Home उत्तर प्रदेश निशुल्क जांच: सीएचसी पर मशीन खराब होने पर गर्भवती महिलाये निजी केंद्रों...

निशुल्क जांच: सीएचसी पर मशीन खराब होने पर गर्भवती महिलाये निजी केंद्रों पर भी करा सकेंगी निशुल्क जांच

उत्तर प्रदेश में अब कहीं भी कोई जांच मशीन खराब होगी तो उसकी जानकारी अब एप पर मिल सकेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। बहुत जल्द एप को लांच कर दिया जाएगा। बरेली में रविवार को डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक यह जानकारी दी।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने एक एप तैयार किया है, जिसे जल्द ही लांच किया जाएगा। जिसमे प्रदेश में कहीं भी कोई जांच मशीन खराब होगी तो संबंधित चिकित्सक उसका फोटो और डिटेल एप पर डाल देंगे। आम आदमी भी एप पर खराब मशीनों की जानकारी अपडेट कर सकेंगे।

इसके साथ ही मरम्मत के लिए टेक्नीशियन 24 घंटे के अंदर वहां पहुंच जाएगा। इसके अलावा किस अस्पताल में कौन सी मशीन खराब है, एप के जरिये कोई भी इसे देख सकेगा।

गर्भवती महिलाओं के लिए सौगात

इसके अलावा जल्द ही सरकार गर्भवतियों को सौगात देने जा रही है। वे प्रदेश में कहीं भी निशुल्क अल्ट्रासाउंड जांच करा सकेंगी। इसके लिए पहले सीएचसी पर पंजीकरण कराना होगा। किसी कारणवश वहां अल्ट्रासाउंड व अन्य जांचें नहीं हो पा रही हैं तो उन्हें निजी जांच केंद्रों पर भेजा जाएगा। जांच का खर्च सरकार उठाएगी। इसके लिए आसपास मौजूद निजी केंद्रों को सीएचसी से संबद्ध किया जा रहा है।

जांच के लिए सीएचसी प्रभारी महिलाओं को ई-वाउचर देंगे। मोबाइल पर मिलने वाले इस वाउचर को दिखाकर निजी जांच केंद्रों पर जांच होगी और सीएचसी संबंधित केंद्र को भुगतान करेगा। डिप्टी सीएम ने बताया कि अभी कुछ जगहों पर इसे ट्रायल के तौर पर लागू किया गया है। जल्द ही यह व्यवस्था पूरे प्रदेश में लागू होगी।

- Advertisement -
ezgif.com gif maker 41

लेटेस्ट

ट्रक ने बाइक सवार को कुचला, युवक की मौके पर ही हुई मौत

हरदोई: पिहानी मार्ग पर कुइयां-पुरेला गांव के बीच में ट्रक की टक्कर लगने से बाइक सवार की मौत हो गई। वहीं हादसे...

दोहरे हत्याकांड में 5 आरोपित गिरफ्तार, एक मुठभेड़ में घायल

Hardoi: मझिला में बुधवार को पूर्व प्रधान के पुत्र और प्रधान के भतीजे की सनसनीखेज हत्याकांड में पांच आरोपित शनिवार को पुलिस...

आशुलिपिक पद हेतु करे आवेदन, जाने कहाँ से मिलेंगे आवेदन पत्र

Hardoi: स्थाई लोक अदालत मे रिक्त आशुलिपिक के पद के लिए आवेदन माँगा गया है. सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हरदोई मा0...

उत्तर प्रदेश विकास, उद्योग एवं रोजगार के क्षेत्र में नई ऊंचाई छू रहा हैः-जेपीएस राठौर

हरदोई/HDI Bharat: उत्तर प्रदेश सरकार के सुशासन, विकास एवं रोजगार के सफलता पूर्वक छः वर्ष पूर्ण होने पर स्थानीय रसखान प्रेक्षागृह में...