Homeउत्तर प्रदेशUP Home Guard Vacancy 2024: यूपी में होगी 42 हजार होम गार्ड...

UP Home Guard Vacancy 2024: यूपी में होगी 42 हजार होम गार्ड की भर्ती, सीएम योगी ने दिए आदेश

UP Home Guard Vacancy 2024: उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से के युवाओं के लिए खुशखबरी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं के रोजगार के लिए बड़ा फैसला लेते हुए 42 हजार होमगार्ड स्वयंसेवकों की भर्ती के आदेश दिए हैं। उन्होंने जल्द हजारों होमगार्ड्स के रिटायर होने के दृष्टिगत जल्द भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने को कहा। इसके अलावा होमगार्ड्स को आपदा मित्र के रूप में तैनात करने के लिए नियमावली बनाने का निर्देश भी दिया है।

शनिवार को होमगार्ड के विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री योगी ने यह निर्देश दिए हैं। क़ानून-व्यवस्था और आपदाकाल की स्थिति में होमगार्ड के स्वयंसेवकों की भूमिका की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न राज्यों में भी यूपी के होमगार्ड स्वयंसेवकों ने उत्कृष्ट कार्य किया है। इसलिए उन्हें बेहतर सुविधाएं भी मिली चाहिए।

मुख्यमंत्री ने फिटनेस के मद्देनजर साप्ताहिक ड्रिल कराने के लिए भी कहा। वर्तमान में सेवारत होमगार्ड्स को आपदा मित्र का प्रशिक्षण देने की व्यवस्था शुरू करने का भी मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया।

21-21 हजार होमगार्ड स्वयंसेवकों की भर्ती करने का लक्ष्य

आपको बता दें कि वर्तमान में प्रदेश में 76 हजार से अधिक पूर्णकालिक होमगार्ड स्वयंसेवक कार्यरत हैं। इनमें से हर साल लगभग 4 हजार होमगार्ड सेवानिवृत्त हो रहे हैं। एक अनुमान के अनुसार, वर्ष 2033 तक 42 हजार से अधिक होमगार्ड सेवानिवृत्त हो जाएंगे। मुख्यमंत्री ने नई नियुक्ति की प्रक्रिया समय से पूरी करने का निर्देश देते हुए कहा कि दो चरणों मे 21-21 हजार होमगार्ड स्वयंसेवकों की भर्ती करने का लक्ष्य लेकर कार्यवाही आगे बढ़ाएं।

Latest Hardoi News के लिए क्लिक करें..

यह भी पढ़ें –

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें