी ने डिस्टिक कोर्डिनेटर को निर्देश दिये कि टीबी मरोजों का पंजीकरण करते समय उसका नाम, पिता-पति का नाम, स्थायी पता एवं मोबाइल नम्बर अवश्य अंकित करें तथा समय पर जांच कराने एवं दवा लेने न आने पर संबंधित मरीज से सम्पर्क कर उन्हें दवायें उपलब्ध करायें। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सूर्यमणि त्रिपाठी स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों, पोस्टर, बैनर एवं होल्डिंग के माध्यम से टीबी के लक्षण तथा बचाव के बारे में व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करायें। इस अवसर पर उन्होने मेडिकल एसोशियन के डा0 अजय कुमार अस्थाना से कहा कि निजि चिकित्सालयों द्वारा कोविड-19 एवं टीबी मरीजों के सम्बन्ध में नियमित आख्या नहीं दी जा रही है जो ठीक नहीं है। जिलाधिकारी ने कहा कि निजी चिकित्सालय प्रशासन का सहयोग करें और चिकित्सालय में जांच के दौरान कोविड-19 लक्षण मिलने वाले मरीजों को तत्काल एल-1 अस्पताल में भर्ती कराये और इसकी सूचना कन्ट्रोल रूम को उपलब्ध करायें। बैठक में टीबी फोरम के सदस्य डा0 स्वामी दयाल, डा0 सुशील कुमार, ब्यैरो प्रमुख अमर उजाला आनन्द मिश्रा आदि उपस्थित रहे।
IMG 20200926 WA0015
spot_img
- Advertisment -spot_img

ताज़ा ख़बरें